CM मनोहर लाल ने HSVP को ग्रुप हाउसिंग व सेक्टरों में स्टिल्ट प्लस 4 फ्लोर बिल्डिंग प्लान तैयार करने के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1629474

CM मनोहर लाल ने HSVP को ग्रुप हाउसिंग व सेक्टरों में स्टिल्ट प्लस 4 फ्लोर बिल्डिंग प्लान तैयार करने के दिए निर्देश

Haryana News:  CM मनोहर लाल ने शहरी क्षेत्र में आवासीय सुविधा उपलब्‍ध करवाने के लिए ग्रुप हाउसिंग व सेक्टरों में स्टिल्ट प्लस 4 फ्लोर बिल्डिंग प्लान के लिए एक नई योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

CM मनोहर लाल ने HSVP को ग्रुप हाउसिंग व सेक्टरों में स्टिल्ट प्लस 4 फ्लोर बिल्डिंग प्लान तैयार करने के दिए निर्देश

Haryana News: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में CM ने अधिकारियों को शहरी क्षेत्र में आवासीय सुविधा उपलब्‍ध करवाने के लिए ग्रुप हाउसिंग व सेक्टरों में स्टिल्ट प्लस 4 फ्लोर बिल्डिंग प्लान के लिए एक नई योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

CM मनोहर लाल हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी हैं. CM ने चंडीगढ़ में आयोजित प्राधिकरण की 125वीं बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में फरीदाबाद के सेक्टर-18 A में फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा प्राधिकरण की लगभग 4 हजार वर्ग मीटर जमीन पर बनाए जा रहे बहुमंजिला कार पार्किंग और वाणिज्यिक परिसर के निर्माण को मंजूरी दी. इसके साथ ही CM ने कहा कि इस जमीन के बदले हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण इतनी ही जमीन नगर निगम, फरीदाबाद या फरीदाबाद स्मार्ट सिटी से हस्तांतरित करवाए.

शहरी विकास प्राधिकरण की बैठक में सेक्टर-9, पंचकूला की रेहड़ी मार्केट में पिछले दिनों हुई आग लगने की घटना के बाद CM के निर्देशानुसार, प्राधिकरण द्वारा दुकानदारों को बड़ी राहत देते हुए रेहड़ी मार्केट के स्थान पर अंत्योदय मार्केट का निर्माण किया जा रहा है. साथ ही 131 दुकानदारों को मालिकाना हक के आवंटन लेटर जारी करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई. 

पंचकूला के सेक्टर-7, 11 व 17 में भी रेहड़ी मार्केट के स्थान पर अंत्योदय मार्केट के रूप में पक्की दुकानें बनाई जाएंगी. CM ने कहा कि जिन-जिन शहरों में रेहड़ी मार्केट चल रही है, वहां पर पक्की दुकानें बनाई जाएं. इस पर प्राधिकरण के मुख्य अजीत बालाजी जोशी ने CM को जानकारी दी कि प्राधिकरण का गुरुग्राम, फरीदाबाद तथा करनाल में भी रेहड़ी मार्केट के स्थान पर अंत्योदय मार्केट बनाने का प्रस्ताव है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन-जिन शहरों में प्राधिकरण की जमीन या अन्य विभागों की जमीनों पर भवन या कोई अन्य प्रकार का निर्माण किया हुआ है और उन पर किसी भी प्रकार की गतिविधियां संचालित हैं. ऐसी जमीनों की सूची बनाने के लिए एक कमेटी गठित की जाए.

बैठक में इस बारे में भी जानकारी दी गई कि प्राधिकरण के पास 5418 आवासीय, 2688 वाणिज्यिक तथा 230 इंस्टीट्यूशनल संपत्तियां हैं. जिनमें से ई-ऑक्‍शन के माध्यम से 4804 आवासीय, 2305 वाणिज्यिक तथा 205 इंस्टीट्यूशनल संपत्तियों की बिक्री की जा चुकी है. इस पर CM ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एचएसवीपी की सभी संपत्तियों के लिए एक अलग डैशबोर्ड तैयार किया जाए, जिस पर संपत्ति का स्‍थान, मालिक का नाम इत्यादि सभी जानकारियां दर्ज हों. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संपत्तियों के दस्तावेजों सहित प्राधिकरण का संपूर्ण रिकॉर्ड ‌डिजिटल किया जाए. CM ने कहा कि पंचकूला में एमएलए, कर्मचारियों, पत्रकारों और वकीलों के लिए कोआपरेटिव ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी बनाने की स्कीम की तर्ज पर पूर्व विधायकों को भी के लिए भी कोआपरेटिव ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी बनाने की मंजूरी दी जा सकती है.

Input- Vijay Rana

Trending news