Haryana: जनप्रतिनिधियों की कार्यशाला, जेपी दलाल बोले- ग्रामीण विकास में नहीं होगी कमी
Advertisement

Haryana: जनप्रतिनिधियों की कार्यशाला, जेपी दलाल बोले- ग्रामीण विकास में नहीं होगी कमी

Haryana News: भिवानी और दादरी जिला के सरपंचों, जिला परिषद और ब्लॉक समिति सदस्यों, चेयरमैन और वाईस चेयरमैन की एक दिवसीय कार्यशाला की गई. इस दौरान प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि ग्रामीण विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी. 

Haryana: जनप्रतिनिधियों की कार्यशाला, जेपी दलाल बोले- ग्रामीण विकास में नहीं होगी कमी

Haryana: भिवानी के रोहतक रोड पर स्थित एक रिजॉर्ट में भिवानी और दादरी जिला के सरपंचों, जिला परिषद और ब्लॉक समिति सदस्यों, चेयरमैन और वाईस चेयरमैन की एक दिवसीय कार्यशाला की गई. इस दौरान एसीएस अनिल मलिक, निदेशक डीके बेहरा और डॉ जेके आभीर, उपायुक्त नरेश नरवाल और दादरी की डीसी प्रीति ने जन प्रतिनिधियों के साथ सीधा संवाद किया और विकास कार्यों के दौरान आ रही परेशानियों व शंकाओं का सुना.

गांवों की समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता
इस दौरान प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि ग्रामीण विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी. विकास कार्यों के लिए सरकार के पास पैसों की कोई कमी नहीं है. विकास कार्य करवाने के लिए जन प्रतिनिधियों को प्रक्रिया अच्छी प्रकार से समझना बहुत जरूरी है. कृषि मंत्री और आलाधिकारियों ने मौके पर मौजूद पंचायती राज के अधिकारियों को समस्याओं के समाधान को लेकर जरूरी निर्देश दिए. आलाधिकारियों ने कहा कि विकास कार्यों में किसी प्रकार से ढिलाई नहीं होनी चाहिए. गांवों का समग्र विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है.

गांवों की हो अधिक विकास
कार्यशाला को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार का केवल एक ही मकसद है कि गांवों में अधिक से अधिक विकास हो. सरपंचों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सदस्यों को जितनी अधिक जानकारी होगी, उतनी ही तेज गति से गांवों का विकास होगा. उन्होंने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधियों को यह जानकारी होनी चाहिए कि वे कौन-कौन से कार्य करवा सकते हैं. इसी प्रकार से जनप्रतिनिधियों को यह भी पता होना चाहिए कि किस कार्य पर कितनी राशि खर्च की जा सकती है. उन्होंने कहा कि गांवों में अनेक विकास कार्य केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत करवाए जाते हैं. विकास कार्यों के लिए सरकार द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल भी बनाया गया है, जिस पर पंचायत और आमजन अपने गांव के विकास कार्यों की डिमांड डालते हैं. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें गांवों में विकास कार्यों में तेजी लाएं, ताकि नए कार्य मंजूर करवाए जा सकें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें अपनी जिम्मेवारी मानकर गांवों में विकास कार्य करवाएं. ग्रामीणों को जन प्रतिनिधियों से बहुत उम्मीदों से होती हैं.

ये भी पढ़ें: Seema Haider News: सीमा-सचिन के घर के गेट पर चिपका मिला नोटिस, लिखा- Media Please Respect My Privacy

प्रोजेक्टर के माध्यम से दी जानकारी
कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ बीडीपीओ मनोज कौशल राज्य वित्त आयोग, इंडियन बैंक के प्रतिनिधि संजीव कुमार व इंडस बैंक के प्रतिनिधि ने भुगतान प्रक्रिया के बारे में प्रोजेक्टर पर जानकारी दी. इसके साथ ही एसईओ हरीश भाटिया ने एचईडबलू पोर्टल, पंचायती राज के एसई राकेश गोयल ने एसओपी और सेचूरेटिड मोड प्रोजेक्ट, कार्यकारी अभियंता आईटी सैन वीनस नथालिया व मनोज कौशल ने 15 वें वित्त आयोग, जनसंवाद तथा ग्राम दर्शन पोर्टल के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही जिला परिषद के सीईओ मनोज दलाल ने मनरेगा तथा जिला परिषद के कार्यों के बारे में व कमलदीप सांगवान ने एमपीलैड के बारे में जानकारी दी. इस कार्यशाला के दौरान सरपंचों को शिव धाम योजना, ई लाइब्रेरी, इंडोर स्टेडियम के निर्माण, ग्राम सचिवालय का निर्माण, पार्क कम व्यामशाला, फिरनी पक्की करने आदि विकास कार्यों के नॉर्म और राशि की जानकारी दी गई.

बैंक पेमेंट की जानकारी
इसके अलावा कार्यशाला में जन प्रतिनिधियों को गांवों में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए हरियाणा ग्रामीण विकास योजना व स्वच्छ भारत मिशन, सीएम विंडो, सीएम घोषणा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी ताकि ग्रामीण विकास में किसी प्रकार की कोई बाधा न आए. प्रशिक्षण शिविर में बैंकों द्वारा ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम के बारे में भी जानकारी दी गई.

INPUT- Naveen Sharma

Trending news