जेलों में नहीं चलेंगे अंग्रेजों के बनाए नियम, कैदियों को अब रात 8 बजे तक मिलेगा भोजन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1337277

जेलों में नहीं चलेंगे अंग्रेजों के बनाए नियम, कैदियों को अब रात 8 बजे तक मिलेगा भोजन

Haryana : सरकार ने जेल नियमों में बड़ा बदलाव किया है. जेलों से अब सालासर या दूसरे धार्मिक संस्थानों के लिए सवामणि का प्रसाद तैयार किया जाएगा. जेल मंत्री ने कहा कि कैदियों की खुराक और मांग के हिसाब से उन्हें रोटियां दी जाएंगी.

हरियाणा के जेलमंत्री रणजीत सिंह.

हिसार : हरियाणा की जेलों में अब अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे नियम बदल जाएंगे. हरियाणा सरकार ने जेलों में सुधार के लिए कैदियों को दिए जाने वाले खाने के नियमों में बदलाव कर दिया है. अब गर्मी के मौसम में कैदियों को 7 से 8 बजे तक और सर्दियों में शाम 6 से 7 बजे खाना दिया जाएगा. अभी तक कैदियों को सूर्यास्त होते ही खाना दिया जाता था. 

कैदी बनाएंगे सालासर बाला जी का प्रसाद
इतना ही नहीं जेलों से अब सालासर या दूसरे धार्मिक संस्थानों के लिए सवामणि का प्रसाद भी ले पाएंगे. भिवानी, नारनौल व हिसार की जेलों में सालासर बाला जी को चढ़ाए जाने वाले सवामणी प्रसाद को तैयार करने का प्रस्ताव है. हरियाणा के जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में जेलों के स्तर को सुधारने के लिए अनूठी पहल की गई है.

ये भी पढ़ें : हिंदुस्तान का सबसे बड़ा वाहन चोर अरेस्ट , 5000 गाड़ियां चुराईं, गैंडे के सींग की तस्करी की

 के तहत पहले जेलों में शाम के समय ही रात का खाना दिया जाता था, क्योंकि उस समय जेलों में बिजली की व्यवस्था नहीं थी. अब जेल आधुनिक हो चुकी हैं और यहां पर तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि जेलों में जैविक खेती भी करवाई जाएगी. 

जेल अधीक्षक को मिलेगी कार 

रणजीत सिंह ने जी मीडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि जेलों में व्यापक बदलाव के लिए रणनीति तैयार हो गई है. उन्होंने बताया कि हरियाणा की जेलों के अधीक्षक अब न सिर्फ नई वर्दी में नजर आएंगे, बल्कि  सरकारी स्कोर्पियों में फर्राटा भरते भी देखे जाएंगे. कैदियों को दी जाने वाली 7 रोटियों को लेकर भी फैसला किया गया है.

ये भी पढ़ें : मुस्कान बेबी ने बेहद तंग सूट में जब कर दी ये हरकत तो फैंस हुए बेकाबू, Watch Dance Video

जेल मंत्री ने कहा कि कैदियों की खुराक और मांग के हिसाब से उन्हें रोटियां दी जाएंगी. जेलों में बफे सिस्टम भी शुरू करने की भी योजना हैं. इन तमाम बदलावों की स्वीकृति मिल गई है. उन्होंने यह भी कहा कि हिसार और अंबाला की पुरानी जेलों को शहर से बाहर शिफ्ट किया जाएगा. फतेहाबाद और चरखी दादरी में नई जेलों का निर्माण किया जा रहा है.

हरियाणा की जेलों में 22 हजार से ज्यादा कैदी हैं. जेल मंत्री का दावा है कि इन प्रयासों से कैदियों को लाभ होगा. 

 

 

 

 

Trending news