हरियाणा के किसानों के खाते में आएंगे मुआवजे के 80 करोड़ रुपये, कृषि मंत्री ने किया लोहारू को जन्नत बनाने का वादा
Advertisement

हरियाणा के किसानों के खाते में आएंगे मुआवजे के 80 करोड़ रुपये, कृषि मंत्री ने किया लोहारू को जन्नत बनाने का वादा

जेपी दलाल ने कहा कि सरकार ने विकसित देशों की तर्ज पर ऑनलाइन सिस्टम लागू किया है. इससे पात्र लोगों के पास ही योजनाओं का पैसा पहुंच रहा है. किसान, गरीब और पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा. 

हरियाणा के किसानों के खाते में आएंगे मुआवजे के 80 करोड़ रुपये, कृषि मंत्री ने किया लोहारू को जन्नत बनाने का वादा

सिवानी मंडी/बहल: हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल सोमवार को सिवानी के विश्वकर्मा मंदिर में भगवान श्री विश्वकर्मा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. उन्होंने भगवान श्री विश्वकर्मा कमेटी को मंदिर परिसर में हॉल और कमरे के निर्माण के लिए 21 लाख की ग्रांट देने की की घोषणा की. इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि लोहारू क्षेत्र में पिछली रबी की फसल (2022) में खराब हुई चने व सरसों का करीब 80 करोड़ की मुआवजा राशि शीघ्र ही किसानों के खाते में डाली जाएगी. 

उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले से चली आ रही बिचौलिया प्रथा को समाप्त करने का काम किया है. विकसित देशों की तर्ज पर ऑनलाइन सिस्टम लागू किया गया है. इससे पात्र लोगों के पास ही योजनाओं का पैसा पहुंच रहा है. किसान, गरीब और पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा. सिस्टम ऑनलाइन होने की वजह से लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़े रहे हैं.

ये भी पढ़ें : Delhi News: प्रदूषण को लेकर AAP सरकार ने उठाया अहम कदम, कल से लागू होगा एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन

 

जेपी दलाल ने कहा, छोटे किसान को अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, इसके लिए पशु की खरीद पर सब्सिडी दी रही है. उनका प्रयास है कि करनाल, अंबाला और कुरुक्षेत्र की तरह लोहारू के रेतीले इलाके में खेती योग्य जमीन का ठेका 60 से 70 हजार रुपये हो. किसान की खुशहाली व सम्मान ही उनका मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि नई तकनीक अपनाकर ही आय को बढ़ाया जा सकता है. 

टेल के अंतिम छोर तक नहरी पानी 
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार मेरिट के आधार पर नौकरी प्रदान कर रही है. इससे मेहनत करने वाले युवाओं में नए हौसले का संचार हुआ है. जिन घरों में कोई नौकरी में नहीं है, सरकार ने उन्हें पांच अतिरिक्त नंबर दिए हैं, जिससे प्रदेश में आज गरीब घरों में खुशहाली का नया दौर आया है. नहरों व टेलों की मरम्मत करवाई जा रही है. टेल के अंतिम छोर तक नहरी पानी पहुंचाया जा रहा है, ताकि किसान को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिले। इसी प्रकार से नए-नए शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं. कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करवाए गए हैं. कॉलेज जाने वाली लड़कियों की सुविधा के लिए सरकारी बसें चलाई गई हैं.

किसान को जोखिम फ्री बना रही सरकार 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसान को जोखिम फ्री बना रही है, इसी के चलते फसल और पशुओं का बीमा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसान से महज 1800 से 1900 करोड़ रुपये प्रीमियम के रूप में ली गई है. जबकि मुआवजे के रूप में किसान को करीब साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं. 

दुनिया में लोहारू की होगी अलग पहचान 
कृषि मंत्री ने कहा कि लोहारू के रेतीले इलाके को जन्नत बनाने का काम करेंगे. इसके लिए किसानों को सस्ती दरों पर खजूर के पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे खजूर के पौधे की उम्र करीब 100 साल तक होती है. खजूर की खेती के साथ-साथ किसन उसके नीचे दूसरी फसलों की पैदावार भी कर सकेंगे. ऐसे में लोहारू क्षेत्र दुनिया में सबसे अलग दिखाई देगा. 

3.5 करोड़ रुपये से लगाई जाएंगी एलईडी लाइट 
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने गांव बड़वा के रामलीला मैदान में पावर ऑफ यूथ द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पहुंचे. उन्होंने कहा कि लोहारू और तोशाम क्षेत्र के हर ब्लॉक के पांच-पांच गांव की फिरनियों में एलईडी लाइट लगाने पर करीब 3.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे. एलईडी लाइटों से गांव की सुंदरता बढ़ेगी वहीं रात को चोरी व आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगेगा.

इनपुट : विजय राणा

 

 

Trending news