दिवाली पर हरियाणा को रेलवे का तोहफा, 126 किलोमीटर बिछेगी रेलवे लाइन, बनेंगे 17 नए स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1404431

दिवाली पर हरियाणा को रेलवे का तोहफा, 126 किलोमीटर बिछेगी रेलवे लाइन, बनेंगे 17 नए स्टेशन

हरियाणा में सरकार 126 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाने जा रही है. वहीं 17 नए रेलवे स्टेशन बनेंगे. इस योजना के लिए सरकार ने भूमी अधिग्रहण का काम भी शुरू कर दिया है.

दिवाली पर हरियाणा को रेलवे का तोहफा, 126 किलोमीटर बिछेगी रेलवे लाइन, बनेंगे 17 नए स्टेशन

Chandigarh News: हरियाणा में रेल कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है. इसके लिए दो प्लान A और B तैयार किए गए हैं. प्लान A के तहत 5 नए रेलवे स्टेशन और B के तहत 12 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके तहत राज्य में 17 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इस याजना के तहत 126 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: 10 लाख युवाओं को जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी, PM मोदी ने दिया Diwali का तोहफा

बता दें कि हरियाणा में 17 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इससे 5 जिले के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा. साथ ही इससे राज्य के पर्यटन उद्योग पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ेगा. हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के प्लान A में 5 नए स्टेशन चांडाला डांगावास, पचगांव, बुलावत, न्यू पाटली और मानेसर बनाए जाएंगे. इन पाचों के बीच की दूरी 30 किलोमिटर है. पाटली और सुल्तानपुर (UP) में रेलवे नेटवर्क के लिए 11.4 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइन और न्यू तौरू में डीएफसी नेटवर्क के लिए 4.8 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइन शामिल है.

वहीं प्लान B के तहत 12 नए स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं 96 किलोमीटर मार्ग की लंबाई और 3 इंटरचेंज पॉइंट न्यू पृथला, असौदह और न्यू हरसाना कलां पर रेलवे नेटवर्क और डीएफसी नेटवर्क के लिए 6.28 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइनों को शामिल किया है.

नई रेल परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्य में तेजी लाने का काम शुरू हो गया है. चीफ सेक्रेटरी की ओर से पांच जिले पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के डीसी को इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं. यह परियोजना हरियाणा ऑर्बिटल रेल कोरिडोर (HORC) पलवल को सोनीपत से जोड़ेगी.

चीफ सेक्रेटरी ने सभी 5 जिलों के लिए नूंह, गुरुग्राम, झज्जर सोनीपत और पलवल के लिए 20-E नोटिफिकेशन भूमि अधिग्रहण की घोषणा जारी कर दी है. परियोजना के प्लान A बी/डब्ल्यू धुलावत और बडसा के लिए 66% भूमि और प्लान B शेष भाग के लिए 10% भूमि का अधिग्रहण किया है.

Trending news