राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस विधायक रायपुर से कब चलेंगे, कहां-कहां रुकेंगे, कैसे चंडीगढ़ पहुंचेंगे?
Advertisement

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस विधायक रायपुर से कब चलेंगे, कहां-कहां रुकेंगे, कैसे चंडीगढ़ पहुंचेंगे?

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं. लेकिन तीन की नाराजगी कांग्रेस पर भारी पड़ती दिख रही है. कांग्रेस को डर सता रहा है कि अगर ये तीन विधायक कॉस वोटिंग कर देते हैं तो कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन का संसद पहुंचने का सपना चूर हो सकता है.

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस विधायक रायपुर से कब चलेंगे, कहां-कहां रुकेंगे, कैसे चंडीगढ़ पहुंचेंगे?

चंड़ीगढ़: 10 जून को राज्यसभा के लिए वोटिंग होनी है. इसके लिए रायपुर गए हरियाणा के विधायक आज शाम चंडीगढ़ पहुंचेंगे. खबर है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शाम 5 बजे विधायकों को लेकर चंडीगढ़ यहां के होटल ताज में भूपेश बघेल रात गुजारेंगे. संभावना है कि उनके साथ हरियाणा के विधायक भी रुकेंगे. सूत्रों के हवाले से खबर है कि सभी विधायक शाम 5:30 बजे के करीब रायपुर से रवाना होंगे. दिल्ली स्थित राजस्थान गेस्ट हाउस में आ सकते हैं. यहां से चंडीगढ़ ताज होटल जा सकते हैं. 

हरियाणा की राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए तीन दावेदार मैदान में हैं. भाजपा से कृष्ण लाल पंवार और कांग्रेस ने अजय माकन पर दांव लगया है. वहीं हरियाणा सरकार में पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा JJP के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर राज्यसभा पहुंचने की जोर आजमाइश कर रहे हैं. 
​​​​​​
क्या है जीत का समीकरण?
प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 31 विधायकों का समर्थन चाहिए. प्रदेश में BJP के 40 और कांग्रेस के 31 विधायक हैं. इसके अलावा जननायक जनता पार्टी (JJP) के 10, इनेलो व हलोपा के 1-1 और 7 निर्दलीय विधायक हैं. जजपा और निर्दलियों ने खुलेतौर पर कार्तिकेय शर्मा को समर्थन देने का ऐलान किया है. वहीं कांग्रेस के पास सिर्फ 29 विधायक हैं, दो विधायकों की नाराजगी साफ दिख रही है, जिससे कांग्रेस कैंडिडेट माकन की डगर मुश्किल नजर आ रही है. 

हरियाणा सियासत: राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले तीन विधायक 'लापता'! यही तय करेंगे माकन जाएंगे या कार्तिकेय शर्मा

कहां रुके हैं BJP-JJP के विधायक?
बहरहाल जो भी हो, लेकिन कांग्रेस क्या बीजेपी में भी खलबली मची है. कांग्रेस ने अपने विधायकों की बाड़ेबंदी रायपुर में कर रखी है, जो गुरुवार शाम को चंडीगढ़ लौट सकते हैं. वहीं बीजेपी और उसकी गठबंधन पार्टी के सभी विधायक चंडीगढ़ के होटल में बुधवार को पहुंच चुके हैं. BJP और JJP के ये सभी विधायक मोहाली के सेवन स्टार रिजॉर्ट सुख-विलास में सत्ता सुख ले रहे हैं.

6 निर्दलीय विधायक भी हैं साथ में
इनमें हरियाणा की मनोहर लाल सरकार को समर्थन देने वाले 6 निर्दलीय विधायक भी हैं. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, BJP प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़, भाजपा के हरियाणा प्रभारी विनोद तावड़े के अलावा राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी हाईकमान की ओर से प्रभारी नियुक्त किए गए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी रिजॉर्ट में रुके हैं. 

राज्यसभा चुनाव में अजय माकन के लिए हरियाणा कांग्रेस की अपनों से अपील और गैरों पर नजर

अभी क्या है सियासी समीकरण
सियासी हलचल के बीच कांग्रेस का खेल बिगड़ता दिख रहा है, वहीं दूसरी तरफ निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा खुश हैं. कार्तिकेय की उम्मीदवारी से हरियाणा राज्यसभा चुनाव रोचक हो गया है. कार्तिकेय को बीजेपी और उसकी सहयोगी जेजेपी का समर्थन मिलने की खबर है. बीजेपी के पास 41 विधायक हैं, जबकि जेजेपी के 10 विधायक हैं. वहीं 6 निर्दलीय विधायकों ने भी उन्हें समर्थन देने की बात कही है. एक-एक विधायक इनेलो और हरियाणा लोक हित पार्टी के भी हैं. ऐसे में अगर शर्मा को कांग्रेस के तीन विधायकों का वोट भी मिल जाता है तो वो राज्यसभा पहुंच जाएंगे, और माकन का पत्ता साफ हो सकता है.

क्या कहा भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने
भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी कांग्रेस विधायकों के साथ रायपुर में हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि विधायकों का पूरा समर्थन उन्हें मिला हुआ है. 29 विधायक रायपुर में हैं, जो नहीं पहुंचे हैं, उनका भी समर्थन है, एक महिला विधायक नहीं आई हैं क्योंकि उनकी तबीयत ठीक नहीं है. वहीं कांग्रेस से नाराज बताए जा रहे विधायक कुलदीप विश्नोई को लेकर हुड्डा ने कहा कि कुलदीप विश्नोई नाराज नहीं हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news