Haryana News: प्रॉपर्टी ID से जुड़े मामलों के लिए हरियाणा सरकार का प्लान, जानें कैसे विदेश में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा
trendingNow,recommendedStories0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1988337

Haryana News: प्रॉपर्टी ID से जुड़े मामलों के लिए हरियाणा सरकार का प्लान, जानें कैसे विदेश में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ऐसा सिस्टम तैयार करने जा रही है, जिससे विदेश में रहने वाले हरियाणा के लोग भी प्रॉपर्टी ID से जुड़े मामलों की शिकायत कर सकेंगे. 

Haryana News: प्रॉपर्टी ID से जुड़े मामलों के लिए हरियाणा सरकार का प्लान, जानें कैसे विदेश में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को  निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना के तहत बनाई जाने वाली प्रॉपर्टी आईडी सही जांच -पड़ताल के बाद असली मालिक के नाम ही बनाएं. साथ ही इसमें जो आपत्तियां आती हैं उनका पहले निवारण करें और उसके बाद इनकी रजिस्ट्री शुरू की जाए. इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार ऐसा सिस्टम तैयार करने जा रही है, जिससे विदेश में रहने वाले हरियाणा के लोग भी प्रॉपर्टी ID से जुड़े अपने मामलों की शिकायत कर सकेंगे. 

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना बारे प्रदेश के सभी उपायुक्तों और मंडल आयुक्तों को दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना के तहत बनाई जाने वाली प्रॉपर्टी आईडी सही जांच -पड़ताल के बाद असली मालिक के नाम ही बनाएं. इसमें जो आपत्तियां आती हैं उनका पहले निवारण करें, इसके बाद उनकी रजिस्ट्री शुरू की जाएं.

ये भी पढ़ें- Jal Itihas Utsav: जल शक्ति मंत्रालय ने महरौली के शम्सी तालाब में किया जल इतिहास उत्सव का आयोजन

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस प्रकार से करनाल जिले के सिरसी गांव में पूरे गांव की प्रॉपर्टी आईडी बनाई गई है. ठीक इसी प्रकार जिस भी गांव की प्रॉपट्री आईडी बनाएं उस संपूर्ण गांव के सभी निवासियों की प्रॉपर्टी आईडी बननी चाहिए न कि चंद लोगों की  प्रॉपर्टी आईडी बनाकर औपचारिकता करनी है. उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे पंचायत को साथ लेकर गांव के किसी सार्वजनिक स्थान पर प्रॉपर्टी आईडी समेत संबंधित गांव का नक्शा प्रदर्शित करें, ताकि लोग आईडी में देख सकें कि उनकी प्रॉपर्टी उनके ही नाम है या नहीं. अगर किसी को भी इसमें आपत्ति है तो जल्द से जल्द इसका निवारण किया जाए.

दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को प्रत्येक गांव का इस प्रकार का नक्शा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने के भी निर्देश दिए, ताकि दूसरे प्रदेशों या विदेशों में नौकरी या व्यवसाय करने वाले हरियाणा के लोग भी अपनी प्रॉपर्टी आईडी को चेक कर सकें. उन्होंने इस संबंध में एसओपी बनाने के भी निर्देश दिए ताकि उपायुक्तों और जिला के अन्य अधिकारियों को कार्य में आसानी हो सके. डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को मुख्यालय स्तर पर एक कंट्रोल रूम बनाने के भी निर्देश दिए ताकि प्रॉपर्टी आईडी बनाने के मामले में जिला स्तर के अधिकारियों को सहयोग दिया जा सके. उन्होंने बताया कि सरकार ऐसा सिस्टम तैयार करने जा रही है, जिससे कि प्रॉपर्टी आईडी के मामले में विदेशों में रहने वाले लोगों की आने वाली शिकायतों को वाट्सऐप या अन्य ऑनलाइन संसाधनों से सुना जा सके. उन्होंने उपायुक्तों को जमीनों की खेवट के बंटवारे को भी पारदर्शी तरीके से करने के निर्देश दिए. डिप्टी सीएम ने एसडीएम और डीआरओ के माध्यम से की जाने वाली रजिस्ट्रियों के मामले में भी आवश्यक दिशा -निर्देश दिए. साथ ही उपायुक्तों को मासिक आधार पर इस बारे समीक्षा करने के भी निर्देश दिए.

Input- Vijay Rana

Trending news