1.80 लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए जारी हुए आयुष्मान गोल्डन कार्ड
Advertisement

1.80 लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए जारी हुए आयुष्मान गोल्डन कार्ड

हर व्यक्ति को स्वास्थ्या सुविधाओं का लाभ मिले, इसके लिए यमुनानगर के ट्रामा सेंटर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नए गोल्डन आयुष्मान कार्ड का वितरण किया.

1.80  लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए जारी हुए आयुष्मान गोल्डन कार्ड

नई दिल्ली: हरियाणा में हर व्यक्ति को स्वास्थ्या सुविधाओं का लाभ मिले, इसके लिए सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण और विस्ता‌रीकरण कर रही है. जिसको लेकर 21 नवंबर को यमुनानगर के ट्रामा सेंटर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नए गोल्डन आयुष्मान कार्ड का वितरण किया. 

बता दें कि पहले से बने आयुष्मान कार्ड के अलावा एक कदम और आगे बढ़ते हुए हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश के ऐसे जरूरतमंद परिवारों को भी लाभ देने की शुरुआत की है. जिनका नाम साल 2011 के सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना (SECC) डाटा में दर्ज नहीं था. ऐसे सभी व्यक्तियों के आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे हैं . 21 नवंबर को ट्रामा सेंटर यमुनानगर में गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ कर लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किये गए .

वंही पर डॉक्टर अश्विनी कुमार आयुष्मान कार्ड का विभाग देख रहे ने कहा कि यमुनानगर में अब तक 94 हजार आयुष्मान कार्ड बने हुए हैं और लगभग 1 लाख 40 हजार नए गोल्डन आयुष्मान कार्ड बनाये गए , जिनको 21 नवम्बर को जिले के ट्रामा सेंटर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वितरित किए. परिवार पहचान पत्र के हिसाब से सालाना आय 1 लाख 80 हजार तक के व्यक्तियों को इस कार्ड का लाभ मिलेगा. कुल आयुष्मान से जुड़े लाभार्थी की संख्य लगभग 3 लाख 5 हजार के करीब थी, जिनमें से 94 हजार पात्र इसका पहले से लाभ उठा रहे हैं और 2 लाख 5 से 6 हजार लोगों को इसके साथ जोड़ा गया है. जिनको उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा गोल्डन कार्ड देकर इसका लाभ उठाने को मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: महंगाई के आंकड़ों पर रणजीत चौटाला बोले- हुड्डा अपनी किताब में कुछ भी लिख सकते हैं

 

वहीं जब अलग-अलग आयुष्मान कार्ड का लाभ ले रहे लाभ पात्रों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह पिछले काफी लंबे समय से कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं, जिसको लेकर उनका इलाज पिछले कई महीनों से अस्पताल के अंदर चल रहा है. दवाई और अस्पताल का कोई भी खर्च उनको नहीं देना पड़ रहा क्योंकि वे आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं. जिसको लेकर उन्होंने भाजपा सरकार का धन्यवाद किया और कहा कि यदि उनके पास आयुष्मान कार्ड ना होता तो वह  शायद मर गए होते. इसलिए उन्होंने बार-बार सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि ऐसी सरकार का हम शुक्रगुजार हैं.

वहीं इस योजना में शामिल हुए लाभार्थियों ने बताया कि एक गरीब व्यक्ति को चलाने के लिए रोजी रोटी कमाना बड़ी मुशिकल होता है , इससे भी ज्यादा मुश्किल गरीब आदमी के लिए इलाज करवाना होता है. लेकिन अब सरकार ने उनको जो आयुष्मान कार्ड दिए हैं, उस कार्ड से इलाज करवाना आसान हो गया है. क्योकि इस कार्ड से अब 5 लाख तक का इलाज फ्री में होगा. इसके लिए वह सरकार का बहुत बहुत धन्यवाद करते हैं कि इस सरकार ने गरीब लोगों के बारे में सोचा.

Trending news