दिल्ली में गारमेंट की आड़ में कर रहा था आतिकियों की फंडिंग, ऐसे कर रहा था हवाला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1310288

दिल्ली में गारमेंट की आड़ में कर रहा था आतिकियों की फंडिंग, ऐसे कर रहा था हवाला

भारत में आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए सराकर लगातार प्रयासरत है. इस बीच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आतंकियों को हवाला के जरिये पैसे भेजने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी यहां से कोरियर के पैसा भेजता था.

दिल्ली में गारमेंट की आड़ में कर रहा था आतिकियों की फंडिंग, ऐसे कर रहा था हवाला

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने आतंकियों को पैसा ट्रांसफर करने वाले हवाला एजेंट को गिरफ्तार किया है. आरोपी लश्कर और अल बद्र जैसे आतंकी संगठनों को हवाला के जरिये पैसे भेजा करता था. आरोपी की पहचान मोहम्मद यासीन के रूप में हुई है. यासीन ने कश्मीर के एक आतंकी को 10 लाख रुपये ट्रांसफर भी किए थे. इनका बाद में आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया गया. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत इसे गिरफ्तार किया है. 

ये भी पढ़ें: सिसोदिया के अलावा CBI ने जिन 15 लोगों को आरोपी बनाया, वो हैं कौन ?
 
दिल्ली पुलिस को केंद्र की एजेंसियों के जरिये जानकारी मिली थी कि मीना बाजार से कोई हवाला एजेंट काम कर रहा है. वह एजेंट आतंकियों के लिए फंड जुटाता है. उस इनपुट के आधार पर ही एक टीम का गठन किया गया. इसके बाद आज यानी शुक्रवार को उसे तुर्कमान गेट से गिरफ्तार कर लिया.

पुछताछ में आरोपी मोहम्मद यासीन ने बताया कि वह एक गारमेंट व्यापारी है और मीना बाजार से अपना काम कर रहा था, लेकिन गारमेंट वाला काम दुनिया को दिखाने के लिए था. असल में वह विदेशों से आ रहे पैसों को जम्मू-कश्मीर भेजता था. उसने बताया कि एक बड़ा हवाला रैकेट चल रहा था, जिसकी एक कड़ी खुद वो था. उसने बताया कि हवाले की रकम दक्षिण अफ्रीका से भारत के सूरत और मुंबई आती थी फिर वहां दिल्ली उसके पास आती थी. इसके बाद वह रकम को जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के पास भेज देता था.

उसने बताया कि हाल के दिनों में इस मोहम्मद यासीन को हवाला के जरिए 24 लाख रुपये भी ट्रांसफर किए गए थे. उसमें से 17 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर भेज दिए. इस रकम को उसने दो अलग-अलग कोरियर के जरिये घाटी भेजा था. इससे पहले उसने अब्दुल हामिद नाम के आतंकी को भी 10 लाख रुपये भेजे थे. इसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कार्रवाई कर अब्दुल को गिरफ्तार कर लिया है. 

भारत सरकार अब आतंकी गतिविधियों को कम करने के लिए अब सिर्फ आतंकियों का सफाया नहीं करवा रही है बल्कि उन ऑपरेटर्स को गिरफ्तार किया जा रहा है, जो उनके लिए फंड इकट्ठा करते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार अगर हवाला कारोबार को ध्वस्त कर दिया जाए तो घाटी में आतंकियों तक कैश की सप्लाई रुक जाएगी. इस कारण उनका हमला करना मुश्किल हो जाएगा. 

Trending news