Nuh News: 9 गांवों के किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, जमीन के मुआवजे को लेकर सरकार को दिया अल्टीमेंटम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2351466

Nuh News: 9 गांवों के किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, जमीन के मुआवजे को लेकर सरकार को दिया अल्टीमेंटम

Nuh News: IMT रोजका मेव के लिए नौ गांवों के किसानों की 1600 एकड़ जमीन अधिग्रहण की गई थी. जिसको लेकर किसानों का मुआवजा बचा हुआ था. उस मुआवजे को लेकर किसान पिछले 5 महीने से लगातार धिरदूका गांव में धरने पर बैठे हैं और मुआवजे की मांग रहे हैं. 

Nuh News: 9 गांवों के किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, जमीन के मुआवजे को लेकर सरकार को दिया अल्टीमेंटम

Nuh News: नूंह जिले में नौ गांवों के किसानों द्वारा पिछले पांच महीने से अपनी जमीन के मुआवजे को लेकर किसान धरने पर बैठे हैं. किसानों ने हरियाणा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद के नेतृत्व में आईएमटी रोजका मेव से नूंह लघु सचिवालय तक लगभग 35  किलोमीटर लंबा ट्रैक्टर मार्च निकाला. उन्होंने जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए डीसी के मार्फत हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नाम ज्ञापन सौंपा.

बता दें कि आईएमटी रोजका मेव के लिए नौ गांवों के किसानों की 1600 एकड़ जमीन अधिग्रहण की गई थी. जिसको लेकर किसानों का मुआवजा बचा हुआ था. उस मुआवजे को लेकर नौ गांवों के किसान पिछले 5 महीने से लगातार धिरदूका गांव में धरने पर बैठे हैं और अपने मुआवजे की मांग रहे हैं. बीती 4 जुलाई को जब किसानों ने धरनास्थल पर महापंचायत बुलाई थी तो वहां जिला प्रशासन ने किसानों से 5 सप्ताह का समय मांगा था. साथ ही कहा था कि आपकी मांगों को सरकार तक पहुंचाने के साथ उन्हें मनवाया जाएगा. 

जिसको लेकर बुधवार को हरियाणा किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद के नेतृत्व में 9 गांवों के किसानों ने रोजका मेव से लेकर नूंह लघु सचिवालय तक ट्रैक्टर मार्च निकाला. इस दौरान सेकंडों ट्रैक्टरों के साथ-साथ हजारों लोग भी इस ट्रेक्टर मार्च में शामिल हुए. इस दौरान रवि आजाद ट्रैक्टर चलाते हुए नूंह लघु सचिवालय पहुंचें और उन्होंने ट्रैक्टर मार्च निकालकर जिला प्रशासन को चेतावनी दी है कि जिला प्रशासन ने जो समय चार जुलाई को मांगा था, वो टाइम अब सात अगस्त को पूरा होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: गुरनाम सिंह चढूनी की पार्टी लड़ेगी हरियाणा में चुनाव, इनके साथ कर सकती है गठबंधन

उन्होंने कहा कि नौ गांवों के किसानों की पंचायत में धरना प्रदर्शन स्थल पर चार जुलाई को जिला प्रशासन द्वारा लिया गया समय पूरा हो रहा है. वह उम्मीद करते हैं कि 7 अगस्त को जिला प्रशासन किसानों के मुआवजे की राशि लेकर आए और उन्हें मौके पर चेक थमाएं. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो 7 अगस्त के बाद किसान आईएमटी रोजका मेव में चल रहे सभी कार्यों को रोकने का काम करेंगे. जिसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी. 

उन्होंने कहा कि आज सरकार किसानों के हकों को लूटकर अमीरों को देने का काम कर रही है. 45-45 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से जमीन को सरकार खरीदकर दूसरे लोगों को 25-25 करोड़ रुपए में बेचने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि अगर किसानों की मांगों को पूरा नहीं किया गया तो जल्द ही रोजका मेव आईएमटी में चल रहे सभी कार्यों को रोकने का काम किया जाएगा. 

इस दौरान नूंह पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने लघु सचिवालय के बाहर किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए डीएसपी सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में भारी पुलिस बल तैनात किया. इस दौरान जब किसान नेता रवि आजाद ट्रेक्टर लेकर लघु सचिवालय में अंदर जाने लगे तो पुलिस ने रवि आजाद के ट्रैक्टर को गेट पर ही रोक दिया और किसानों की कमेटी को ही डीसी को ज्ञापन सौंपने के लिए अंदर जाने दिया. इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम विशाल कुमार ने कहा कि किसानों द्वारा दिया गया ज्ञापन ले लिया है और इसे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के लिए जल्द भिजवाया जाएगा. 

INPUT: ANIL MOHANIA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news