हरियाणा सरकार किसानों को बिजनेस करने के लिए दे रही पैसा, पढ़ें पूरी खबर
Advertisement

हरियाणा सरकार किसानों को बिजनेस करने के लिए दे रही पैसा, पढ़ें पूरी खबर

हमारे देश में रोजगार की सबसे बड़ी दिक्कत है. सरकार सबको रोजगार देने के लिए इतनी नौकरियां कहां से लाएं. वहीं सरकार ने किसान की आय के साधन बढ़ाने के लिए हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हो.

हरियाणा सरकार किसानों को बिजनेस करने के लिए दे रही पैसा, पढ़ें पूरी खबर

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों को रोजगार देने के लिए कोई न कोई योजना ला रही है. वहीं सरकार ने किसानों के लिए एक अच्छी योजना चला रखी है, जिसके तहत वो खोती के साथ-साथ एक कारोबार शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. कारोबार करने के लिए सराकर आपको एक योजना के तहत बड़ा अमाउंट देती है, जिसकी मदद से आप अपना कारोबार शुरू कर सकते हो. सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि केवल लघू उद्योग के लिए है.

ये भी पढ़ें: Delhi University: लॉ फैकेल्टी में एडहॉक शिक्षकों के पद खत्म कर गेस्ट टीचर्स की भर्ती, नहीं मिल रहा आरक्षण

 

इस योजना के तहत सरकार किसानों की आय दोगुनी करने में लगी है. सरकार द्वारा दिया जाने वाले इस पैसे से आप पशुपालन का कारोबार कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपको 3 लाख रुपये मिलते हैं. यह राशि आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर मिलती है. 

हरियाणा सरकार की योजाना हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड को तहत आप लोन लेकर पशु खरीद सकते हैं. वहीं आप पहले से पशुपालन के कारोबार करते हैं तो आप इस कारोबार को और बड़ा कर सकते हो. बता दें कि इस योजना के तहत आपको 1.60 लाख से 3 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. इस योजना में आपको 1 भैंस खरीदने के लिए60,249 रुपये, भेड़-बकरी खरीदने के लिए 4,063 रुपये और सुअर खरीदने के लिए 16, 327 रुपये की रकम दी जाती है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी लेने के लिए आप बैंक में जाकर अधिकारियों से बातचीत कर सकते हैं.

लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्डबैंक खाता डिटेल, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड आदि देना होगा. इसके बाद बैंक अधिकारी जरूरी कागजों की जांच करके 15 दिनों में लोन अप्रूव कर देंगे. इसके लिए आपको पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा. 

Trending news