हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने की प्रैस वार्ता,असेंबली में सख्त कानून को लेकर दिए सुझाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2085887

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने की प्रैस वार्ता,असेंबली में सख्त कानून को लेकर दिए सुझाव

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि मैंने भी इसमें योगदान दिया. मैंने हरियाणा के उदाहरण भी दिए. वहीं कमेटियों की गरीमा भी बनी रहे इसको लेकर भी चर्चा की. कमेटी की अवमानना को मैं सदन की अवमानना मानता हूं. 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने की प्रैस वार्ता,असेंबली में सख्त कानून को लेकर दिए सुझाव

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज प्रैस वार्ता की, जिसमें उन्होंने कहा कि 27-28 जनवरी को मुंबई में ऑल इंडिया प्रीसाइडिंग कॉफ्रेंस हुई. इस कॉफ्रेंस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया. वहीं इस कॉफ्रेंस महाराष्ट्र के स्पीकर ने आयोजित किया था. इसकी अध्यक्षता लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला ने की थी. तो वहीं इस कॉफ्रेंस में कमेटियों के कामकाज को और ज्यादा बेहतर करने के विषय पर चर्चा हुई. 

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि मैंने भी इसमें योगदान दिया. मैंने हरियाणा के उदाहरण भी दिए. वहीं कमेटियों की गरीमा भी बनी रहे इसको लेकर भी चर्चा की. कमेटी की अवमानना को मैं सदन की अवमानना मानता हूं. असेंबली में कैसे अनुशासन बनाया जाए.  इसके लिए क्या सख्त कानून बनाया जाए या बातचीत के जरिए इसपर नियंत्रण पाया जाए. इस पर कई लोगों ने अपने सुझाव दिए, जिनमें से सिर्फ पांच सुझाव पास किए गए है. अगर नियमों में बदलाव करने की आवश्यकता है तो इस पर विचार होना चाहिए.

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि पंचायतों को और कैसे बेहतर, मजबूत किया जाए, सभी संबंधित विधायक इस पर काम करे.  ताकि जो आगे विधायक चुनकर आए वो बेहतर तरीके से काम करे‌. सभी रिकॉर्ड डिजिटल होने चाहिए. जो एक क्लिक पर उपलब्ध हों‌. कमेटियों की मजबूती के लिए उन्हें कार्रवाई के अधिकार दिए जाएं. सभी विधानसभा, लोक सभा और राज्य सभा से जुड़े. ताकि सभी एक दुसरे की कार्रवाई और अन्य जानकारियों को सांझा कर सके.

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: दूसरे टेस्ट मैच में इन चार दिग्गजों के बिना उतरेगी भारतीय टीम, जंग नहीं होगी आसान

इससे पहले ऐसी ही पहली कॉफ्रेंस 1921 में शिमला में हुई थी. हरियाणा की अलग विधानसभा को लेकर उन्होंने कहा कि जल्द ही शुभ समाचार आएगा. उचाना में बच्चियों के साथ कथित यौन शोषण मामला, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और कांग्रेस MLA गीता भुक्कल के बीच तकरार मामला, विधामसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का बयान, बजट सत्र में मामले के लिए गठित रिपोर्ट कमेटी देगी.

फरीदाबाद एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा के कपड़े उतारने के मामले पर उन्होंने कहा कि एक विधायक की गरिमा होती है और उसे विधायक को उसे गरिमा को बनाए रखना चाहिए. इस तरह कपड़े उतारने या बदलने का काम सही नहीं है.
Input: Vijay Rana

Trending news