Haryana: अनुराग ढांडा बोले- सरकार की नाकामी के चलते जहरीली सांस लेने को लोग मजबूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1937074

Haryana: अनुराग ढांडा बोले- सरकार की नाकामी के चलते जहरीली सांस लेने को लोग मजबूर

 Haryana: अनुराग ढांडा ने मनोहर सरकार की 9 साल की सरकार से प्रदूषण और पराली के मुद्दे पर कहा कि आज देश के 12 सबसे प्रदूषित शहरों में 6 हरियाणा के शहर क्यों हैं.

Haryana: अनुराग ढांडा बोले- सरकार की नाकामी के चलते जहरीली सांस लेने को लोग मजबूर

Haryana Pollution News: आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने सोमवार को हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण को लेकर मनोहर सरकार से सवाल किए. उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार की नाकामी की वजह से हरियाणा के लोग जहरीली आबोहवा में सांस लेने को मजबूर हैं. देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में हरियाणा के 6 शहर हैं. वहीं खट्टर सरकार बढ़ते हुए प्रदूषण का दोष किसानों पर मढ़ रही है. उन्होंने कहा कि पराली प्रबंधन की प्रदेश सरकार दोषी है. किसानों के पास इतने संसाधन नहीं हैं कि वे पराली का प्रबंधन कर सकें. मनोहर सरकार में पराली के प्रबंधन के लिए मशीनों पर सब्सिडी घोटाला किया गया, जिससे किसानों तक मशीनें नहीं पहुंचीं. ऐसे में प्रदेश के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं.

9 साल की फेल सरकार
अनुराग ढांडा ने मनोहर सरकार की 9 साल की फेल सरकार से 9 सवालों में से चौथा सवाल प्रदूषण और पराली के मुद्दे पर पूछा. उन्होंने कहा कि आज देश के 12 सबसे प्रदूषित शहरों में 6 हरियाणा के शहर हैं, भाजपा सरकार की अनदेखी के कारण हरियाणा के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. भाजपा सरकार में हरियाणा में लगातार प्रदूषण क्यों बढ़ रहा है? मनोहर सरकार ने प्रदूषण से संबंधित प्रबंधन का कोई भी इंतजाम क्यों नहीं किया?

ये भी पढ़ें:मराठा आरक्षण के प्रदर्शनकारियों ने NCP विधायक के घर लगाई आग, सुप्रिया सुले ने ये कहा

ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए कुछ नहीं किया
उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले 8 साल में 30% तक प्रदूषण में कमी आई है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने उसके लिए लगातार अहम कदम उठाए. सीएनजी की बसें चलती थीं अब इलेक्ट्रिक बसें चलाई गईं. जबकि हरियाणा में डीजल की बसें चलती है, लेकिन सरकार ने सीएनजी और बिजली की बसों की तरफ जाने का कभी नहीं सोचा. दिल्ली में कूड़ा जलाने पर पाबंदी है, उसके लिए 600-700 टीमें बनाई गई और कचरा प्रबंधन की व्यवस्था की गई, जिससे कूड़ा जलाने में कमी आई. वहीं हरियाणा में कचरा प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं है. हर शहर में कूड़े के ढेर लगे हैं और हर जगह कूड़े को जलाया जाता है. इसके अलावा सरकार ने हरियाणा में ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए कुछ नहीं किया. 

खट्टर सरकार ने नहीं किया योजनाओं पर काम
उन्होंने कहा कि जब पराली की समस्या हर साल हरियाणा के सामने आती है तो पीड़ित किसानों को दोषी बताकर सीएम खट्टर पल्ला झाड़ लेते हैं. जोकि गलत है, क्योंकि पराली प्रबंधन करने में भाजपा सरकार फेल रही है. पराली का प्रबंधन सरकार की जिम्मेदारी है. किसानों के पास इतने संसाधन नहीं होते कि वो पराली का प्रबंधन कर सके. उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस बार भी पराली धड़ले से जल रही है, क्योंकि भाजपा सरकार का इस समस्या से निपटने का तरीका सही नहीं है. सरकार ने तरीका अपनाया कि 550 से ज्यादा किसानों पर एफआईआर कर दी और भारी भरकम जुर्माना लगा दिया. किसान ये जुर्माना कहां से भरेगा, उसके पास तो अपने जीवनयापन के लिए ही पैसे नहीं हैं. सीएम खट्टर फसलों का एमएसपी दिला नहीं पा रहे हैं. इसका मतलब पराली की समस्या से निपटने के लिए खट्टर सरकार ने जो योजनाएं बनाई, उनपर काम नहीं किया.

लगातार बढ़ रहा है प्रदूषण
उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने मशीनों पर सब्सिडी देने की बात कही, लेकिन सब्सिडी पर सैकड़ों करोड़ रुपए का घोटाला हो गया. वो मशीनें जमीन पर कहीं नहीं हैं. सरकार ने कहा कि पांच लाख एकड़ में घोल का इस्तेमाल किया जाएगा, लेकिन अभी तक नहीं पता कि वो घोल कहां पर है. किसान के पास पहुंचा या नहीं पहुंचा. इस प्रकार के कुप्रबंधन की वजह से हरियाणा में प्रदूषण की समस्या साल दर साल विक्राल रुप लेती जा रही है. क्या सीएम खट्टर ने हरियाणा में चाइनीज पटाखों पर बैन करने या कंट्रोल करने की कोई योजना बनाई? क्या सीएम खट्टर ने ग्रीन पटाखों पर किसी तरीके का ध्यान दिया. डॉक्टर्स कह रहे हैं इतना ज्यादा प्रदूषण है कि दवाइयों ने भी असर करना बंद कर दिया है. उन्होंने कहा कि ये चौथी समस्या खट्टर सरकार का सबसे बड़ा फेलियर रहा है, भाजपा सरकार के 9 साल में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है.

INPUT- Vijay Rana

Trending news