अनिल विज बोले पुलिस पदोन्नति में असमानता होगी खत्म, 4560 नए पद किए गए सृजित
Advertisement

अनिल विज बोले पुलिस पदोन्नति में असमानता होगी खत्म, 4560 नए पद किए गए सृजित

हरियाणा में पुलिस कर्मियों में पदोन्नति को लेकर होने वाली असमानता को खत्म करने के लिए लगभग 4560 नए पद सृजित किए गए हैं. इससे अंबाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिस कर्मियों को जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद के पुलिस कर्मियों के बराबर पदोन्नति मिलेगी.

अनिल विज बोले पुलिस पदोन्नति में असमानता होगी खत्म,  4560 नए पद किए गए सृजित

Chandigarh: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस में पदोन्नति असमानता खत्म करने को लेकर कहा कि अब अंबाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिस कर्मियों को जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद के पुलिस कर्मियों के बराबर पदोन्नति मिलेगी, क्योंकि हरियाणा में पुलिस कर्मियों में पदोन्नति को लेकर होने वाली असमानता को खत्म करने के लिए लगभग 4560 नए पद सृजित किए गए हैं. 

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि अंबाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिसकर्मी पदोन्नति में बहुत पीछे रह गए थे, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में इनके साथ के लगे हुए कर्मी हवलदार से इंस्पेक्टर बन गए, लेकिन ये हवलदार के हवलदार रह गए. उन्होंने कहा कि इन पुलिसकर्मियों की बहुत ही पुरानी मांग थी कि इनको भी पदोन्नत हुए पुलिसकर्मियों के बराबर लाया जाए. विज ने कहा कि इस बारे में हमने लगभग 4560 नए पद सृजित किए हैं. इन पदों के सृजन के बारे में मुख्यमंत्री से भी स्वीकृति दिलवा दी गई है. अब ये मामला वित्त विभाग में गया हुआ है, जैसे ही वहां से स्वीकृति आ जाएगी तो ऐसे सभी कर्मी बाकी रेंज के कर्मियों के बराबर आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Kake Ki Hatti: 100 साल में 32 नान से बनाई पहचान, आज 29 देशों मिल चुका है ट्रेडमार्क

एसएलवी आजादी- 2 की लांचिंग के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये बहुत ही फक्र की बात है की एसएलवी आजादी- 2 की लांचिंग के अवसर पर श्री हरकोटा में देश के अन्य भागों से बेटियों को बुलाया गया. वहीं अंबाला के पीकेआर स्कूल की बच्चियों को भी बुलाया गया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बच्चों में साइंस के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए उनको प्रोग्रामिंग किट्स भी दी हैं. उन्होंने कहा कि एसएलवी में लगने वाले चिप में भी इनका कहीं न कहीं योगदान रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हमेशा से नारा रहा है कि बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ और अब इससे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और बेटी को सिखाओ अर्थात बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ-बेटी सिखाओ है.

डायल 112 के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि डायल 112 हमारी बहुत ही महत्वकांक्षी योजना थी. इसके चलने से अपराध पर बहुत नियंत्रण लगा है. उन्होंने कहा कि डायल 112 का रिस्पॉन्स टाइम एवरेज 8 मिनट है. यानी कि 8 मिनट में हमारी गाड़ियां घटनास्थल में पहुंच जाती है. उन्होंने कहा कि जनता को कहीं न कहीं लगने लगा है कि पुलिस हमारे साथ है और 8 मिनट की दूरी पर है. इससे जनता का विश्वास भी बढ़ा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में वातावरण भी ठीक हो रहा है और जब प्रदेश में वातावरण ठीक होता है तो नए कारोबार लगते हैं और रोजगार मिलते हैं और प्रदेश तरक्की करता है.

Trending news