उचाना दौरे पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, कहा-1200 करोड़ के बजट से हल होगी किसानों की बाढ़ की समस्या
Advertisement

उचाना दौरे पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, कहा-1200 करोड़ के बजट से हल होगी किसानों की बाढ़ की समस्या

Haryana News: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बरसों के बाद मौजूदा सरकार ने किसानों को बाढ़ की विकराल समस्या से स्थाई तौर पर निजात दिलवाने के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया है, इसके लिए वर्तमान बजट में 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है.

उचाना दौरे पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, कहा-1200 करोड़ के बजट से हल होगी किसानों की बाढ़ की समस्या

 

Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज विधानसभा क्षेत्र उचाना के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि गांव का चहुंमुखी विकास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसके लिए पिछले साढ़े तीन साल के कार्यकाल में राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए निरंतर सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं. प्रदेश में फिलहाल दो सौ से ज्यादा कम्युनिटी सेंटर, करीब 950 पंचायतों में ई-लाइब्रेरी निर्माणाधीन हैं.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांव दर गांव डिजिटल लाइब्रेरी और कम्युनिटी सेंटरों का निर्माण करवाए जा रहा है. इसके अलावा तालाबों का सौंदर्यीकरण, सार्वजनिक चौपालों का जीर्णोद्धार, व्यायामशालाओं एवं ग्रामीण स्टेडियमों का निर्माण पर भी सरकार का मुख्य फोकस है. डिप्टी सीएम ने कहा कि कम्युनिटी सेंटर बनाने के लिए सरकार द्वारा व्यापक नीति बनाई गई है, जिसके लिए पंचायत द्वारा उपलब्धता के अनुसार एक, दो अथवा तीन एकड़ भूमि देने पर कम्युनिटी सेंटर बनाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा में नारद पत्रकार सम्मान समारोह में गृह मंत्री अनिल विज हुए शामिल

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बरसों के बाद मौजूदा सरकार ने किसानों को बाढ़ की विकराल समस्या से स्थाई तौर पर निजात दिलवाने के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया है. इसके लिए वर्तमान बजट में 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के रूप में सरकार द्वारा प्रदेश के नौ जिलों का चयन किया गया है, जिसमें बारिश के वक्त बाढ़ आने से किसानों की फसल खराब हो जाती थी. इन सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सरकार द्वारा बोर लगाकर किसानों को बड़ी राहत दी जा रही है.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना हलके में अब तक खेत खलियान योजना के तहत खेतों के रास्तों को पक्का किया जा चुका है, जिस पर 58 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. उन्होंने चांदपुर गांव में शमशान घाट की चारदीवारी, रास्ता व शेड के निर्माण और दादा चुडियाराम के नाम पर गांव में प्रवेश द्वार बनाने की घोषणा की. साथ ही चांदपुर के स्कूल में मिट्टी की भरती करवाने के लिए डिप्टी सीएम ने उचाना के एसडीएम को निर्देश दिए ताकि बरसाती सीजन में पानी भरने से होने वाली स्कूली बच्चों की परेशानी दूर हो सके.

इसके साथ डिप्टी सीएम ने नगूरा, हसनपुर, चांदपुर, थुआ, खेड़ी बुल्ला, दुडाना, बिघाना , कटवाल,  गोहिया,  दिल्लूवाला, जीवनपुर गांवों में भी दौरा किया और जनसभा को संबोधित किया. डिप्टी सीएम ने अपनी जनसभाओं के दौरान ग्रामीणों द्वारा रखी गई सभी मांगों पर कहा कि फिजिबिलिटी चेक करवाकर व ग्राम पंचायत द्वारा प्रस्ताव तैयार कर सभी मांगों को पूरा कर दिया जाएगा.

 

Trending news