Haryana Monsoon Session 2023: कल विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति तैयार, इन सवालों से होगा वार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1840092

Haryana Monsoon Session 2023: कल विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति तैयार, इन सवालों से होगा वार

Haryana Monsoon Session Live Update: 25 अगस्त को हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन बाढ़ से हुए नुकसान और खराब सड़कों से जुड़े कई मुद्दे पर सवाल उठेंगे. 

Haryana Monsoon Session 2023: कल विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति तैयार, इन सवालों से होगा वार

Haryana Vidhansabha Monsoon Session 2023 Live: हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र की कार्यवाही कल यानी 25 अगस्त को सुबह 11 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले शोक प्रस्ताव होंगे, उसके बाद प्रश्नकाल होगा. विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता बीएसी की रिपोर्ट पढ़ेंगे, जिसके बाद विधायी कामकाज होगा.

25 अगस्त को हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन उठेंगे बाढ़ से हुए नुकसान और खराब सड़कों से जुड़े कई मुद्दे: 

1. बाढ़डा से विधायक नैना चौटाला सरकार से पूछेंगी कि 2018 से पहले सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन धारक को बिजली के कनेक्शन जारी न करने के कारण क्या कारण हैं.‌
क्या साल 2019 से 2021 के दौरान आवेदक किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन के आवंटन में 10 बीएचपी मोटर क्षमता प्रति 7.5 किलोवाट के सोलर कनेक्शन देने की लगी शर्त को हटाकर ऐच्छिक या वैकल्पिक प्रणाली को जोड़कर कोई योजना बनाने का प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. अगर हां तो उक्त प्रस्ताव के कब तक क्रियान्वित किए जाने की संभावना है ?

2. मुलाना से विधायक वरुण चौधरी उठाएंगे प्रयोगशालाओं में जांचे गए विद्युत मीटरों का मुद्दा वे उर्जा मंत्री से पूछेंगे कि राज्य में गत तीन सालों में प्रयोगशालाओं में जांचे गए विद्युत मीटरों की वर्ष वार संख्या कितनी है और उन मीटरों की अलग-अलग संख्या कितनी है जो धीमी गति तथा तेज गति से चलते हुए पाए गए हैं और बिजली के मीटरों को परीक्षण हेतु स्वतंत्र प्रयोगशालाओं में न भेजे जाने के कारण क्या हैं?

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 की लैंडिंग में अंबाला की बहू ने निभाई अहम भूमिका, दुनिया तक पहुंचाई पल-पल की जानकारी

3. कैथल से विधायक लीला राम जेल मंत्री से पूछेंगे कि क्या जेल को कैथल शहर से बाहर स्थानांतरित करने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. यदि हां, तो इसके कब तक स्थानांतरित किए जाने की संभावना है?

4. ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला सदन में उठाएंगे बाढ़ से खराब हुई फसलों का मुद्दा वे सरकार से पूछेंगे कि इस वर्ष जुलाई के महीने में राज्य में बाढ़ के कारण कितने एकड़ की फसलें खराब हुई ऐर उसका जिलेवार और फसल वार ब्यौरा क्या है.
- बाढ़ के कारण खराब फसलों के मुआवजे के लिए ई-मुआवजा पोर्टल पर तथा संबंधित अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों की संख्या कितनी है.
- क्या बाढ़ के कारण हुए नुकसान पर कृषि विभाग द्वारा कोई रिपोर्ट दी गई है यदि हां, तो उसका ब्यौरा क्या है.
- क्या किसानों को उनकी फसलों के नुकसान का कोई मुआवजा दिया गया है; यदि हां, तो मुआवजे की दर / प्रतिशत क्या है तथा उसका ब्यौरा क्या है?

5. अंबाला से विधायक असीम गोयल सदन में उठाएंगे अंबाला शहर में बाढ़ से हुए नुकसान का मुद्दा वे सरकार से पूछेंगे क्या उप मुख्यमंत्री कृपया बताएंगे कि अम्बाला शहर विधान सभा निर्वाचनक्षेत्र में बाढ़ को रोकने के लिए सरकार द्वारा क्या अतिरिक्त उपाय किए जा रहे हैं तथा उनका ब्यौरा क्या है?

6. इसके अलावा बदली से विधायक कुलदीप वत्स भी उनके इलाके में बेहोश में बारिश की वजह से खराब हुई फसलों का मुद्दा सदन में उठाएंगे.

7. इंद्री से विधायक रामकुमार सरकार से पूछेंगे कि क्या उप मुख्यमंत्री कृपया बताएंगे कि राज्य में ऐसे गांवों की संख्या कितनी है जहां गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने के पश्चात् लाभार्थियों को रजिस्ट्रियां उपलब्ध कराई गई हैं.तथा उनका ब्यौरा क्या है?

इसके अलावा रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा, होटल से विधायक जगदीश नायर, फरीदाबाद से विधायक नरेंद्र गुप्ता, सफीदों से विधायक सुभाष गांगोली, महम से विधायक बलराज कुंडू, आदमपुर से विधायक भव्य बिश्नोई, इसराना से विधायक बलबीर सिंह सदन में उठाएंगे खराब सड़कों की मरम्मत और नई सड़कों के निर्माण की आवश्यकता का मुद्दा. 

INPUT: VIJAY RANA

Trending news