Haryana: इस जिले में ESI डिस्पेंसरी होगी अपग्रेड और बनेगा अस्पताल
Advertisement

Haryana: इस जिले में ESI डिस्पेंसरी होगी अपग्रेड और बनेगा अस्पताल

जींद के भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने दिल्ली स्थित इंदिरा पर्यावरण भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की और जींद में ईएसआई हैल्थ डिस्पेंसरी (ESI Health Dispensary) को अस्पताल में अपग्रेड करने की मांग की.

Haryana: इस जिले में ESI डिस्पेंसरी होगी अपग्रेड और बनेगा अस्पताल

नई दिल्ली: जींद के भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने दिल्ली स्थित इंदिरा पर्यावरण भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की और जींद में ईएसआई हैल्थ डिस्पेंसरी (ESI Health Dispensary) को अस्पताल में अपग्रेड करने की मांग की. श्रम एवं रोजगार और पर्यावरण मंत्री भारत सरकार भूपेंद्र यादव के साथ विधायक की करीब आधे घंटे तक इस डिमांड पर चर्चा हुई, जिसमें जींद में मौजूद ईएसआई हैल्थ विभाग की डिस्पेंसरी को अस्पताल में अपग्रेड करने के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा हुई. साथ ही केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने विधायक को आश्वस्त किया कि जल्द ईएसआई हैल्थ डिस्पेंसरी को अस्पताल में अपग्रेड कर दिया जाएगा. जिसके लिए विधायक ने केंद्रीय मंत्री जी का आभार व्यक्त किया.

गौरतलब है कि इस समय जींद में ईएसआई कार्ड धारकों के लिए डिस्पेंसरी हैं जहां दवाईयां तो उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन गंभीर बीमारियों के इलाज को लेकर उन्हें पैनल के अस्पतालों में रेफर किया जाता है. ऐसे में श्रमिकों और कर्मियों ने विधायक से मांग की थी कि अगर डिस्पेंसरी को अस्पताल में बदलवा दिया जाए तो उन्हें दूर-दराज के क्षेत्रों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा. ऐसे में विधायक ने इन हजारों कर्मियों और श्रमिकों की भावनाओं को समझा. इसे लेकर शनिवार को विधायक ने यहां केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की और उनको मांग पत्र के माध्यम से बताया कि जींद ईएसआई हैल्थ डिस्पेंसरी भारत सरकार द्वारा निर्धारित सभी नोर्मस को पूरा करती है. 

ये भी पढें: बहादुरगढ़ में छेड़छाड़ के शक में दो युवकों की पिटाई, एक की मौत, जांच में जुटी पुलिस

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जो पैमाना निर्धारित किया गया है कि 25 किलोमीटर के दायरे में कोई भी ईएसआई का अस्पताल ना हो. इसका हवाला देते हुए विधायक ने अपने मांग पत्र में दर्शाया कि जींद से ईएसआई अस्पताल 55 से 70 किलोमीटर दूर है. इसलिए आवश्यक है कि जींद शहर में ईएसआई हैल्थ का अपना अस्पताल हो, जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हो. जिससे कि श्रमिकों और कर्मचारी को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके. वहीं प्राइवेट अस्पतालों में जो सरकार द्वारा पैसा मजदूरों और कर्मचारियों के इलाज पर खर्च किया जा रहा है, उसको भी बचाया जा सके. 

विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि जींद के लिए ईएसआई डिस्पेंसरी के साथ ही अस्पताल का होना भी जरूरी है. अगर यहां 30 बैड का अस्पताल बना दिया जाता है तो हजारों श्रमिकों को इसका लाभ पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द ही अस्पताल को लेकर कार्रवाई की जाएगी.

Trending news