सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति पर पंचायत प्रतिनिधियों ने ली गांवों के विकास की शपथ
Advertisement

सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति पर पंचायत प्रतिनिधियों ने ली गांवों के विकास की शपथ

Jan Samvad: हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजें. उन्होंने आह्वान किया कि गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए सप्ताह में दो घंटे श्रमदान जरूर करें. 

सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति पर पंचायत प्रतिनिधियों ने ली गांवों के विकास की शपथ

भिवानी: हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने गांवों में शहरों की तर्ज पर मूलभूत सुविधाएं महैया करवाने के लिए दृढ़ संकल्प लिया है. उन्होंने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए सप्ताह में दो घंटे श्रमदान जरूर करें और एक टीम वर्क के साथ गांवों का विकास करवाएं.

विकास एवं पंचायत मंत्री ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि गांव की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव बनाकर भेजें. उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि पंचायतों से मिलने वाले प्रस्तावों को बिना किसी देरी के आगे बढ़ाने का काम करें. 

ये भी पढ़ें : दीपेंद्र हुड्डा ने बताया वो रोडमैप ताकि हरियाणा में फिर न हों किसान आंदोलन, बोले-बदलाव जरूरी

देवेंद्र सिंह बबली ने पंचायत प्रतिनिधियों को जीरो टॉलरेंस नीति पर गांवों के विकास की शपथ दिलवाई. वे शनिवार शाम पंचायत भवन में जन प्रतिनिधि संवाद कार्यक्रम के तहत जिले के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों से रूबरू हो रहे थे. विकास एवं पंचायत मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों के बीच बैठकर जलपान किया और समस्याएं सुनीं। इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, जिला परिषद के सीईओ मनोज कुमार दलाल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी आशीष मान ने मंत्री का स्वागत किया. जिला परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों ने पगड़ी पहनाकर उनका सम्मान किया.

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहरलाल व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की सोच है कि मूलभूत सुविधाएं घर-घर तक पहुंचें, लेकिन यह पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग के बिना संभव नहीं है. उन्होंने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि 80 प्रतिशत से भी ज्यादा पंचायत के प्रतिनिधि युवा और ऊर्जावान हैं. उन्होंने कहा कि गांव का विकास नेक नीयत से करवाने का काम करें.

सप्ताह में 2 घंटे जरूर श्रमदान करें

मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का काम करें. सप्ताह में 2 घंटे जरूर श्रमदान करें और गांव को स्वच्छ बनाने का काम करें। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति सौ-सौ अन्य सदस्यों को भी अपने साथ जोड़ें. स्वच्छता के अभियान में पंचायतों का अहम योगदान है. उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कूड़े को उठाने के लिए सरकार कदम उठा रही है. पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से आने वाले समय में बहुत बड़ा बदलाव आपको देखने को मिलेगा.

प्रदेश सरकार ने गांव में लाइब्रेरी बनाने का अभियान चला रखा है. प्रत्येक गांव में स्टेडियम और ग्राम सचिवालय को टेक्नोलॉजी की सुविधा से जोड़ेंगे जिससे सरपंच हाईटेक होंगे और गांव में बैठकर चंडीगढ़ के अधिकारियों से संपर्क कर सकेंगे. 

 विकास कार्यों में गुणवत्ता का भी ध्यान रखें

मंत्री बबली ने बताया कि गांव की फिरनियों पर लाइटिंग व कैमरे लगवाने का काम किया जायेगा. प्राथमिकता से गांव की जरूरतों को पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि पैसे का सदुपयोग हो और गांव के विकास कार्यों में गुणवत्ता का भी ध्यान रखें. विकास एवं पंचायत मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से प्रकृति का संरक्षण करने की अपील करते हुए गांव में ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करने, जल संरक्षण पर ध्यान देने की अपील की. 

Trending news