Haryana News: पटवारी और कानूनगो की हड़ताल का तीसरा दिन, काम के लिए भटक रहे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2045283

Haryana News: पटवारी और कानूनगो की हड़ताल का तीसरा दिन, काम के लिए भटक रहे लोग

Haryana News: द रेवेन्यू पटवारी एवं कानूनगो एसोसिएशन के आह्वान पर आज तीसरे दिन भी पटवारी और कानूनगो की हड़ताल जारी है, जिसकी वजह से लोगों को अपने काम के लिए भटकना पड़ रहा है. 

Haryana News: पटवारी और कानूनगो की हड़ताल का तीसरा दिन, काम के लिए भटक रहे लोग

Haryana News: हरियाणा में पटवारी और कानूनगो सरकार से आर-पार की लड़ाई के मूड में नजर आ रहे हैं. द रेवेन्यू पटवारी एवं कानूनगो एसोसिएशन के आह्वान पर आज तीसरे दिन भी पटवारी और कानूनगो की हड़ताल जारी है, जिसकी वजह से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पटवारी और कानूनगो द्वारा मांगे नहीं माने जाने पर सरकार को अनिश्चितकालीन हड़ताल का भी अल्टीमेटम दिया गया है. 

पटवारी और कानूनगो की मांग
प्रदर्शन कर रहे पटवारी और कानूनगो की मांग है कि CM की घोषणा के अनुसार, उन्हें जनवरी 2016 से 32,100 रुपए का वेतनमान लागू करके दिया जाए. इसके अलावा राज्य में खाली पड़े पटवारियों के पद को भरा जाए. जब तक खाली पड़े पटवारियों के पद भरे नहीं जाते तब तक जिसे अतिरिक्त चार्ज दिया गया है उन्हें दूसरे राज्यों की तरह वेतन और भत्ता दिया जाए. साथ ही पुरानी पेंशन योजना को भी लागू किया जाए. 

अपनी मांगों को लेकर पटवारी व कानूनगो का कलम छोड़ धरना तीसरे दिन भी जारी है. जींद जिले में पटवार खाने को ताला लगाकर कर्मचारी पिछले तीनों से हड़ताल पर हैं, जिससे सरकार को राजस्व का घाटा हो रहा है. वहीं आमजन को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं 6 और 7 जनवरी को शनिवार और रविवार होने की वजह से लोगों के काम नहीं हो पाएंगे. सरकार द्वारा अगर इनकी मांगे नहीं मानी जाती तो पटवारी और कानूनगो अनिश्चितकालीन हड़ताल पर भी जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कृष्ण जन्मभूमि को हिंदुओं को सौंपने से जुड़ी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज, इस आधार पर की PIL खारिज

चरखी दादरी में पटवारी व कानूनगो की हड़ताल के चलते लोगों को अपने प्रमाण पत्र सहित अन्य कार्यों के लिए भटकना पड़ रहा है. वहीं प्रमाण पत्र जारी करवाने के लिए हस्ताक्षर के लिए लोग पटवारियों को ढूंढ रहे हैं. वहीं पटवारियों ने मांगे पूरी नहीं होने पर हड़ताल को अनिश्चितकालीन करने का अल्टीमेटम दिया है. साथ ही उन्होंने आमजन से माफी मांगते हुए कहा कि सरकार द्वारा उनकी मांगों को पूरा करने पर ही वे अपनी सीटों पर आकर अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे.

बता दें कि द रेवेन्यू पटवारी एवं कानूनगो एसोसिएशन हरियाणा के बैनर तले पटवारियों व कानूनगो ने दादरी के लघु सचिवालय परिसर में हड़ताल शुरू करते हुए धरना दिया जा रहा है. इस दौरान पटवारियों ने सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन करते हुए मांगे शीघ्र पूरी करने की बात कही है. जिला प्रधान कुलबीर सांगवान व हलकाध्यक्ष बलबीर सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि बार-बार सरकार को अवगत कराने के बाद भी उनकी मांगों का समाधान नहीं किया गया. जिसकी वजह से अब वे अपनी मांगों के पूरा होने तक हड़ताल जारी रखेंगे. 

पटवारियों की हड़ताल के दौरान लोगों को अपने रेवेन्यू व अन्य कार्यों के लिए काफी भटकना पड़ रहा है. किसी को प्रमाण पत्र तो किसी को दूसरे कार्यों पर हस्ताक्षर के लिए भागदौड़ करनी पड़ रही है. इस बारे में जब स्थानीय लोगों से बात की गई तो अमन कुमार व बबीता नाम के दो लोगों ने बताया कि वे अपने प्रमाण पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने आए थे, पता चला कि पटवारी व कानूनगो हड़ताल पर हैं. ऐसे में उनको काफी परेशानी हो रही हैं. सरकार को या तो दूसरे कर्मचारियों की ड्यूटी लगानी चाहिए या फिर पटवारियों की मांगों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि लोगों के अधूरे कार्य समय पर पूरे हो सकें. 

 

 

Trending news