Haryana Budget: महंगी फीस से नाखुश शिक्षक बोले, सरकारी स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर किया जाए मजबूत
Advertisement

Haryana Budget: महंगी फीस से नाखुश शिक्षक बोले, सरकारी स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर किया जाए मजबूत

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर वित्त मंत्री (Finanace Minister) बजट पेश किया. इस बजट में हर वर्ग को ध्यान रखने की कोशिश की गई है और यही कारण है कि कृषि को और अत्याधुनिक बनाने के साथ-साथ युवाओं और महिलाओं का भी इस बजट में मुख्य तौर पर ध्यान रखा गया है.

Haryana Budget: महंगी फीस से नाखुश शिक्षक बोले, सरकारी स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर किया जाए मजबूत

गुरुग्राम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर वित्त मंत्री (Finanace Minister) बजट पेश किया. इस बजट में हर वर्ग को ध्यान रखने की कोशिश की गई है और यही कारण है कि कृषि को और अत्याधुनिक बनाने के साथ-साथ युवाओं और महिलाओं का भी इस बजट में मुख्य तौर पर ध्यान रखा गया है. गुरुग्राम में मेट्रो (Gurugram Metro) के विस्तार के साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के लिए बजट में राशि को सुनिश्चित किया गया है. इसके अलावा हेली हब और जंगल सफारी के साथ-साथ उद्योग में निवेश बढ़े इसको भी ध्यान में रखा गया है. इसके लिए बजट में अलग राशि को सुनिश्चित किया गया है.

अलग-अलग क्षेत्र के लोगों की इस पर अपनी-अपनी राय है. किसी ने बजट को सराहा या है तो किसी ने बजट को मिला-जुला बताया है. आइए जानते हैं. 

यशपाल यादव, शिक्षा (Education Haryana Budget)

शिक्षा के क्षेत्र में बजट में इस बार राशि को बढ़ाया गया है, जिससे शिक्षा में और बेहतर कार्य किया जा सके, लेकिन हरियाणा शिक्षण संस्थान संगठन के अध्यक्ष (Haryana Teaching Institute, President) के तौर पर यशपाल यादव इस बजट को मिला-जुला बता रहे हैं. उनका कहना है कि बजट में शिक्षा को एक अच्छा हिस्सा दिया गया है, लेकिन इसके साथ-साथ कुछ और सुझाव भी थे जिस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए था. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जो टाइप दिए गए उस की सुविधा प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले बीपीएल परिवार के बच्चों को भी मिलने चाहिए थी.

कोरोना के बाद प्राइवेट स्कूलों में काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. यशपाल यादव का यह भी कहना है कि शिक्षा अब लगातार महंगी होती जा रही है. इस पर भी सरकार को ध्यान में रखना चाहिए. मिड डे मील प्राइवेट और सरकारी स्कूल के दोनों ही बच्चों के लिए बजट तय करना चाहिए था. साथ ही उन्होंने कहा कि स्किल एजुकेशन की बात की जा रही है, लेकिन अब भी सरकारी स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से मजबूत नहीं है जिस पर भी जोर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें: haryana Budget 2023: हरियाणा सरकार के बजट से कोई दिखा खुश तो कोई असंतुष्ट

 

हालांकि सरकार की तरफ से एजुकेशन सेक्टर में बेहतर करने के लिए जो बजट पेश किया गया है उसमें कोशिश सरकार की तरफ से जरूर की गई है कि स्थिति और बेहतर हो सके लेकिन अभी भी बहुत काम करने की आवश्यकता है. इसी दौरान उन्होंने ये भी कहा कि इस बीच लगातार बढ़ रहे हैं सीएनजी के दामों में भी सरकार को कमी लानी चाहिए थी.

पवन यादव, पूर्व अध्यक्ष ,आईएमटी मानेसर एसोसिएशन (Private Sector haryana Budget)

उद्योग के तौर पर अगर गुरुग्राम को देखा जाए तो ये हरियाणा का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और यही कारण है कि हरियाणा से सबसे ज्यादा गुरुग्राम ही सरकार को रेवेन्यू देता है. इस बीच उद्योगपतियों ने भी सरकार के सामने कई ऐसी मांगें रखी थीं और बजट से पहले सुझाव भी दिए थे. पवन यादव ने बजट को बेहतर बताया है.

उन्होंने कहा है कि बजट में उद्योग को ध्यान रखा गया है, जिस तरह से कई ऐसी योजनाएं हैं जिसमें हेली हब, ग्लोबल सिटी, और जंगल सफारी जैसी योजनाओं से उद्योग को बढ़ावा मिलेगा ही मिलेगा. साथ ही साथ टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. इसी कड़ी में सरकार ने बजट में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम करने का विश्वास जताया है. पवन यादव ने यह कहा है कि मानेसर औद्योगिक क्षेत्र काफी बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है. साथ ही इसके इर्द-गिर्द बड़ी संख्या में गांव और यही ला का है, लेकिन लगातार बढ़ती हुई यहां पानी की किल्लत एक परेशानी का सबब बनी हुई है. जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संज्ञान तो लिया है, लेकिन फिलहाल कोशिश यही है कि जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान हो जिससे यहां के लोगों को राहत मिल सके.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जिस तरह से दूरदर्शी सोच रखते हैं और यही कारण है कि इस बजट में इन सभी बातों को ध्यान में रखा गया है. बजट को पूरी तरह से जनता और प्रदेश के विकास के रूप में देखा जा रहा है. मेट्रो के विस्तार से भी गुरुग्राम में उद्योग और टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. बजट में गुरुग्राम के लिए एक बड़ा हिस्सा दिया गया है जो यहां के लोगों के लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है.

पवन भाटिया,सामाजिक कार्यकर्ता (Farmers Haryana Budget)

पवन भाटिया सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में इस बजट को बेहतर बजट बता रहे हैं, लेकिन उनका यह कहना है कि जिस तरह से कृषि को अत्याधुनिक बनाने के लिए इस बजट में ध्यान रखा गया है. उस बीच पशु पालन को भी मुख्य तौर पर बजट में स्थान दिया गया है. जिसके लिए एक बड़ी राशि भी सुनिश्चित की है और यही कारण है कि जिस तरह से काऊ टास्क फोर्स बनाई गई थी उसके साथ साथ अब गौशाला और गो संरक्षण मैं भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए. गौशाला से मिलने वाले दूध और दूसरे पदार्थों का प्रयोग कर उन्हें और उचित तरीके से मार्केट में लोगों तक पहुंचाया जा सकता है. जिससे एक बड़ा अर्निंग सोर्स गौशाला को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि आज सरकार जिस तरह से इस बजट में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए एक राशि सुनिश्चित की है. उस बीच गाय के दूध के साथ-साथ भी उसके गोबर से बनने वाले तमाम पदार्थों की मांग मार्केट में बढ़ रही है और यह स्वास्थ्य और लोगों के लिए एक वरदान बन सकती हैं. जिसपर भी जोर दिया जाना चाहिए.

प्रवीण वशिष्ठ, रियल एस्टेट एक्सपर्ट  (Real Estate Haryana Budget)

गुरुग्राम को रियल एस्टेट की एक बड़ी मार्केट के तौर पर देखा जाता है. गगनचुंबी इमारतों के बीच गुरुग्राम लगातार रियल एस्टेट में भी एक बड़ा कदम आगे बढ़ा रहा है. इस कड़ी में हरियाणा सरकार की तरफ से पेश किए गए बजट में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को रियल एस्टेट के तौर पर भी देखा गया है और यही कारण है कि सरकार की तमाम ऐसी योजनाओं के साथ रियल एस्टेट में भी इस बजट से गति बढ़ेगी.

सरकार ने जन कल्याण के साथ-साथ लोगों को उनका घर मिल सके. इसको ध्यान में रखते हुए बजट में रियल एस्टेट में कई ऐसे अहम योजनाएं तैयार की है जो आने वाले दिनों में नजर आएंगी और लगातार जिस तरह से सड़कों का जाल बिछा जा रहा है. उससे भी रियल एस्टेट को काफी बढ़ोतरी मिली है.

अशोक सिंह जौनपुरिया, एसएस ग्रुप के एमडी और सीईओ
'मैं रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देने पर हरियाणा के बजट का ध्यान देखकर प्रसन्न हूं. बुनियादी ढांचे और किफायती आवास परियोजनाओं के विकास के लिए धन का आवंटन राज्य के नागरिकों की आवास की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है. एसएस ग्रुप में हम इस दृष्टि में योगदान देने और सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण घर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम हरियाणा में एक संपन्न रियल एस्टेट क्षेत्र के अपने साझा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार और साथी हितधारकों के साथ सहयोग करने की आशा करते हैं.' 

Input: देवेंद्र भारद्वाज 

Trending news