बारिश और ओलों से बर्बाद फसलों का किसानों को मिलेगा मुआवजा, बस करना होगा ये जरूरी काम
Advertisement

बारिश और ओलों से बर्बाद फसलों का किसानों को मिलेगा मुआवजा, बस करना होगा ये जरूरी काम

हरियाणा में हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलें खराब हो गईं. इसको लेकर आज विधानसभा के बजट सत्र में सीएम मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा कि किसान अपनी फसल के नुकसान की जानकारी ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर डालें.

 

बारिश और ओलों से बर्बाद फसलों का किसानों को मिलेगा मुआवजा, बस करना होगा ये जरूरी काम

Haryana Farmer News: हरियाणा में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलें खराब हो गई हैं. इसको लेकर आज विधानसभा के बजट सत्र में सीएम मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि बारिश और ओलावृष्टि के कारण खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी. उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे अपनी फसल के नुकसान की जानकारी ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर तय समय यानी 72 घंटे में दर्ज करना सुनिश्चित करें. ताकि खराब हुई फसलों का समय पर मुआवजा उन्हें दिया जा सके. बजटसत्र के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. 

ये भी पढ़ें: पंजाब की कानून व्यवस्था पर केजरीवाल बोले, देश हित में जो भी करना पड़ेगा, करेंगे

 

वहीं चरखी दादरी जिले में दो दिन से हो रही बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों की सरसों व गेंहू की फसल में भारी नुकसान हुआ है. भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह मांढी ने गांव दूधवा, चांगरोड सहित विभिन्न गांवों में किसानों से मुलाकात की और खराब हुई फसलों का निरीक्षण किया.

इस दौरान भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व विधायक सुखविंद्र सिंह मांढी ने बताया कि किसानों की फसलों में ओलावृष्टि से जो नुकसान हुआ है. उसको लेकर सरकार द्वारा किसानों को उचित मुआवजा देने को लेकर मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री से बात की है. सरकार द्वारा भी किसानों को खराब हुई फसलों का उचित मुआवजा देने के प्रयास किए जा रहे हैं.

चरखी दादरी जिले के दर्जनों गांवों के किसान ट्रैक्टरों में सवार होकर हाथों में खराब हुई फसल के मुआवजे की मांग को लेकर जिला उपायुक्त कार्यालय में पहुंचे और दादरी नगराधीश रेणुका नांदल को ज्ञापन सौंपा. किसानों ने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि से उनकी सरसों व गेंहू की फसल बिल्कुल बर्बाद हो गई है, जिसके कारण किसानों को बहुत नुकसान हुआ है. किसानों ने प्रशासन से खराब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा देने की मांग की. वहीं दादरी नगराधीश रेणुका नांदल ने बताया कि किसानों द्वारा खराब हुई फसलों के मुआवजे को लेकर जो ज्ञापन सौंपा है. उस नियमानुसार उचित कार्यवाही करते हुए किसानों को मुआवजा देने के प्रयास किए जाएंगे.

Input: Narendra Mandola

Trending news