Haryana Farmer News: भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए बनी वरदान, ऐसे घाटा पूरा कर रही सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1702419

Haryana Farmer News: भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए बनी वरदान, ऐसे घाटा पूरा कर रही सरकार

Haryana Farmer News: हरियाणा सरकार की भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना से सब्जी की खेती करने वाले किसानों के घाटे की भरपाई सरकार कर रही है.

Haryana Farmer News: भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए बनी वरदान, ऐसे घाटा पूरा कर रही सरकार

Haryana Farmer News: हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है. यहां पर सबसे ज्यादा खेती की जाती है. देश के अधिकतर किसानों का जीवन खेती पर ही निर्भर करता है. वहीं बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनको अपनी फसल बाजार में बेचने पर सही पैसे नहीं पाते हैं. इस कारण उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2023 शुरू की.

ये भी पढ़ें: Sonipat News: दुष्यंट चौटाला ने दीपेंद्र हुड्डा पर साधा निशाना, बोले- 4 बार के सांसद को इतनी जानकारी तो होनी चाहिए

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. वहीं इस योजना को लेकर किसान रमेश कुमार बोले कि मेरी आलू की फसल का घाटा सरकार ने पूरा किया है. जिला बागवानी अधिकारी का कहना है कि भावांतर भरपाई योजना में 21 फल-सब्जियां, मसालेदार-सब्जियां आती हैं. 

वहीं किसान रमेश कुमार से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी 15-16 एकड़ आलू की फसल का रेट कम मिला तो सरकार ने भावन्तर भरपाई योजना के तहत घाटा पूरा किया .वहीं दूसरे किसान दीपक कुमार ने कहा कि यह हरियाणा सरकार की एक दूरदर्शी पहल उन किसानों के लिए तोहफा है जो आलू, प्याज, टमाटर का एम.एस.पी (MSP) कम मिलने पर बाजार रेट पर बेचते हैं, लेकिन उन्हें इस योजना के तहत बाजार रेट व एमएसपी के बीच का घाटा सरकार पूरा करती है.

जिला बागवानी अधिकारी डॉक्टर सत्यनारायण सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार ने जनवरी 2018 में भावांतर भरपाई योजना की शुरुआत की थी. किसानों के दाम का जोखिम दूर करने के लिए यह एक अच्छी व सार्थक पहल है.

बता दें कि राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2023 के अंतर्गत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं. उन्हें योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ही राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Input: Darshan Kait

Trending news