Sonipat News: हरियाणा JCB संगठन का मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन, खेत की मिट्टी को माइनिंग से बाहर करवाने की मांग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2053024

Sonipat News: हरियाणा JCB संगठन का मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन, खेत की मिट्टी को माइनिंग से बाहर करवाने की मांग

सोनीपत में हरियाणा अर्थमूव्स संगठन के बैनर तले खेतों से मिट्टी खुदाई और उठान को माइनिंग से बाहर किए जाने की मांग को लेकर जेसीबी संचालकों ने जिला सचिवालय पर प्रदर्शन किया है.

Sonipat News: हरियाणा JCB संगठन का मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन, खेत की मिट्टी को माइनिंग से बाहर करवाने की मांग

Sonipat News: सोनीपत में हरियाणा अर्थमूव्स संगठन के बैनर तले खेतों से मिट्टी खुदाई और उठान को माइनिंग से बाहर किए जाने की मांग को लेकर जेसीबी संचालकों ने जिला सचिवालय पर प्रदर्शन किया है. खेत की मिट्टी को माइनिंग से बाहर करवाने की मांगों को लेकर जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है और ऐलान किया है कि सरकार द्वारा मांगे नहीं मानी गई तो 20 तारीख को सभी जिले के जेसीबी संचालक, यूनियन और ट्रैक्टर संचालक अपने वाहनों की चाबी जिला प्रशासन को सौंप देंगे. कोई भी मिट्टी दुलाई नहीं किया जाएगा.

प्रदेशभर में जिला मुख्यालय पर ऑल हरियाणा अर्थ मूवर्स संगठन के बैनर तले खनन और एनजीटी के नियमों को लेकर मिट्टी खुदाई का काम करने वाले जेसीबी संचालक, किसान और मजदूर एकत्रित होकर सचिवालय के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदेशभर में खेतों से मिट्टी उठाने को लेकर लगाए नियमों के विरोध में जेसीबी संचालक और अन्य लोग एकत्रित होकर लगातार विरोध कर रहे हैं. मिनी सचिवालय में पहुंच प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की है और मांग की है कि सरकार खेत की मिट्टी को माइनिंग से बाहर करें.

ये भी पढ़ें: Jind News: सीएम फ्लाइंग टीम ने पकड़े 10 बांग्लादेशी, अवैध रूप से घुसे थे देश में

इसी को लेकर जिला उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजा है. वहीं प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि माइनिंग और एनजीटी के माध्यम से 1 लाख से 10 लाख तक का जुर्माना लगाया जा रहा है. उनका कहना है कि एनजीटी और माइनिंग के अंदर मिट्टी नहीं आती है. किसान ने अपने खेत से 5 फीट तक की मिट्टी उठाकर भेज सकता है और इसके माध्यम से वह अपने खेत को समतल करवा सके और उसमें फसल की बिजाई कर सके और वहीं जेसीबी संचालक उसे मिट्टी को उठाकर बिक्री करते हैं, जिससे उनका परिवार चलता है.

संगठन के लोगों का कहना है कि परमिट लेकर सभी काम करते हैं फिर भी उन पर नियमों के नाम पर काफी कहर बसाया जाता है. नहीं पुलिस प्रशासन पर भी गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि के वाहनों को बंद किया जाता है, मोटा चालान करने के बाद भी जहां उनके वाहनों को रखा जाता है. वहां पर भी उनके वाहन सुरक्षित नहीं है. वहां से भी वाहन चोरी हो रहे हैं और ऐसे में आरोप चालकों पर ही लगा दिया जाता है. वही ऐलान किया गया है कि मांगों पर सरकार ने गौर नहीं किया तो जेसीबी संचालक 20 तारीख को सभी ट्रैक्टर चालक के और जेसीबी संचालक अपने वाहनों की चाबी प्रशासन को सौंप देंगे. 

Input: Sunil Kumar

Trending news