हरियाणा में जान से खिलवाड़ कर रहे 34 मेडिकल स्टोर पर गिरी गाज, 34 लाइसेंस निलंबित
topStories0hindi1471664

हरियाणा में जान से खिलवाड़ कर रहे 34 मेडिकल स्टोर पर गिरी गाज, 34 लाइसेंस निलंबित

राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर दवाईयों की आपूर्ति सुनिष्चित हो सकें- अनिल विज

हरियाणा में जान से खिलवाड़ कर रहे 34 मेडिकल स्टोर पर गिरी गाज, 34 लाइसेंस निलंबित

चंडीगढ़ः हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रषासन विभाग (FDA) ने विभिन्न उल्लंघनाओं के तहत 34 बिक्री दवा लाइसेंस विभिन्न अवधियों के लिए निलंबित किए है जिनमें 32 खुदरा बिक्री दवा लाइसेंस व 2 थोक बिक्री दवा लाइसेंस शामिल हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए विज ने बताया कि इन बिक्री दवा लाइसेंस को आरपी का अनुपस्थित होना, अनुसूची एच रजिस्टर का न होना या रखरखाव नहीं पाया जाना, दवाओं का अनुचित भंडारित होना, समाप्त हो चुकी दवाओं को ‘नॉट फॉर सेल’ के साथ ठीक से लेबल नहीं किया जाना, प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता आर.पी. के हस्ताक्षर के स्थान पर मुद्रित पाए जाना इत्यादि उल्लघनाओं के अंतर्गत निलंबित किया गया है.

खुदरा बिक्री दवा लाइसेंस के तहत उन्होंने बताया कि हिसार जोन के मैसर्ज मेहता मेडीकल हाल, हिसार के लाइसेंस को 3 दिन और मैसर्ज अजय मैडीकल हाल, उमरा गेट, हिसार के लाइसेंस को 15 दिनों के लिए निलंबित किया गया है. उन्होंने बताया कि करनाल जोन के तहत मैसर्ज कपिश मैडीकैंप, कुंजपुरा रोड का 5 दिन, मैसर्ज साई मैडीकल स्टोर, अंसध का 8 दिन, मैसर्ज जगदंबा मैडीकोज, घरोंडा का 7 दिन, मैसर्ज अमरसनज मैडीकल स्टोर, घरौंडा का 5 दिन, मैसर्ज फ्रेंडस मैडीकोज, असंध का 7 दिन और मैसर्ज तनीष मैडीकोज, असंध, करनाल का खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस 5 दिनों के लिए निलंबित किया गया है.

ये भी पढ़ेंः केंद्र ने SC में कहा- कोरोना वैक्सीनेशन के चलते होने वाली मौत के लिए सरकार जिम्मेदार नहीं

विज ने बताया कि जींद जोन के तहत मैसर्ज लक्की मैडीकोज, नरवाना का लाईसेंस 3 दिन, मैसर्ज जनता मैडीकल, उचाना मण्डी का 7 दिन, मैसर्ज किसान मैडीकल हाल, नरवाना का 7 दिन, मैजर्स विजय मैडीकोज, नरवाना का 7 दिन, मैसर्ज बंसल मैडीकल हाल, उचाना मण्डी का 7 दिन और मैसर्ज कमला मैडीकल स्टोर,  नरवाना का खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस 5 दिन के लिए निलंबित किया गया है. इसी प्रकार, कुरूक्षेत्र जोन के तहत मैसर्ज प्रेम फार्मेंसी, कुरूक्षेत्र का 10 दिन तथा सोनीपत जोन के तहत गुरूकृपा मैडीकल स्टोर, समालखा का 7 दिन, सरकार मैडीकल स्टोर का 7 दिन तथा रतनजी मैडीकोज, सोनीपत का 3 दिन के लिए खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस निलंबित किया गया है.

उन्होंने बताया कि रोहतक जोन के तहत मैसर्ज सीमा मैडीकोज, कलानौर का 25 दिन, फरीदाबाद जोन के तहत मैसर्ज गेटवैल फार्मेसी, सैक्टर-86 का 7 दिन, मैसर्ज सेतिया मैडीकोज, एनआईटी का 7 दिन, मैर्सज गुरूकृपा मैडीकोज, फरीदाबाद का 5 दिन, मैसर्ज अपोलो फार्मेसी, सैक्टर-88 का 5 दिन, मैसर्ज शर्मा मैडीकल स्टोर, बल्लभगढ का 5 दिन, मैसर्ज एसएस मैडीकोज सैक्टर-88 का 5 दिन, मैसर्ज अकाश मैडीकल, बल्लभगढ का 5 दिन, मैसर्ज मिट मैडीकोज, एनआईटी का 5 दिन और मैसर्ज ओमशिव मैडीकोज, एनआईटी का 5 दिनों के लिए खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस निलंबित किया गया है.

ये भी पढ़ेंः 31 दिसंबर तक हाउस टैक्स जमा करने पर 100% ब्याज माफ, स्कीम का ऐसे उठाए लाभ

इसी तरह, अंबाला जोन के तहत मैसर्ज राधा स्वामी मैडीकल स्टोर, नारायणगढ का 10 दिन, मैसर्ज शिव मैडीकोज, अंबाला कैंट का 30 दिन, मैसर्ज शर्मा मैडीकल स्टोर हाल, अंबाला का 5 दिन और मैसर्ज चोटानी मैडीकोज, साहा का 5 दिन के लिए खुदरा बिक्री दवा लाइसेंस निलंबित किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि थोक बिक्री दवा लाइसेंस के तहत मैसर्ज कुबीक लाइसाइंसिज, बरवाला, पंचकूला का 31 दिन तथा मैसर्ज केसरी मेडीकल एजेंसीज, कुंजपुरा रोड, करनाल का 3 दिनों के लिए लाइसेंस निलंबित किया गया है.

उन्होंने बताया कि राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर दवाईयों की आपूर्ति सुनिष्चित हो सकें.

Trending news