CET में इन परीक्षार्थियों को अंकों में 2 बार मिलेगा फायदा, पढ़ें पूरी खबर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1435872

CET में इन परीक्षार्थियों को अंकों में 2 बार मिलेगा फायदा, पढ़ें पूरी खबर

हरियाणा में ग्रुप-सी के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की परीक्षाओं का आयोजन 5 और 6 नवंबर को हो चुका है. वहीं रिजल्ट के बाद 32 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी. इस परीक्षा में कुछ परीक्षार्थियों को अंकों में दो बार फायदा मिलेगा.

 

CET में इन परीक्षार्थियों को अंकों में 2 बार मिलेगा फायदा, पढ़ें पूरी खबर

Haryana CET: हरियाणा में ग्रुप सी के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) परीक्षा का आयोजन हो चुका है. इसकी परीक्षाएं 5 और 6 नवंबर को विभिन्न शिफ्ट में हो चुकी हैं. वहीं इसके रिजल्ट के बाद 32 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. यह परीक्षा ग्रुप सी के पदों की भर्ती हेतु करवाई गई है. वहीं ग्रुप डी के पदों की भर्ती के लिए अलग से परीक्षा का आयोजना कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Twitter: एलन मस्क के ट्विटर पर Exclusive report, जानें किस्सा ब्लू टिक का

वहीं इस बाच सामने आ रहे हैं कि सामाजिक-आर्थिक आधार पर अंकों का दो बार फायदा मिलेगा, जिसमें से पहला तो कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की परीक्षा में और दूसरा चयन के समय में मिलेगा. बता दें कि जब पदों का विज्ञापन जारी होगा तो उसमें सामाजिक-आर्थिक आधार पर 5% नंबर जोड़े जाएंगे. इसका मतलब 95% नंबर CET के और 5% सामाजिक-आर्थिक आधार पर जोड़े जाएंगे. वहीं ग्रुप सी में चयन के समय पात्र उम्मीदवारों को 2.5% अंकों का फायदा मिलेगा. ऐसे में इस श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को भर्ती में दो बार इसका लाभ मिलेगा. 

बता दें कि 7.53 लाख युवाओं ने यह परीक्षा दी थी. इनमें से 15 से 20% परीक्षार्थियों को यह लाभ मिल सकता है. इस प्रकार से जो अभ्यर्थी सामाजिक-आर्थिक श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, उन उम्मीदवारों को भर्ती में 2 बार इसका लाभ मिलेगा. वहीं ग्रुप डी के लिए CET की परीक्षा फरवरी में हो सकती है. इसमें लगभग 22 हजार पदों पर भर्ती होगा. 

बता दें कि इस टेस्ट को लेकर पहले ही बहुत विवाद हो चुके हैं. इसके एडमिट कार्ड जारी होने से लेकर परीक्षा की डेट को लेकर यह टेस्ट विवादों में आ चुका है. इस परीक्षा की कैंसिल होने की खबरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी. वहीं  इसको लेकर HSSC के अधिकारी ने बयान जारी कर कहा कि कोई परीक्षा कैंसिल नहीं हुई है. 

Trending news