वैल्यू कट की भरपाई करेगी सरकार, किसानों का नहीं होगा कोई नुकसान- दुष्यंत चौटाला
Advertisement

वैल्यू कट की भरपाई करेगी सरकार, किसानों का नहीं होगा कोई नुकसान- दुष्यंत चौटाला

गेहूं की फसल की वैल्यू कट और लस्टर लॉस की भरपाई प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी और किसानों को इसका नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि किसानों को अपनी फसल की बिक्री करने में कोई असुविधा न हो.

वैल्यू कट की भरपाई करेगी सरकार, किसानों का नहीं होगा कोई नुकसान- दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़ः हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि गेहूं की फसल (Wheat Crop) की वैल्यू कट (Value Cut) और लस्टर लॉस (Luster Loss) की भरपाई प्रदेश सरकार (State Government) द्वारा की जाएगी और किसानों (Haryana Farmer) को इसका नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए है ताकि किसानों को अपनी फसल की बिक्री करने में कोई असुविधा न हो.

वे शनिवार को रोहतक (Rohtak) की नई अनाज मंडी में फसल खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से रूबरू थे. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अनाज मंडी में गेहूं खरीद प्रक्रिया का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सभी उपायुक्तों के साथ गेहूं खरीद के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की गई है.

ये भी पढ़ेंः Fatehabad: सरपंच एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष ने देवेंद्र बबली पर साधा निशाना, साथ ही उनसे मिलने वालों को कहा अवसरवादी

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) द्वारा साइलो के माध्यम से भी गेहूं खरीद (buy wheat) की जा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस खरीद एजेंसी को निर्देश दिए गए है कि वे समय पर गेहूं की खरीद का कार्य निपटाने के लिए साइलो पर अतिरिक्त कर्मी तैनात करें. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मंडियों व खरीद केंद्रों से गेहूं उठान के भी सभी प्रबंध किए गए है और भुगतान प्रक्रिया भी दुरुस्त की गई है.

उन्होंने कहा कि आगामी सोमवार से भुगतान पूरी तरह सुधार होगा. अभी तक प्रदेश की मंडियों व खरीद केंद्रों में एक तिहाई गेहूं की आवक हो चुकी है, जिसमें से 80 प्रतिशत गेंहू का उठान करवाया जा चुका है और जल्द शेष 20 प्रतिशत गेहूं का उठान भी करवा लिया जाएगा. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों को अपनी फसल की बिक्री के दौरान किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि गोदाम की अपेक्षा साइलो में लम्बे समय तक अनाज सुरक्षित रहता है और आवश्यकतानुसार आसानी से अनाज को बोगियों के माध्यम से दूसरे स्थान पर भेजा जा सकता है.

(इनपुटः विनोद लांबा)

Trending news