Haryana CET Exam: परीक्षार्थियों को हरियाणा सरकार की सौगात, रोडवेज की बसों में नहीं लगेगा कोई किराया
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1419786

Haryana CET Exam: परीक्षार्थियों को हरियाणा सरकार की सौगात, रोडवेज की बसों में नहीं लगेगा कोई किराया

हरियाणा में 1 साल के लंबे इंतजार के बाद 5 और 6 नवंबर को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) परीक्षा का आयोजित होने जा रही है. इसके लिए परीक्षार्थी 2 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं HSSC ने एडमिट कार्ड देर से अपलोड करने के लिए NTA की स्ट्रेटेजी बताई.

 

Haryana CET Exam: परीक्षार्थियों को हरियाणा सरकार की सौगात, रोडवेज की बसों में नहीं लगेगा कोई किराया

CET Examination: हरियाणा में 5 और 6 नवंबर को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. वहीं इस परिक्षा के लिए आवेदक बुधवार यानी 2 नवंबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं इस बार परिक्षा के लिए यात्रा फ्री रहेगी. लगभग 1 साल से ज्यादा इंतजार के बाद CET पर अफवाहों और अव्यवस्था के बादल मडराने लगे हैं. दरअसल बता दें कि इस परीक्षा का एडमिट कार्ड पहले 30 अक्टूबर को अपलोड होने थे, लेकिन बिना किसी जानकारी के इसे आगे बढ़ाकर 2 नवंबर कर दिया. वहीं कुछ शरारती तत्वों ने CET परिक्षा रद्द होने का एक फर्जी पत्र वायरल कर दिया. इससे 11 लाख से अधिक परीक्षार्थियों में हड़कंप मच गया. 

ये भी पढ़ें: Air Pollution: हरियाणा ने प्रदूषण के लिए पंजाब को ठहराया जिम्मेदार, वहीं पंजाब ने कह दी ये बड़ी बात

इसलिए नहीं किए एडमिट कार्ड अपलोड
वहीं सोमवार यानी 31 अक्टूबर को HSSC के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि परीक्षा अपने तय समय 5 और 6 नवंबर को ही आयोजित होगी. वहीं एडमिट कार्ड के सस्पेंस को HSSC ने NTA की स्ट्रेटेजी बताया. माना जा रहा है एडमिट कार्ड को तीन दिन पहले जारी करने के पीछे नकल गिरोह की सक्रियता को रोकना है. बता दें कि HSSC भर्ती परीक्षाओं में नकल माफिया को रोकने में नाकाम रहा है. इसलिए CET परीक्षा के लिए पहली बार HSSC NTA की सेवाए ले रहा है. नकल माफियाओं को रोकने के लिए NTA ने परिक्षा से 3 दिन पहले ही एडमिट कार्ड अपलोड करने का फैसला लिया है. 3 दिन में करीब 11.36 लाख परीक्षार्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे.

वहीं इतने कम समय में इतने सारे एडमिट कार्ड डाउनलोड होंगे तो ऐसे में विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई तकनीकी दि्कत आने से परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं एडमिट कार्ड में कोई दिक्कत हुई तो परीक्षा से ठीक पहले उनकी परेशानी बढ़ जाएंगी. इसके समाधान के लिए एक डेस्क बनाया जाएगा. जहां एनटीए का एक तकनीकी अधिकारी बैठेगा. कैसी भी परेशानी के लिए आप उनको फोन कर सकते हैं. इसके लिए एक टेलीफोन नंबर जारी होगा. वहीं नकल पर लगाम लगाने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगेंगे. वहीं सभी छात्रों को आधार कार्ड लाने होंगे. फर्जी परीक्षार्थियों पर रोक लगाने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन टेकनिक का भी इस्तेमाल किया जाएगा. 

परीक्षा देने कि लिए करेंगे फ्री यात्रा
हरियाणा रोडवेज द्वारा 1 नवंबर को एक पोर्टल जारी किया जाएगा. इसमें परिक्षार्थी परित्रा केंद्र का शहर दर्ज कराकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. परिक्षार्थियों एडमिट कार्ड दिखा फ्री यात्रा कर सकेंगे. वहीं प्राइवेट बसों की व्यवस्था जिला प्रशासन देखेगा. परीक्षार्थियों को ठरने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि कोई भी सेंटर 150 किमी की दूरी से ज्यादा पर नहीं है. परिक्षार्थियों को परिक्षा केंद्र में 2 घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा.

Trending news