अब हरियाणा के डॉक्टरों, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को अपडेट रहने के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग
Advertisement

अब हरियाणा के डॉक्टरों, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को अपडेट रहने के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज आज स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने मेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़ी जरूरी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत कर्मियों जैसे कि डॉक्टर, नर्स, सेवादार इत्यादि को वर्दी पहनाना अनिवार्य होगा ताकि मरीजों को अस्पताल से संबंधित कर्मियों की जानकारी रहे. 

अब हरियाणा के डॉक्टरों, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को अपडेट रहने के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग

विनोद लांबा/चंडीगढ़ः हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोजाना नई-नई चीजें आ रही हैं और सरकार में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सों व पैरामेडिकल स्टाफ को अपडेट व अपग्रेड करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके लिए एक प्रशिक्षण दस्तावेज तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज में कार्यरत सभी डाक्टरों, नर्सों व पैरामेडिकल स्टाफ के लिए भी अनिवार्य होगा. विज ने आज यहां स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

सरकारी अस्पतालों में डाक्टर, नर्स, सेवादार इत्यादि पहनेंगें वर्दी, तैयार होगा डिजाइन

इसी तरह, उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत कर्मियों जैसे कि डॉक्टर, नर्स, सेवादार इत्यादि को वर्दी पहनाना अनिवार्य होगा ताकि मरीजों को अस्पताल से संबंधित कर्मियों की जानकारी रहे. इसके लिए आज विज ने अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए हैं कि इस वर्दी हेतू एक बेहतरीन डिजाइन भी तैयार करें.

डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के लिए तैयार होगा पुख्ता सिस्टम

विज ने डॉक्टर द्वारा किए जा रहे प्रिसक्रिप्शन के संबंध में कहा कि सरकारी डॉक्टरों द्वारा प्रत्येक मरीज को दिए जा रहे प्रिसक्रिप्शन का डाटा इंटीग्रेट होना चाहिए और मरीज का कार्ड बनें तथा नियमित मरीज की जांच हो और इस संबंध में एक पुख्ता सिस्टम तैयार किया जाए. इससे जहां, मरीज का डाटा रखने की सुविधा रहेगी और उसका रिकार्ड तुरंत एक क्लिक पर उपलब्ध होगा, तो वहीं अस्पताल व मेडिकल कॉलेज को अपने स्टॅाक को अपडेट करने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः 'कमल' को लेकर सियासी घमासान, विज बोले- कांग्रेस के चाहने से कमल के फूल उगना बंद थोड़ा होंगे

आने वाले सालों में हरियाणा में होगी इंटीग्रेटेड हेल्थ लेबोरेटरी

इसी के साथ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री विज हेल्थ लेबोरेटरी को इंटीग्रेटेड करने के निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए और कहा कि आने वाले सालों में हरियाणा में इंटीग्रेटेड हेल्थ लेबोरेटरी होगी. उन्होंने निर्देश दिए कि हेल्थ लेबोरेटरी में नवीनतम उपकरणों को लगाया जाए और इन लेबोरेटरीज को NABH से पंजीकृत भी कराया जाना चाहिए. विज ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे NABH के प्रावधानों/निर्देशों को ध्यान में रखते हुए गैप को पूरा करें और इसके लिए एक निर्धारित लक्ष्य होना चाहिए.

अस्पतालों में किचन व मरीजों की डाइट के लिए व्यापक योजना तैयार होगी

विज ने आगे कहा कि हमें अस्पतालों में किचन व मरीजों की डाइट के लिए व्यापक योजना तैयार करनी होगी और इसके लिए सभी गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा अस्पतालों में दी जा रही किचन सेवा हेतु डाइटिशियन को नियुक्त करना होगा. इस पर,  अधिकारियों ने विज को अवगत कराया कि मेडिकल कॉलेजों में 85 रुपये में मरीजों को तीन समय का भोजन दिया जाता है और यह डाइटिशियन से अनुमोदित होता है. विज ने कहा कि इसी प्रकार, राज्य के अस्पतालों में भी डाइटिशियन चार्ट के अनुसार मरीजों को भोजन वितरित किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Delhi MCD Elections: बल्ले का गेंद से और चाकू का तरबूज से हो सकता है मुकाबला, ऐसे चिन्ह नजर आएंगे EVM पर

स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल एजुकेशन विभाग करेगें इंजीनियरिंग ब्रांच का गठन

बैठक में स्वास्थ्य केंद्रो के पुराने भवनों के नवीनीकरण पर भी विज ने कहा कि 162 हेल्थ सेंटरों को नवीनतम तरीके से बनाया जाएगा. इसके लिए बड़ी व दिग्गज कंपनियों को काम सौंपा जाएगा, ताकि निर्धारित समय अवधि में काम को पूरा किया जा सके. इसी प्रकार, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग के भवनों के नवीनीकरण, मरम्मत व निर्माण इत्यादि के लिए स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल एजुकेशन विभाग इंजीनियरिंग ब्रांच का गठन करें.

उन्होंने आगे कहा कि अस्पताल आर्किटेक्ट को भी नियुक्त किया जाए ताकि अस्पतालों की जरूरत के अनुसार निर्माण कार्य को तेजी से आगे बढाया जा सकें और कोई कमी न रहें. उन्होंने कहा कि हमें ऐसे भवन तैयार करने चाहिए जो अन्य राज्यों के लिए उदाहरण हो. विज ने स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों को अंबाला में बनाए जाने वाले टीबी अस्पताल में हो रही देरी के लिए जिम्मेदार अधिकारियों से स्पष्टीकरण देने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि अधिकारियों से कहा कि अनिमिया मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश के प्रमुख लोगों से आह्वान किया जाए कि वे इस अभियान में बढचढ कर भाग लें।

17 जिलों में सीटी स्कैन की मशीन संचालित, जल्द लगेगी

बैठक में बताया गया कि 17 जिलों में सीटी स्कैन की मशीन संचालित है जबकि अन्य शेष जिलों में यह मशीन लगा दी जाएगी. इसी प्रकार, MRI की पांच जिलों में संचालित हैं इस पर मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि MRI की मशीनें अन्य जिलों में जल्द से जल्द लगाई जाए. ऐसे ही, अल्ट्रासांउड 22 जिलों में संचालित हैं और PPP मोड पर 111 अल्ट्रासाउंड मशीन संचालित की जाएगी. बैठक में मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीएचसी स्तर पर ECG की सर्विस एक जैसी देने पर एक प्रस्ताव तैयार किया जाए

पीएसए प्लांट पूरी तरह से संचालित और सुरक्षित हो

बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा राज्य में पीएसए प्लांट पूरी तरह से संचालित होने चाहिए और सुरक्षित भी होने चाहिए. इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पर्याप्त संख्या में अनुभवी व प्रशिक्षित कर्मियों की डयूटी रोटेशन के अनुसार लगाए. विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक 50 बिस्तर से अधिक वाले अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में पीएसए से संबंधित कर्मियों की नियुक्ति हो और वहां पर एक डेडिकेटेड होटलाईन भी होनी चाहिए तथा बैक-अप भी होना चाहिए.

उन्होंने इस के संबंध में आगे कहा कि प्रत्येक प्लांट में ड्यूटी देने वाले कर्मियों की सूची नंबर सहित चस्पा होनी चाहिए. विज ने कहा कि इन प्लांटों में सिलेंडर भरने की सुविधा भी होनी चाहिए. बैठक में मंत्री को अवगत कराया गया कि मेडिकल कॉलेजों में 14000 लीटर क्षमता के पीएसए प्लांट स्थापित किए गए हैं.

100 बिस्तर से ऊपर वाले सभी अस्पतालों में नशा-मुक्ति (डी-एडीक्शन) केंद्र हो

बैठक के दौरान विज ने कहा कि अवसादग्रस्त (डिप्रेशन) वाले मरीजों की सुविधा के लिए मनोवैज्ञानिक काउंसलर की नियुक्ति होनी चाहिए और इसके लिए PGIMER, चंडीगढ़ के साथ हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग का समझौता हुआ है जिसके तहत पीजीआई के डाक्टर अपनी सेवाएं हरियाणा के मरीजों को देगे. विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 100 बिस्तर से ऊपर वाले सभी अस्पतालों में नशा-मुक्ति (डी-एडीक्शन) केंद्र होने चाहिए. बैठक में नेगलिजेंसी बोर्ड के संबंध में उन्होंने कहा कि इस प्रथम अपीलीय प्राधिकरण के गठन हेतु कानूनी राय ली जाए. इसी प्रकार, HRMS सॉफ्टवेयर के माध्यम से अधिकारियों व कर्मचारियों के विस्तृत जानकारी भी बैठक में सांझा की गई.

सरकार के निर्णयों से हुआ सुधार

विज ने कहा कि हरियाणा में सभी अस्पतालों को NABH सूचीबद्ध करने के लिए निर्देश दिए गए जिसके तहत राज्य के 500 से अधिक अस्पतालों ने NABH सूची में अपना पंजीकरण कराया ताकि ये अस्पताल राज्य के निवासियों को गुणवत्तापरक सेवाएं प्रदान कर सकें. इसी प्रकार, उनके कार्यकाल में WGMP दवाओं को खरीदने का भी एक अभूतपूर्व फैसला किया गया और आज हरियाणा के अस्पतालों में गुणवत्तापरक दवाएं मरीजों को वितरित की जा रही है. ऐसे ही, यूएसए एफडीए प्रमाणित उपकरण खरीदने से अस्पतालों में बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं.

ब्लक बैंक में कंपोनेंट सेपरेटर होना चाहिए

अटल कैंसर केयर सेंटर, अंबाला में पेट-स्कैन मशीन में एक डेडिकेटेड डॉक्टर को तैनात किया जाना चाहिए ताकि मरीजों व डॉक्टर के बीच सामंजस्य रहे. अस्पतालों में स्थापित ब्लक बैंक में कंपोनेंट सेपरेटर होना चाहिए, इस पर अधिकारियों ने मंत्री को अवगत कराया कि राज्य के तीन मेडिकल कॉलेजों में यह सेपरेटर लगा दिए गए हैं तथा 12 जिलों के जिला नागरिक अस्पतालों में यह सेपरेटर लगा दिए गए हैं. बैठक में बताया गया कि 17 अक्तूबर से 1 नवंबर, 2022 तक बहुमूल्य जीवन बचाने के लिए रक्तदान अमृत महोत्सव के दौरान 696 कैंप लगाए गए थे जिसमें 18596 यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया.

Trending news