हरियाणा पंचायत चुनाव के दौरान क्या HTET में बदलाव होगा, सरकार ने क्या जवाब दिया?
Advertisement

हरियाणा पंचायत चुनाव के दौरान क्या HTET में बदलाव होगा, सरकार ने क्या जवाब दिया?

अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) देने वाले परीक्षार्थियों के लिए 12 व 13 नवंबर की बजाए 13 व 14 नवंबर को हो सकती है. प्रदेश के 9 जिलों में 12 नवंबर पंच व सरपंच के लिए मतदान होंगे, इसीलिए 12 को होने वाली परीक्षा 14 नवंबर को करवाने पर बोर्ड विचार कर रहा है. 

हरियाणा पंचायत चुनाव के दौरान क्या HTET में बदलाव होगा, सरकार ने क्या जवाब दिया?

नवीन शर्मा/भिवानी: हरियाणा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) देने वाले परीक्षार्थियों के लिए तिथियां 12 व 13 नवंबर, 2022 को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने घोषित कर रखी है. वही दूसरी तरफ चुनाव आयोग हरियाणा ने प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों में 12 नवंबर को ही मतदान करवाने का निर्णय लिया है.

इसके चलते अब मतदान वाले दिन परीक्षा होना संभव नहीं होगा, इसके लिए बोर्ड ने फिलहाल कोई बड़े बदलाव की बजाए एक दिन आगे-पीछे इग्जाम की तिथियां कर परीक्षा लेने का मन बना लिया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 नवंबर को होने वाले लेवल-1 पीआरटी तथा लेवल-2 पीजीटी की परीक्षा पूर्व निर्धारित शैड्यूल के अनुसार होगी, जबकि 12 नवंबर की परीक्षा 14 नवंबर को होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ेंः Diwali 2022: दिवाली पर अगर घर में इस जगह नहीं की है सफाई तो हो सकते हैं कंगाल

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वीपी यादव ने बताया कि पंचायत चुनाव के कारण एचटेट परीक्षा की तारीखों में अधिक बदलाव ना करके एक-दो दिन आगे पीछे करने पर मंथन चल रहा है. इसको लेकर शिक्षा मंत्री तथा बोर्ड की कमेटी मीटिंग के बार विचार-विमर्श करके अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

हालांकि, तीन लेवल की परीक्षाओं को एक-दो दिन आगे-पीछे जरूर किया जा सकता तथा पूर्व निर्धारित तिथियों के एक-दो दिन आस-पास ही परीक्षाएं लेने पर विचार चल रहा है. उन्होंने एचटेट परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे अपनी तैयारियां पूर्व निर्धारित शैड्यूल अनुसार ही रखे. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हर परीक्षार्थी को अपनी परीक्षा के लिए हमेशा तैयार ही रहना चाहिए.

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए तीन लाख पांच हजार 717 आवेदन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को मिले है, जिनमें लेवल-1 पीआरटी के लिए 60794, लेवल-2 टीजीटी के लिए एक लाख 49 हजार 630 व लेवल-3 पीजीटी के लिए 95 हजार 493 परीक्षार्थियों के आवेदन आए है, जिनकी परीक्षाएं 12 व 13 नवंबर की बजाए 13 व 14 नवंबर को करवाए जाने पर शिक्षा बोर्ड विचार कर रहा है.

गौरतलब है कि 12 नवंबर को हरियाणा प्रदेश के 9 जिलों अंबाला, दादरी, गुड़गांव, करनाल, कुरूक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत में पंच व सरपंच पदों के लिए चुनाव होने है.

Trending news