Haryana Paddy Procurement: हरियाणा में 25 सितंबर से शुरू होगी धान की खरीद, 48 घंटे में मिलेंगे पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1885539

Haryana Paddy Procurement: हरियाणा में 25 सितंबर से शुरू होगी धान की खरीद, 48 घंटे में मिलेंगे पैसे

Haryana Paddy Procurement: हरियाणा में धान की खरीद कल यानी 25 सितंबर से शुरू होगी, जिसके लिए प्रदेश में  211 परचेज सेंटर बनाए है. साथ ही खरीद के 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में पैसे भी पहुंच जाएंगे. 

Haryana Paddy Procurement:  हरियाणा में 25 सितंबर से शुरू होगी धान की खरीद, 48 घंटे में मिलेंगे पैसे

Haryana Paddy Procurement: हरियाणा में धान की खरीद कल यानी 25 सितंबर से शुरू होगी. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार से जो पत्राचार किया था उसका देर रात जवाब आया है और कल से प्रदेश में धान की खरीदी शुरू हो जाएगी. 

दरअसल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास ही खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले का विभाग भी है.दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मैं सभी किसान भाइयों को बताना चाहूंगा की केंद्र सरकार से जो पत्राचार किया था, उसका देर रात जवाब आया है और कल से प्रदेश में धान की खरीद शुरू हो जाएगी.  ढाई लाख मीट्रिक टन बाजरा की प्रिक्योरमेंट की अनुमति दी है और हैफेड के माध्यम से प्रदेश की 92 मंडियों में प्रदेश सरकार प्रिक्योर करने का काम करेगी. वहीं धान की खरीदी के लिए प्रदेश में  211 परचेज सेंटर बनाए है.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले साल साढ़े 58 लाख मीट्रिक टन पैडी का प्रिक्योरमेंट हुआ था, वहीं इस साल 60 लाख मीट्रिक टन का आंकलन है. डिप्टी कमिश्नर को भी नई पॉलिसी को भेज दी गई है, जिससे जल्द से जल्द धान की खरीद शुरू हो सके. इसके साथ ही डिप्टी सीएम ने धान की खरीद के 48 घंटे के अंदर पेमेंट किए जाने की बात कही.

डिप्टी सीएम ने कहा कि ढाई लाख मीट्रिक टन के अलावा जो बाजरे की फसल आएगी उसे भावांतर योजना के माध्यम से कवर करेंगे. पहली बार हुआ है की साढ़े 88 लाख एकड़ जमीन का रजिस्ट्रेशन किसानों द्वारा कराया गया है. एग्रीकल्चर विभाग ने हर एकड़ का  डाटा रजिस्ट्रेशन का काम किया है कोई भी फार्मर रजिस्ट्रेशन से वंचित नहीं है. हमने हर मंडी में व्यवस्था के लिए बूथ भी लगाए हैं ताकि किसानों को कोई दिक्कत न आए.

ये भी पढ़ें- Haryana News: PM मोदी पर टिप्पणी कर बुरे फंसे हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष, BJP ने कहा- 'सदबुद्धि दे भगवान'

डिप्टी सीएम ने कहा कि कल JJP सरकार जननायक स्वर्गीय देवीलाल का जन्मदिन मना रही है, उनके चाहने वाले उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पण करने के लिए पहुंचे. वो सीकर से सांसद बने इसलिए ऐसी मांग थी कि उनका जन्मदिन वहां मनाया जाए. कल हजारों की तादाद में हरियाणा और लाखों की तादाद में राजस्थान से लोग सीकर पहुंचेंगे.

हरियाणा विधानसभा के ताले को जेजेपी की चाबी ने खोलने का काम किया है, आज राजस्थान में भी लोग परिवर्तन चाहते हैं. गुलाबी गैंग ने हरियाणा को भी नुकसान पहुंचाया था और अब राजस्थान को भी बर्बाद कर रहा है, वहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ होगा. वहां नशा लगातार बढ़ रहा है, पेपर लीक हो रहे हैं, एक ब्लॉक के 200 और एक परिवार के तीन सब इंस्पेक्टर बन रहे हैं, महिला अपराध बढ़ रहा है, माइनिंग माफिया सक्रिय हैं. 

इस दौरान एलायंस के सवाल पर जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि पर कहा जब बात होगी, तब होगी, लेकिन आज हमें अपना संगठन बढ़ाना है. अक्टूबर मिड में चुनाव डिक्लेयर हो सकता है और दिसंबर में पोलिंग हो सकती है. मेनिफेस्टो बनाना लोकल टीम का काम है और वो इसे समय रहते पूरा करेंगे. आईएनएलडी के इंडिया गठबंधन में जुड़ने पर उन्होंने कहा कि ये उनकी पार्टी का निर्णय है, लेकिन देवीलाल जी ऐसी इंस्टीट्यूशन थे जिनकी नीतियां आज भी महत्वपूर्ण साबित होती हैं. इसके साथ ही हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष के बयान की भी निंदा की.

Input- Vijay Rana 

 

Trending news