Haryana Budget: युवाओं ने बजट को सराहा, हिसार के किसान बोले-असली राहत देनी थी तो सरकार MSP देती
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2124818

Haryana Budget: युवाओं ने बजट को सराहा, हिसार के किसान बोले-असली राहत देनी थी तो सरकार MSP देती

मनोहर सरकार ने आज अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया है. युवाओं ने बजट को सराहा है तो एक तरफ हिसार किसान ने बजट में उन्हें दी गई राहत को नाकाफी बताया. नका कहना है कि किसानों के लिए कर्ज पर लगाए गए ब्याज माफी की घोषणा ऊंट के मुंह में जीरा है.

Haryana Budget: युवाओं ने बजट को सराहा, हिसार के किसान बोले-असली राहत देनी थी तो सरकार MSP देती

भिवानी/हिसार: मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट आज पेश किया, जिसकी आम लोगों ने सराहना करते हुए इसे एक संतुलित बजट बताया है. वहीं यह बजट 11 प्रतिशत बढ़ोत्तरी के साथ पेश किया गया और इसे किसान, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए बेहतर बताया है. इधर हिसार के किसानों ने बजट में उन्हें दी गई राहत को नाकाफी बताया. उनका कहना है कि किसानों के लिए कर्ज पर लगाए गए ब्याज माफी की घोषणा ऊंट के मुंह में जीरा है. किसानों का कहना हैं सरकार ने केवल और केवल चुनाव के मद्देनजर ये घोषणा की है. 4 लाख रुपये के कृषि कार्ड का इस्तेमाल करने वाले का ब्याज और पेनाल्टी माफ कर देना कोई खास कदम नहीं है सरकार को अगर देना ही था तो एमएसपी देते, इससे किसानों को राहत मिल जाती.  

बजट की प्रमुख बातें
भिवानी के CA पुनीत मेहता ने बताया कि राज्य सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट 11 प्रतिशत वृद्धि के साथ एक लाख 90 हजार करोड़ का पेश किया है. यह बजट प्रदेश की समृद्धि के लिए कार्य करेगा. हरियाणा जय जवान-जय किसान का प्रदेश है. राज्य सरकार ने शहीदों की सहायता राशि 50 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ कर शहीदों को सम्मान दिया है. वहीं भिवानी निवासी पुरूषोत्तम ने बताया कि बजट में प्रदेश के 5 लाख किसानों को कर्जमुक्ति का राह दिखाया है.  वहीं बजट में प्रावधान करते हुए प्रदेश के 5 लाख किसानों को कृषि ऋण क्षेत्र में ब्याज व पैनेल्टी से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा सिंचाई व पीने के पानी की व्यवस्था के लिए विशेषकर दक्षिण हरियाणा के भिवानी जिला को अब ताजेवाला हैड से पानी मिल सकेगा. इससे पहले ताजेवाला हैड के माध्यम से यमुना का पानी जो बरसात के दिनों में दिल्ली में बाढ़ लेकर आता था उस पानी को दक्षिण हरियाणा में लाने के लिए नई योजना के तहत व्यवस्था की गई है. इससे हरियाणा के रेगिस्तानी क्षेत्र विशेषकर भिवानी तक सिंचाई के पानी की व्यवस्था बेहतर होगी तथा इस क्षेत्र में हरियाली बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- Sonipat: महिला से शादी करने के चक्कर में प्रेमी ने दो बच्चों को उतारा मौत के घाट

खेल नर्सरियां बनाने को लेकर कही ये बात 
इस मौके पर भिवानी के युवा विवेक ने बताया कि कौशल रोजगार के तहत 60 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य बजट में किया गया है. इसके साथ ही ठेकेदार समक्ष युवा का प्रावधान किया गया है. ये ठेकेदार सक्षम युवा 25 लाख तक के विकास कार्य प्रशिक्षण के बाद प्राप्त कर पाएंगे. बजट में मुख्यमंत्री ने बताया कि एक लाख 11 हजार युवाओं को हरियाणा कौशल निगम द्वारा रोजगार दिया गया है. वहीं भिवानी निवासी सोमबीर ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है. इसके तहत 139 हैल्प डैस्क बनाने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दो लाख रोजगार की बात भी बजट में कही गई है, जिसका वे स्वागत करते हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों से जुड़ा राज्य है. यहां ग्रामीण स्तर पर अच्छे खिलाड़ी प्रदेश का नाम विश्व में रोशन कर रहे हैं. इसके लिए बजट में 400 खेल नर्सरियां बनाने का निर्णय लिया है, यह स्वागत योग्य कदम है.  मनोहर लाल ने बजट पेश करते समय बोला कि वित्त वर्ष 2024-25 में 400 नई खेल नर्सरी स्थापित करने का प्रस्ताव है. वहीं वर्ष 2024-25 में मुक्केबाजी और कुश्ती में दो बड़े प्रदर्शन केंद्र पानीपत और सोनीपत में स्थापित किए जाएंगे. पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल स्पीड क्लाइंबिंग के लिए राज्य में 6 स्थानों में सुविधाएं दी जाएगी. 

Input- NAVEEN SHARMA/Rohit kumar

Trending news