Haryana Election 2024: नए वोटर्स को मिलेगा लैपटॉप जैसा महंगा गिफ्ट, वहीं इस तारीख तक पुराने वोटर ID होंगे अपडेट
Advertisement

Haryana Election 2024: नए वोटर्स को मिलेगा लैपटॉप जैसा महंगा गिफ्ट, वहीं इस तारीख तक पुराने वोटर ID होंगे अपडेट

Bhiwani Hindi news: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक नए वोट बनाने, संशोधन, वोट कटवाने साथ ही जो मतदाता 1 जनवरी 2024 को 18 या उससे अधिक आयु पूरा कर चुके हैे, उन्हें प्रोत्साहन के लिए चुनाव आयोग नई मतदाता सूची में से मतदाताओं को छांटकर लैपटॉप, आईपैड व फोन भी गिफ्ट देगा

Haryana Election 2024: नए वोटर्स को मिलेगा लैपटॉप जैसा महंगा गिफ्ट, वहीं इस तारीख तक पुराने वोटर ID होंगे अपडेट

Bhiwani News: लोकतंत्र में मतदान का बड़ा महत्व होता है. इसी महत्व को समझते हुए हरियाणा प्रदेश में नए मतदाताओं के मत बनाने की प्रक्रिया चुनाव आयोग हरियाणा द्वारा शुरू कर दी गई है. नए मत बनाने को लेकर प्रदेशभर में अभियान चलाकर ना केवल नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने, बल्कि मतदाता सूची में संशोधन व त्रुटियों को भी ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. 

भिवानी के सीटीएम हरबीर सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आज मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह रथ भिवानी जिला के सभी चारों विधानसभाओं में गांव-गांव जाकर नए मतदाताओं को जोडने का काम करेगा. इसके साथ ही भिवानी के पंचायत भवन में एक बीएलओ की बैठक रख बीएलओ को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक नए वोट बनाने, संशोधन, वोट कटवाने आदि अभियान के बारे में जरूरी निर्देश भी दिए. 

इस मौके पर सीटीएम हरबीर सिंह व जिला चुनाव अधिकारी जयवीर सिंह सिवाच ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा अपना वोट बनवा सकते हैं. इसके अलावा नाम व पता संशोधन और वोट कटवाने आदि का कार्य करवा सकते हैं. इसके लिए नए मतदाताओं को जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व रंगीन फोटो के साथ जिला चुनाव कार्यालय या संबंधित क्षेत्र के बीएलओ को ये डॉक्येमेंट जमा करवाने होंगे. इसके अलावा एनवीएस पोर्टल पर भी ऑनलाईन आवेदन किए जा सकते हैं.

ये भी अपडेट: 33% आरक्षण का कानून बनते ही छात्र राजनीति में महिलाओं ने उठाई 50% रिजर्वेशन की मांग

उन्होंने बताया क भिवानी जिला के सभी कॉलेजों में विशेष अभियान चलाकर नई मतदाता सूची तैयार की जा रही है. इसके लिए भिवानी, लोहारू, तोशाम व बवानीखेड़ा विधानसभा क्षेत्रों पर नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की जा चुकी है. भिवानी जिला में 8 लाख 53 हजार 553 मतदाता है, जिनमें 4 लाख 52 हजार 486 पुरूष मतदाता है और 4 लाख 767 महिला मतदाता है. उन्होंने बताया कि जो मतदाता 1 जनवरी 2024 को 18 या उससे अधिक आयु पूरा कर चुके है, वे मतदाता अपना वोट बनवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि नए मतदाताओं के प्रोत्साहन हेतु चुनाव आयोग नई मतदाता सूची में से मतदाताओं को छांटकर उन्हे लैपटॉप, आईपैड व फोन भी गिफ्ट देगा, ताकि नए वोट बनवाने वाले अधिक से अधिक प्रेरित होकर अपना वोट बनवाएं.

वहीं बीएलओ का प्रशिक्षण ले रहे बीएलओ सतबीर सिंह व चांदीराम ने बताया कि उन्हें आज की कार्यशाला के माध्यम से यह बताया गया है कि हर युवा मतदाता का वोट उन्हें बनाना है, ताकि युवा 2024 के चुनाव में अपने वोट का प्रयोग कर पाएं. इसके लिए 27 अक्तूबर से 9 दिसंबर तक विशेष अभियान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चलाया जा रहा है. इसके तहत चार व पांच नवंबर व दो व तीन दिसंबर को हर बूथ पर बीएलओ को बैठने के निर्देश दिए गए है. जिस दिन कोई भी मतदाता अपने नए मत बनवाने व संशोधन बारे बूथ पर ही संपर्क कर सकता है.

INPUT: NAVEEN SHARMA

Trending news