Nuh Violence: धारा- 144 लागू! खुले में जुम्मे की नमाज पर रोक, शहर में होने वाले कार्यक्रमों पर पुलिस ने लगाई रोक
Advertisement

Nuh Violence: धारा- 144 लागू! खुले में जुम्मे की नमाज पर रोक, शहर में होने वाले कार्यक्रमों पर पुलिस ने लगाई रोक

Nuh Violence: नूंह में ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुए हमले की घटना के बाद पुलिस ने हरियाणा के कई जिलों में धारा- 144 लगा रखी है. इसी के साथ आज मस्जिदों या खुले स्थानों पर जुम्मे की नमाज पर रोक लगा दी गई है. इसी के साथ हरियाणा पुलिस ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सड़कों के साथ ही सार्वजनिक स्थल व गलियों में भी लोगों के एकत्रित होने पर रोक हैं और न ही कोई कार्यक्रम पुलिस की अनुमति के बिना नहीं किया जाएगा. पुलिस की अनुमति लेना जरूरी है. 

Nuh Violence: धारा- 144 लागू! खुले में जुम्मे की नमाज पर रोक, शहर में होने वाले कार्यक्रमों पर पुलिस ने लगाई रोक

Nuh Violence: नूंह में ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुए हमले की घटना के बाद सोनीपत में सोमवार से धारा 144 लागू की गई है और जिला प्रशासन द्वारा बड़ा कदम उठाया गया है. जहां अन्य जिलों में हुई घटनाओं से सबक लेते हुए सोनीपत पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर नजर आ रही है. पुलिस ने जिले में धारा 144 लगाने के बाद धार्मिक स्थलों पर एक साथ लोगों के इकट्ठे होने पर रोक लगा दी है.

पुलिस ने जिले में धारा 144 लगाने के बाद अब शुक्रवार को मस्जिदों या खुले स्थानों पर एक साथ नमाज अदा करने पर रोक लगाई है. पुलिस ने लोगों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि किसी भी सूरत में कानून व्यवस्था को बिगाड़ने पर कार्रवाही होगी. शांति व्यवस्था बनाने रखने में अपना सहयोग दें. वहीं, पुलिस ने धार्मिक स्थलों की सुरक्षा भी बढ़ा दी है. जहां दक्षिण हरियाणा के कई जिलों में छिटपुट घटनाएं होने के बाद प्रशासन पल-पल अलर्ट मोड़ पर नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ेंः Faridabad News: नूंह हिंसा पर गौ रक्षा बजरंग फोर्स अध्यक्ष बोले- हम तो महिलाओं और बच्चों के साथ थे, उन लोगों ने पूरी प्लानिंग के साथ किया हमला

जानकारी के मुताबिक, धारा 144 का नियम यह कहता है कि सड़को के साथ ही सार्वजनिक स्थल व गलियों में भी लोगों के एकत्रित नहीं हो सकते हैं. इतना ही नहीं कोई भी कार्यक्रम पुलिस की अनुमति के बिना नहीं किया जा सकता. पुलिस की अनुमति लेना आवश्यक किया गया है. बिना अनुमति के कोई कार्यक्रम नहीं करने दिया जाएगा.

पुलिस ने बढ़ाई तैनाती

सोनीपत में पुलिस प्रशासन में एक कानून व्यवस्था को मजबूत करते हुए सभी थाना इंचार्ज को विशेष अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा गया है. जुलूस निकालने से असामाजिक तत्वों के उसमें शामिल होकर शांति भंग करने का अंदेशा रहता है. ऐसे में सार्वजनिक सड़कों, मुख्य मार्गों, सार्वजनिक स्थानों और सार्वजनिक रिसॉर्ट के साथ अन्य स्थानों पर व्यवस्था बनाए रखना और रोकथाम करना के लिए पुलिस की तैनाती बढ़ाई गई है.

किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो, इसीलिए प्रशासन ने शुक्रवार को मस्जिदों या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सामूहिक रूप से होने वाली नमाज पर भी रोक लगाई है. सिटी थाना प्रभारी देवेंद्र कुमार ने इदगाह में मोहम्मद इमरान इदवी से मुलाकात कर लोगों से घरों में नमाज अदा कराने को कहा, जिसके बाद उन्होंने लोगों से अपील की.

ये भी पढ़ेंः Haryana News: सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने फरीदाबाद पहुंचे DGP, ADGP सीआईडी भी साथ

वहीं, सोनीपत पुलिस ने विशेष धर्म के धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल को तैनात किया है. सोनीपत शहर में ईदगाह, बहालगढ़ रोड स्थित खान कॉलोनी, गोहाना व खरखौदा समेत जिले में विशेष समुदाय के सभी धार्मिक स्थलों पर निगरानी बढ़ाई गई है. वहीं पुलिस द्वारा सामाजिक संगठनों से भी शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की है और इसी को लेकर पुलिस ने विभिन्न सामाजिक संगठन पदाधिकारियों के साथ भी मीटिंग की है.

विभिन्न हिंदू संगठन की तरफ से पुलिस को एक मांग पत्र देते हुए धारा- 144 के नियम की पालना करवाने की मांग की है और कहा है कि धारा- 144 के तहत शहर की मस्जिद में मुस्लिम समाज के लोग शुक्रवार को एकत्रित होकर नमाज अदा न होने की मांग रखी. वहीं युवा हिंदू संगठन ने पुलिस प्रशासन से अपनी मांग पत्र में कहा है कि यदि सोनीपत शहर में धारा- 144 के उल्लंघन के तहत नमाज अदा होती है तो संगठन की तरफ से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. इसीलिए पुलिस प्रशासन द्वारा विशेष आपातकालीन बैठक बुलाकर संबंधित नमाज घरों में नमाज अदा ना करने के लिए कहा है।

वहीं गोहाना में पुलिस ने हाई अलर्ट जारी कर रखा है. कानून व शांति की व्यवस्था बनाने के लिए डीसीपी भारती डबास के नेतृत्व में बीते गुरुवार को पुलिस ने उपमंडल के सभी थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला. शांति बनाए रखने में सभी धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं से सहयोग मांगा गया है. सभी धर्म के लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वह किसी भी सूरत में शांति भंग न होने दें, जिले में पहले ही धारा- 144 लगा दी गई है तो इसी कड़ी में खुले में जुम्मे की सामूहिक नमाज पर रोक रहेगी. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी इसमें सहयोग का वादा किया है.

(इनपुटः सुनिल कुमार, योगेश कुमार)

Trending news