कौन हैं बाबा लक्खी शाह बंजारा और बाबा मखन शाह लबाना, जिनकी जयंती मनाएगी हरियाणा सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1250383

कौन हैं बाबा लक्खी शाह बंजारा और बाबा मखन शाह लबाना, जिनकी जयंती मनाएगी हरियाणा सरकार

 हरियाणा सरकार राज्य स्तर पर 10 जुलाई को बाबा लक्खी शाह बंजारा एवं बाबा मखन शाह लबाना की जयंती मनाएगी, जिसमें सीएम मनोहर लाल खट्टर चीफ गेस्ट के रूप में शामिल होंगे. 

कौन हैं बाबा लक्खी शाह बंजारा और बाबा मखन शाह लबाना, जिनकी जयंती मनाएगी हरियाणा सरकार

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार की तरफ से बाबा लक्खी शाह बंजारा एवं बाबा मखन शाह लबाना की जयंती को राज्य स्तर पर मनाने का निर्णय लिया गया है. राज्य स्तर पर इसे 10 जुलाई को मनाया जाएगा. इस दौरान थानेसर नई अनाज मंडी के प्रांगण में कार्यक्रम का आयोजन होगा. जिसकी तैयारियों का जायजा लेने अधिकारियों की बैठक की जा रही है. 

सीएम मनोहर लाल खट्टर होंगे शामिल
प्रदेश में पहली बार बाबा लक्खी शाह बंजारा एवं बाबा मखन शाह लबाना की जयंती मनाई जाएगी, जिसमें सीएम मनोहर लाल खट्टर चीफ गेस्ट के रूप में शामिल होंगे. पहली बार हो रहे इस आयोजन को एतिहासिक बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी. समारोह में बंजारा, लबाना समाज के साथ ही कई अन्य समाज के लोग भी शामिल होंगे. 

इतिहास की जानकारी देना है उद्देश्य
हरियाणा सरकार के द्वारा 'संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना' के तहत सभी महापुरुषों के संदेश को लोगों के बीच पहुंचाने का काम किया जा रहा है. इसके तहत 
राज्यस्तर पर महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी, जिससे आज की युवा पीढ़ी उनके विचारों और संदेशों से कुछ साक सके.  

बाबा माखन शाह लबाना
बाबा माखन शाह लबाना का जन्म1619 में कर्नाटक के हम्पी शहर में हुआ था. इनका नाम सिक्ख इतिहास में बड़े आदर के साथ लिया जाता है. बाबा माखन शाह सातवें, आठवें और नौवें सिक्ख गुरु साहिब के समकालीन थे. नौवें सिक्ख गुरु तेग बहादुर साहिब को लेकर विरोधियों द्वारा फैलाए गए भ्रम को दूर करने में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा. 

बाबा लक्खी शाह वंजारा
बाबा लक्खी शाह वंजारा का जन्म मुजफ्फरगढ़ पाकिस्तान में 4 अप्रैल 1580 को हुआ था. ये पीढ़ियों से गुरु नानक साहिब के श्रद्वालु सिक्ख रहे हैं. 11 नवंबर 1675 गुरु तेग बहादुर साहिब को दिल्ली में औरंगजेब के आदेशों पर शहीद किया गया, तब बाबा लक्खी शाह वंजारा चांदनी चौक से गुरु तेग बहादुर के शरीर को उठाकर लाए और अपने घर में उनका अंतिम संस्कार किया था. 

Watch Live TV

Trending news