ग्राम पंचायतों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, हरियाणा में ई-टेंडरिंग व्यवस्था रहेगी जारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1564724

ग्राम पंचायतों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, हरियाणा में ई-टेंडरिंग व्यवस्था रहेगी जारी

हरियाणा सरकार द्वारा गांव में विकास कार्यों में तेजी लाने व पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई ई-टेंडरिंग व्यवस्था जारी रहेगी। ई-टेंडरिंग व्यवस्था के खिलाफ कुछ ग्राम पंचायतों द्वारा दायर याचिका पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने स्टे देने से इनकार कर दिया है.

ग्राम पंचायतों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, हरियाणा में ई-टेंडरिंग व्यवस्था रहेगी जारी

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार द्वारा गांव में विकास कार्यों में तेजी लाने व पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई ई-टेंडरिंग व्यवस्था जारी रहेगी। ई-टेंडरिंग व्यवस्था के खिलाफ कुछ ग्राम पंचायतों द्वारा दायर याचिका पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने स्टे देने से इनकार कर दिया है. हाईकोर्ट ने माना है कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह व्यवस्था पारदर्शिता लाने के लिए एक बड़ा और सकारात्मक कदम है. 

ये भी पढ़ें : मां ने ही गढ़ी 40 दिन की बेटी के अपहरण की झूठी कहानी, कारण जानकार रह जाएंगे हैरान

 

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गांवों के विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक स्वायत्ता प्रदान करते हुए उनकी शक्तियों का विकेंद्रीकरण किया है. अब पंचायती राज संस्थाएं अपने फंड व ग्रांट इन ऐड से छोटे या बड़े, चाहे जितनी भी राशि के काम हों, करवा सकती हैं. 2 लाख रुपये से अधिक के विकास कार्य ई-टेंडर के माध्यम से होंगे, जिससे न केवल कार्यों में तेजी आएगी बल्कि पारदर्शिता भी सुनिश्चित होगी और ग्रामीणों को भी विकास कार्यों की जानकारी मिलती रहेगी. 
 
विकास कार्यों के लिए मिला है 1100 करोड़ का बजट
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में गांवों में विकास कार्यों के लिए पंचायती राज संस्थाओं को 1100 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है. इसमें से 850 करोड़ केवल पंचायतों को दिया गया है. नई पंचायतों द्वारा प्रस्ताव पारित कर विकास कार्य भी शुरू करवा दिए गए हैं.

Trending news