हरियाणा सरकार ने 3C पर अटैक और 5S पर जोर देकर 8 साल किए पूरे, विपक्ष का भी जीता दिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1411806

हरियाणा सरकार ने 3C पर अटैक और 5S पर जोर देकर 8 साल किए पूरे, विपक्ष का भी जीता दिल

Haryana Government 8 Years : हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पहले जिन कामों के लिए लोग धक्के खाते थे, अब अपने ही गांव-क्षेत्रों में काम हो जाता है. ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी हमारा यूनिक काम है.  उन्होंने कहा कि मार्च 2023 तक सभी 6200 गांव में 24 घंटे बिजली देंगे. बुढ़ापा पेंशन को आने वाले दो वर्षों में बढ़ाकर तीन हजार रुपये किया जाएगा. 

 

हरियाणा सरकार ने 3C पर अटैक और 5S पर जोर देकर 8 साल किए पूरे, विपक्ष का भी जीता दिल

नई दिल्ली : हरियाणा सरकार (Haryana Government) के आज 8 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) ने देश और प्रदेश की जनता को बधाई दी, जिन्होंने केंद्र और हरियाणा में बीजेपी सरकार बनाने में मदद की. नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने प्रदेश की भलाई के लिए अपने 8 साल में कराए गए काम गिनाए. 

मनोहर लाल ने कहा, आज महत्वपूर्ण अवसर है. डॉ. मंगल सेनजी की जयंती कल है, जिनके पदचिन्हों पर हम चल रहे हैं. इन्होंने हरियाणा में काफी संघर्ष किया. 1957 में रोहतक से पहली बार मंगल सेन विधायक बने थे. जल संघर्ष भी उन्होंने किया. उन्होंने ही बताया था कि हरियाणा की संपूर्ण राजनीति कैसे करनी है. 2014 में सरकार बनी तो हमने संपूर्ण राजनीति की उनकी सोच लागू की.

ये भी पढ़ें : Traffic Advisory: फरीदाबाद में 27 और 28 अक्टूबर को वाहन चालक इन रास्तों पर जाने से बचें

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि 26 अक्टूबर 2014 को बीजेपी ने हरियाणा में सरकार बनाई. 2014 में केंद्र में भी बीजेपी की सरकार बन गई थी. इन 8 वर्षों  में सरकार ने बहुत काम किए. विपक्ष के विरोध से कई काम सामने आए, हमने उनमें सुधार भी किया. हमने विपक्ष के सकारात्मक विचार साथ लेकर राजनीति की. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्लूप्रिंट पर काम कर रहे हैं.

तकनीक से जुड़कर 1300 करोड़ रुपये बचाए
मनोहर लाल ने कहा, हमारी सरकार ने थ्री C-करप्शन, कास्ट, क्राइम पर प्रहार किया. पढ़ी लिखी पंचायतों के लिए हमने सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी. पहले अनपढ़ लोगों के चुने जाने से करप्शन बढ़ता था, लेकिन हमने जनप्रतिनिधियों के लिए न्यूनतम शिक्षा का प्रावधान किया. बिना भेदभाव के हरियाणा एक हरियाणवी एक की तर्ज पर पूरे प्रदेश में समान रूप से काम किया. पैसे सीधे खाते में जाने की वजह से भ्रष्टाचार कम हुआ. पिछले 5 साल में 53000 करोड़ रुपये सीधे लाभार्थियों को खाते में डाले. तकनीक से जुड़कर हमने 1300 करोड़ रुपये बचाए.

शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सुरक्षा, स्वाभिमान पर बल

हमने 5S-शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सुरक्षा, स्वाभिमान पर बल दिया. PPP के जरिये हमने सरकारी योजनाओं का लाभ दिया. सीएम ने बताया कि मनुष्य के हर आयुवर्ग के हिसाब से विभाग काम कर रहे हैं. कम आय के लोगों को मुख्य धारा में लाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई. किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल लेकर आए. किसानों की फसल के रखरखाव से लेकर उनकी पेमेंट तक को डिजिटल किया. हमने सिस्टम में आईटी का उपयोग बढ़ाया.

ये भी पढ़ें : 27 अक्टूबर को फरीदाबाद में 'जन उत्थान रैली', गृहमंत्री अमित शाह BJP को देंगे जीत का मंत्र

लगभग 42 विभागों की 572 सेवाएं सरल केंद्र से ऑनलाइन की. ऑनलाइन के माध्यम से लोगों को सुविधाएं दी जा रही हैं. पहले जिन कामों के लिए लोग धक्के खाते थे, अब अपने ही गांव-क्षेत्रों में काम हो जाता है. ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी हमारा यूनिक काम है. 12 लाख शिकायतें मिलीं. सीएम विंडो पर 90  फीसदी शिकायतें निपटाईं. गांवों में सर्वे कराकर उनको लाल डोरा मुक्त किया. रजिस्ट्री करवाई, अब लोन भी होता है. हमारी इस स्वामित्व योजना को केंद्र सरकार ने भी लागू किया.  मुख्यमंत्री ने बताया कि 2014 में 538 गांवों में 24 घंटे बिजली मिलती थी, हमने म्हारा गांव जगमग गांव योजना बनाई. अभी 5681 गांवों में 24 घंटे बिजली मिल रही है. मार्च 2023 तक सभी 6200 गांव में 24 घंटे बिजली देंगे. 

बेटियों की जन्मदर बढ़ी 
हमारी खेल नीति की चर्चा पूरे विश्व में है.मेडल जीतने वाले के लिए 550 पद वार्षिक आरक्षित किए गए हैं, जिसे आने वाले वक्त में बढ़ाया जाएगा. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के जरिये 851 से हम लिंगानुपात 923 तक लेकर गए. हरियाणा में 23 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत का लाभ दे रहे हैं. हमारी सरकार ने बुढ़ापा पेंशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये किया, जिसको आने वाले दो वर्षों  में ₹3000 करेंगे.  

हरियाणा में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं 
मनोहर लाल ने बताया कि हमने नौकरियों के लिए मिशन मेरिट शुरू किया.पेपर लीक कराने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ा. अभी तक 771 लोगों को पकड़ा जा  चुका है. रेणुका, लखवार और किशाऊ डैम पर योजना जारी हो. मेरा पानी मेरी विरासत योजना चलाकर पानी बचाया. पिछले 25 साल में पहली बार 300 टेल तक पानी पहुंचाया. पहाड़ों पर छोटे छोटे चेक डैम बनाने का काम जारी है. सांस्कृतिक तौर पर आगे बढ़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाना शुरू किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है, प्रदेश में अपराध कम हो और अपराधी अपराध छोड़ दें, हमने इसके लिए काम किया.

उद्योग के लिए 30  हजार लोगों को लोन 
मनोहर लाल ने बताया कि Haryana Overseas Placement Cell  के रजिस्ट्रेशन पोर्टल की आज शुरुआत हुई. अब सरकार हमारे यहां के स्किल्ड युवाओं को विदेश में रोजगार दिलाने का प्रयत्न करेगी. दुबई दौरे पर हमने जिन कंपनियों से बात की, उनमें से एक कंपनी से रोजगार के लिए ऑफर भी मिला. पिछले 2 साल में परिवार पहचान पत्र में हमें सफलता मिली है, जिससे सरकारी योजनाओं का सभी को लाभ मिल सके, सबकी उम्र के हिसाब से उनको योजनाएं का लाभ दिया जा रहा है. अंत्योदय योजना के तहत कैसे कम आय के लोगों की आय बढ़ाकर उनका सुख चैन बढ़ाया जाए. 30,000 लोगों को उद्योग के लिए पिछले कुछ दिनों में लोन दिए गए हैं. 

प्रदेश को कल मिलेंगी ₹6600 करोड़ की सौगात 

सीएम ने बताया कि कल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ₹6600 करोड़ की 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. करीब ₹5600 करोड़ की रेलवे ऑर्बिटल कॉरिडोर की सौगात कल केंद्रीय गृहमंत्री देंगे. बडी गांव में रेल कोच नवीनीकरण का कारखाना, रोहतक की एलिवेटेड ट्रैक, हरियाणा पुलिस आवास परिसर योजनाओं की शुरुआत भी कल होगी.

Trending news