Bhiwani News: हरियाणा सरकार के आदेश के बाद इन 6 जिलों में शुरू हुई MSP पर सरसों की खरीद
Advertisement

Bhiwani News: हरियाणा सरकार के आदेश के बाद इन 6 जिलों में शुरू हुई MSP पर सरसों की खरीद

Bhiwani Farmer News: हरियाणा सरकार ने आज से दो दिनों के लिए भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और नूंह जिलों में न्यूनतम समर्थन मूल्य 5450 रूपये पर सरसों की खरीद फिर से शुरू कर दी है. 

Bhiwani News: हरियाणा सरकार के आदेश के बाद इन 6 जिलों में शुरू हुई MSP पर सरसों की खरीद

Bhiwani Farmer News: हरियाणा में सरसों की खरीद बंद होने की वजह से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, जिसके बाद हरियाणा सरकार ने आज 11 मई से दो दिन के लिए एक बार फिर से सरसों की खरीद शुरू कर दी है. भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और नूंह जिलों में न्यूनतम समर्थन मूल्य 5450 रूपये पर सरसों की खरीद की जा रही है.

प्रदेश सरकार के निर्देश पर हैफेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ने भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और नूंह जिलों में सरसों की खरीद के फिर से दो दिन के लिए शुरू करने के आदेश दिए हैं. ई-खरीद पोर्टल को फिर से सरसों की खरीद के लिए 11 व 12 मई दो दिनों के लिए खोल दिया गया है.

भिवानी जिले में हैफेड द्वारा अब तक 10 लाख क्विंटल से ज्यादा की सरसों की खरीद की गई है, लेकिन अभी भी बड़े स्तर पर किसानों ने भाव बढ़ने के अनुमान के चलते सरसों की फसल को स्टॉक करके रखा हुआ है. भिवानी में इस बार तीन लाख एकड़ से अधिक भूमि पर सरसों की बिजाई की थी. मार्केट भाव 4300 से 5 हजार के बीच ही मिल रहा है. अब पोर्टल खुलने के बाद किसानों को न्यनूनतम समर्थन मूल्य 5450 रूपये पर फिर से अपनी सरसों की फसल बेचने का अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Mahendragarh Farmer News: सरकार के आदेश के बावजूद नहीं खरीदी जा रही सरसों, किसानों ने लगाया मंडी प्रशासन पर आरोप

भिवानी के मंडी सुपरवाईजर योगेश शर्मा ने बताया कि भिवानी में 4 हजार 306 किसानों की 15 हजार 457 क्विंटल सरसों खरीदी जानी बकाया है, इसके लिए प्रदेश सरकार के आदेश पर 11 व 12 मई को फिर से गेट पास की पर्चियां बनाई जा रही हैं. सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक किसानों को सरसों खरीद के लिए पर्चियां काटकर दी जाएंगी. 

भिवानी अनाज मंडी में अपनी सरसों लेकर पहुंचे किसानों ने बताया कि पिछले साल अच्छा भाव नहीं मिलने के कारण अपनी सरसों की फसल स्टॉक की हुई थी. बाजार भाव 5 हजार से नीचे चल रहा है, जबकि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 5450 रूपये के भाव से सरसों खरीद रही है. ऐसे में वे अपनी स्टॉक की हुई सरसों को लेकर आज मंडी पहुंचे है, ताकि उन्हें सरसों का उचित भाव मिल सकें. किसानों ने बताया कि उन्हें मंडी में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी सरसों बेचने का अवसर मिला है, यह उनके लिए खुशी की बात है. इससे वे अपनी अगली कपास व बाजरे की बिजाई कर सकेंगे. किसानों ने प्रदेश सरकार से यह भी अपील की कि वे सरसों की खरीद 11 व 12 मई के अलावा एक सप्ताह तक खोलें, ताकि सभी किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों बेचने का अवसर मिल सकें.

Input- Naveen Sharma

 

Trending news