Jhajjar News: पंचायती राज के 3 विभागों ने फूंका सरकार का पुतला, कर्मचारियों ने पंचायतों का गुलाम बनाने का लगाया आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2145685

Jhajjar News: पंचायती राज के 3 विभागों ने फूंका सरकार का पुतला, कर्मचारियों ने पंचायतों का गुलाम बनाने का लगाया आरोप

Haryana Panchayati Raj: पंचायती राज विभाग के ग्रामीण सफाई कर्मचारी, ग्रामीण चैकीदार औरट्यूबवेल ऑपरेटर ने यहां झज्जर जिला मुख्यालय पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और पुतला फूंका. कर्मचारियों का कहना है कि सरकार चाहती है कि वह हाजरी ग्राम पंचायत में लगवाए और उसे वैरिफाई गांव का सरपंच करे. इसका विरोध किया.

Jhajjar News: पंचायती राज के 3 विभागों ने फूंका सरकार का पुतला, कर्मचारियों ने पंचायतों का गुलाम बनाने का लगाया आरोप

Jhajjar News: पंचायती राज के तहत आने वाले तीन विभागों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सोमवार को पंचायती राज विभाग के तहत आने वाले विभाग ग्रामीण सफाई कर्मचारी, ग्रामीण चैकीदार औरट्यूबवेल ऑपरेटर ने यहां झज्जर जिला मुख्यालय पर एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ सांझा प्रदर्शन किया. सभी ने लघु सचिवालय परिसर में एकत्र होकर धरना दिया और सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. 

तीनों विभागों के कर्मचारियों ने प्रदर्शन करते हुए शहर के राव तुलाराम चैंक पर हरियाणा सरकार का पुतला फूंका. कर्मचारियों का कहना है कि तीनों ही विभागों के कर्मचारियों की नियमित किए जाने की मांग काफी पुरानी है. सरकार की तरफ से उन्हें आश्वासन तो मिल रहे हैं, लेकिन इस दिशा में सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा और बची कसर सरकार ने उनकी ऑनलाइन हाजरी लगवाकर पूरी कर दी है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में है महाभारत कालीन शिव मंदिर, 5500 वर्ष पहले पांडवों ने किया था यहां आराम

उनका कहना है कि सरकार चाहती है कि वह अपनी हाजरी ग्राम पंचायत में लगवाए और उसे वैरिफाई गांव का सरपंच करे. इस तरह से पत्र सरकार द्वारा ही हाल ही में 13 फरवरी को जारी किया गया है, जोकि न्यायसंगत नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसा करके सरकार उन्हें ग्राम पंचायतों का गुलाम बनाना चाहती है. उन्होंने कहा कि हाजरी लगवाने से उन्हें कोई परहेज नहीं है, लेकिन किसी का गुलाम बनाया जाना भी गलत है. सरकार को चाहिए कि उनकी हाजरी ग्राम पंचायत में लगवाने की बजाय उनकी हाजरी पंचायत विभाग में लगवाए.

उन्होंने कहा कि वोट से चुने हुए किसी भी प्रतिनिधि को हाजरी लगवाने का अधिकार नहीं है. सरकार को बताना चाहिए कि यह गुलामी प्रथा ग्रामीण सफाई कर्मचारी, ग्रामीण चैकीदार या फिर ट्यूबवेल ऑपरेटर पर ही क्यों थोपी जा रही है. उन्होंने यह भी चेताया कि आज का प्रदर्शन उनका एक तरह से सांकेतिक है, लेकिन अगर उन्हें स्टेट कमेटी के आहवान पर इसे आगे भी बढ़ाना पड़ तो वह पीछे नहीं हटेंगे.

Input: सुमित कुमार

Trending news