युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार आयोजित कर रही प्रशिक्षण शिविर एवं ऋण मेले
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1347326

युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार आयोजित कर रही प्रशिक्षण शिविर एवं ऋण मेले

हरियाणा सरकार रोजगार एवं ऋण मेला मार्गदर्शन एवं ट्रेनिंग शिविर समय-समय पर आयोजित कर रही है, जिसके तहत अपना कारोबार शुरू करने वाले युवाओं को सरकार की ओर से उचित मार्गदर्शन एवं ट्रेनिंग के साथ-साथ सस्ती दर पर ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है. 

युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार आयोजित कर रही प्रशिक्षण शिविर एवं ऋण मेले

दर्शन कैत/कुरुक्षेत्रः खेल मंत्री संदीप सिंह, शहीद भगत सिंह सुखदेव राजगुरु यूथ क्लब की ओर से आयोजित युवा क्रांतिकारी मिलन सम्मेलन में पहुचें. हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि युवाओं में परिवर्तन लाने की अपार क्षमता है. यदि युवाओं को सही मार्गदर्शन मिले तो उनकी शक्ति राष्ट्र को तेजी से उन्नति की ओर ले जा सकती है.

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उन्होनें शहीद भगत सिंह सुखदेव राजगुरु यूथ क्लब को दो लाख की अनुदान राशि देने की घोषणा की. युवाओं को नशे से दूर रहते हुए पॉजिटिव सोच के साथ काम करना चाहिए. असंभव शब्द केवल उन लोगों के लिए बना है. जो मेहनत से बचते हैं. युवाओं को अपना गोल सेट करके उसकी प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः CM मनोहर लाल ने ग्रुप-डी में नौकरी का झांसा देकर रुपये ऐंठने के मामले में पूर्व SHO को किया सस्पेंड

उन्होंने कहा कि युवाओं के उत्थान के लिए सरकार रोजगार एवं ऋण मेला मार्गदर्शन एवं ट्रेनिंग शिविर समय-समय पर आयोजित कर रही है, जिसके तहत अपना कारोबार शुरू करने वाले युवाओं को सरकार की ओर से उचित मार्गदर्शन एवं ट्रेनिंग के साथ-साथ सस्ती दर पर ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है. खेल मंत्री ने बताया कि युवाओं को खेलों के प्रति आकर्षित करने के लिए नवंबर या दिसंबर माह में कबड्डी एवं क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का प्लान तैयार किया जा रहा है.

उन्होंने आगे कहा कि जिसमें बड़ी राशि के नगद पुरस्कार खिलाड़ियों को दिए जाएंगे. इसके लिए कोई एंट्री फीस नहीं होगी. बल्कि आसपास के युवा निशुल्क इसमें भाग ले सकेंगे. जल्द ही गांधीनगर के निकट साढ़े छह एकड़ में एक भव्य खेल स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा. जिसमें सिंथेटिक ट्रैक के साथ साथ दो बड़े भवन, बैडमिंटन हॉल, बास्केटबॉल कोर्ट एवं जूडो खिलाड़ियों के लिए प्रबंध होगा.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा मिनी खेल स्टेडियम भेरियां में भी एक बड़ा इंडोर हॉल बनाया जाएगा, जिसकी जल्द ही नींव रखी जाएगी. खेल मंत्री ने बताया कि वे क्षेत्र में क्रिकेट एकेडमी बनवाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं. यह पूरे हरियाणा का पायलट प्रोजेक्ट होगा, जिसे शहर के अंदर बनाया जाएगा. इसमें बैटिंग व बॉलिंग की ऑटोमेटिक मशीनें भी होगी. इसके लिए लगभग डेढ़ से दो एकड़ जगह तलाश की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः ASI की संदिग्ध हालात में मौत, दरवाजा तोड़ जब घर में दाखिल हुई पत्नी तो शव के साथ सोते मिले बच्चे

इसके साथ-साथ कुरुक्षेत्र रोड पर लोहार माजरा के निकट एशिया का सबसे पहला बीएमएक्स साइकलिंग ट्रेक भी बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस्माईलाबाद में भी खेल स्टेडियम का निर्माण जल्दी शुरू किया जाएगा. उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं खेल चुके खिलाड़ी खेल विभाग से संपर्क कर सकते हैं ताकि उन्हें खेल नर्सरी दिलवाने में मदद की जा सके.

इससे उन्हें रोजगार के साथ-साथ नए खिलाड़ी तैयार करने का अवसर भी मिलेगा. कार्यक्रम में क्लब की ओर से खेल मंत्री को स्मृति चिन्ह देकर उनका भव्य अभिनंदन किया गया.

Trending news