Haryana में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, 4 दिनों तक होगी बारिश, 11 जिलों में येलो अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1589571

Haryana में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, 4 दिनों तक होगी बारिश, 11 जिलों में येलो अलर्ट

Haryana Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज से 3 मार्च तक हरियाणा और पंजाब में बारिश होगी. इस बीच मौसम विभाग ने हरियाणा के 11 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया है. 

Haryana में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, 4 दिनों तक होगी बारिश, 11 जिलों में येलो अलर्ट

Haryana Weather Update: हरियाणा में गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है.पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 28 फरवरी से 3 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. फरवरी के महीने में भीषण गर्मी से झुलस रही गेहूं की फसल के लिए ये बारिश किसी संजीवनी से कम नहीं है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 28 फरवरी को सामान्य वहीं 1 मार्च को तेज बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय हो रहा है, जिसका असर हरियाणा और पंजाब में देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक दवाब क्षेत्र बनेगा और हरियाणा पंजाब में बारिश होगी. इस साल फरवरी के महीने में गर्मी ने अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा है, जो सामान्य से अधिक है. ऐसे में बारिश से तापमान में कमी आएगी और लोगों को गर्मी से भी निजात मिलेगा. हरियाणा और पंजाब में बारिश के साथ ही उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी भी देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें- सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद AAP को मिला विपक्ष का साथ, जानें किन दलों ने मिलाया हाथ

फरवरी महीने के आखिरी हफ्ते में राज्य का अधिकतम तापमान 27-32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है, जो सामान्य से 2-6 डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 10-14.8 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से लगभग 2-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. ऐसे में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी साथ ही सूख रही फसलों के लिए भी यह काफी फायदमंद है. 

1 मार्च को इन 11 जिलों में येलो अलर्ट
बारिश की संभावना के बीच मौसम विभाग ने हरियाणा के कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. पंचकूला, अंबाला, कैथल, करनाल, यमुनानगर, सोनीपत, पानीपत,हिसार, जींद, फतेहाबाद और सिरसा में येलो अलर्ट जारी किया गया है.   

 

Trending news