हरियाणा के इन जिलों में नहीं थम रहा डेंगू के दंश का कहर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नोटिस
Advertisement

हरियाणा के इन जिलों में नहीं थम रहा डेंगू के दंश का कहर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नोटिस

हरियाणा में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसके लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है. वहीं उन्होंने लोगों से अपील की है कि घर में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए. साथ ही अपने आस-पास के एरिया में पानी जमा नहीं होने देना है.

हरियाणा के इन जिलों में नहीं थम रहा डेंगू के दंश का कहर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नोटिस

चंडीगढ़: Dengue Update: धर्मनगरी कुरुक्षेत्र डेंगू के दंश से दहली दिखती है. कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी अस्पताल में 4 एक्टिव मरीज उपचाराधीन हैं. डेंगू के अब तक 66 कंफर्म मामले मिले हैं. जिला मलेरिया अधिकारी रमेश सभरवाल के मुताबिक 1491 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस दिया गया है. 

ला मलेरिया अधिकारी रमेश सभरवाल ने बताया कि अब तक डेंगू के 66 मामले मिले हैं, जिनमें से 4 एक्टिव मरीज कुरुक्षेत्र के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में उपचाराधीन है. उन्होंने कहा कि डेंगू के 1301 लोगों के टेस्ट किए गए और 1496 घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर उन्हें नोटिस दिया गया. अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाया गया है. मौसम बदल रहा है लोगों को ख्याल रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की 20 टीमें घर-घर जाकर चेकिंग कर रही हैं. लोगों को उनका सहयोग करना चाहिए.

वहीं डेंगू का डंक कैथल में कहर ढहा रहा है. कैथल जिले में डेंगू लगातार अपने पैर पसार रहा है. वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह अलर्ट है. डेंगू से बचने और का इलाज करने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. कैथल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक 1617 संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग हो चुकी है और डेंगू पीड़ित का आंकड़ा 85 पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: मनोहर सरकार की लोगों को एक और सौगात, होगा फ्री में हेल्थ चेकअप

बता दें कि अब तक 1617 संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग की जा चुकी है. इनमें से 85 लोग संक्रमित मिल चुके हैं. इन केसों में 19 केस ऐसे हैं, जिन्होंने जिले से बाहर की जगहों पर टेस्ट कराया है. जबकि वह कैथल जिले से संबंध रखते हैं. अब तक स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिलेभर में 1929 जगहों पर डेंगू का लारवा ट्रेस किया गया है. सभी जगहों पर नोटिस दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार ने किसान आंदोलन में दर्ज हुए मामले लिए वापिस

स्वास्थ्य विभाग में अपील की है कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पैदा होता है. इसलिए जो भी आप अपने आसपास पानी इकट्ठा न होने दें और कुछ लोग पक्षियों के लिए जानवरों के लिए पानी रखते हैं. उसको बदलते रहे और अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान दें, क्योंकि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है. स्वास्थ्य विभाग इसके लिए नगरपालिका के माध्यम से शहर में और बीडीपीओ के माध्यम से गांव में फॉगिंग करवा रहा है. ताकि लोग इस बीमारी से बचे रहें.

Trending news