10 दिसंबर से लगेगा Family ID वैरिफिकेशन कैंप, समस्याओं को सुलझाएं कहीं चूक न जाए मौका
topStories0hindi1477195

10 दिसंबर से लगेगा Family ID वैरिफिकेशन कैंप, समस्याओं को सुलझाएं कहीं चूक न जाए मौका

हरियाणा सरकार की  Haryana Parivar Pehchan Authority और FIDR (Family Information Data Repository) द्वारा परिवार पहचान पत्र (Family ID) डाटा सत्यापन कार्यक्रम के लिए शिविर का आयोजन होने जा रहा है. आगामी 10-11 दिसंबर और 16-8 दिसंबर को इस कैंप का आयोजन किया जाएंगा.

10 दिसंबर से लगेगा Family ID वैरिफिकेशन कैंप, समस्याओं को सुलझाएं कहीं चूक न जाए मौका

कासिम खान/ नई दिल्ली: हरियाणा सरकार की  Haryana Parivar Pehchan Authority और FIDR (Family Information Data Repository) द्वारा परिवार पहचान पत्र (Family ID) डाटा सत्यापन कार्यक्रम के लिए शिविर का आयोजन होने जा रहा है. आगामी 10-11 दिसंबर और 16-8 दिसंबर को इस कैंप का आयोजन किया जाएंगा. ADC और DCRIO द्वारा कैंप का क्रियान्वयन किया जाएगा. इस कैंप में पहचान पत्र को अपडेट करवाने के साथ नए परिवार पहचान पत्र भी शिविर में बनवा सकते हैं. ये कैंप गांव-गांव में लगाए जाएंगे.

इस कैंप की खास बात यह है कि जो परिवार अभी तक पीपीपी में पंजीकृत नहीं हैं उनका पंजीकरण किया जाएगा. साथ ही जन्म और दिव्यांग प्रमाण पत्र तुरंत अपलोड किया जा सकेगा. वार्षिक आय के अलावा किसी अन्य डाटा में सुधार के लिए अनुरोध मौके पर ही किया जाएगा. सरकार के मुताबिक डाटा संग्रहण और डाटा सत्यापन प्रक्रिया पिछले 2 सालों में लगभग 95 प्रतिशत परिवारों के लिए पूरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में 2019 में निकली पुलिस भर्ती 2020 में आया परिणाम, नहीं हुई जॉइनिंग, उम्मीदवारों ने किया प्रदर्शन

आपको बता दें कि नागरिक संसाधन सूचना विभाग हरियाणा (Citizen Resource Information Department Haryana- CRID)  द्वारा परिवार पहचान पत्र डाटा सत्यापन किया जाएगा. ध्यान रहे कि सरकारी योजना और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए हर व्यक्ति को परिवार पहचान पत्र सरकार ने लगभग कंपलसरी कर दिया है. इसलिए अगर किसी भी परिवार के पहचान पत्र में किसी प्रकार की कोई खामी है तो उसे अपडेट कराकर इन विशेष कैंप आयोजन के दिन ठीक कराया जा सकता है. शिविर आयोजन को सफल बनाने के लिए बैठकों का दौर जारी है. 

Additional Deputy Commissioner रेनू शोगन ने इस बारे में अधिकारियों की बैठक लेकर साफ निर्देश दिए कि दो सत्रों में लगने वाले शिविर का आयोजन बेहतर तरीके से किया जाए, जिससे कि आमजन इन कैंप का लाभ उठा सकें. खास बात यह है कि परिवार पहचान पत्र डाटा सत्यापन के समय जो लोग वोट बनवाने के लिए पात्र हैं. उनके वोट भी बनाए जाएंगे. इसके लिए चुनाव कार्यालय के अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे. करीब 25000 परिवारों के पहचान पत्रों को अपडेट करके अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा. करीब 25 हजार फैमिली आईडी में खामियां हैं. लगभग 50000 के करीब परिवार पहचान पत्र जिले में बन चुके हैं. नए परिवार पहचान पत्र भी शिविर में बनवा सकते हैं. ये कैंप गांव-गांव में लगाए जायेंगे.

Trending news