टैबलेट लौटाने का फरमान जारीः 10वीं-12वीं के छात्रों के पास 5 दिन का समय, नहीं तो रोक दिया जाएगा रिजल्ट
Advertisement

टैबलेट लौटाने का फरमान जारीः 10वीं-12वीं के छात्रों के पास 5 दिन का समय, नहीं तो रोक दिया जाएगा रिजल्ट

बच्चों को पढ़ने के लिए दिए गए टैबलेट अब लौटाने का निर्देश जारी कर दिया गया है. टैबलेट न लौटाने पर बोर्ड द्वारा रिजल्ट रोक दिया जाएगा. टैबलेट लौटाने के लिए बच्चों के पास सिर्फ 5 दिन का वक्त है. शिक्षा विभाग द्वारा ई-अधिगम योजना के तहत 10वीं और 12वीं के बच्चों टैब दिए गए थे.

टैबलेट लौटाने का फरमान जारीः 10वीं-12वीं के छात्रों के पास 5 दिन का समय, नहीं तो रोक दिया जाएगा रिजल्ट

फतेहाबादः शिक्षा विभाग द्वारा ई-अधिगम योजना के तहत दिए गए टैबलेट बच्चों के लिए मुश्किलों का सबब बने हुए हैं.  पहले तो यह टैब एक्टिवेट ही नहीं हुए और अब शिक्षा विभाग ने अब इन टैब को वापिस जमा करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं, अगर बच्चों ने टैब जमा नहीं करवाए तो उनके बोर्ड का परीक्षा परिणाम को रोक दिया जाएगा और न ही परिणाम डीजी लॉकर पर जारी होगा. शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

हालांकि, 10वीं और 11वीं के विद्यार्थी यदि उसी स्कूल में शिक्षा जारी रखने का फैसला लेते हैं तो उन्हें टैब वापस जमा करवाने की आवश्यकता नहीं है. जारी SOP में स्टूडेंट्स को 5 दिनों के अंदर टैबलेट जमा कराने को कहा है. राजकीय स्कूलों में पढ़ रहे 10वीं व 11वीं के विद्यार्थियों द्वारा स्कूल छोड़ने की स्थिति में या 12वीं के विद्यार्थियों से टैबलेट और उसका सामान वापस लिए जाएंगे. डेटा सिम डि-एक्टिवेट कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Haryana Budget Session: कल से शुरू होगा बजट सत्र का दूसरा चरण, हर विधायक को मिलेगा चर्चा का मौका

ऐसे विद्यार्थी जिनसे टैबलेट गुम हो गया है, वे इस संबंध में एक FIR दर्ज करवाकर स्कूल में जमा करवाएगा. यदि किसी विद्यार्थी से टैब टूट गया है या खराब हो गया है तो उसी कंडीशन में टैबलेट जमा करवाकर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा. उसे भी पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा. वहीं यदि गलती से फिर भी परिणाम जारी हो जाता है तो स्कूल प्रभारियों को निर्देश दिए गए हें कि ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने टैब जमा नहीं करवाए हैं, उन्हें स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट जारी न करें।

जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने बताया कि उनको कल शाम को ही एसओपी मिल गई है. आज सारे स्कूल मुखिया को यह निर्देश जारी किए जा रहे हैं. बच्चों से टैबलेट जमा कराए जाएंगे.

(इनपुटः अजय मेहता)

 

Trending news