12 साल के हरियाणी छोरे का कमाल, 3 learning app बनाए, वर्ल्ड रिकार्ड में हुआ नाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1291998

12 साल के हरियाणी छोरे का कमाल, 3 learning app बनाए, वर्ल्ड रिकार्ड में हुआ नाम

झज्जर के रहने वाले कार्तिकेय जाखड़ ने महज 12 साल की उम्र में 3 लर्निंग एप बना दिए हैं. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की तरफ से उन्हें यंगेस्ट एप डेवलपर का अवार्ड भी दिया गया है. 

12 साल के हरियाणी छोरे का कमाल, 3 learning app बनाए, वर्ल्ड रिकार्ड में हुआ नाम

झज्जर: हरियाणा के झज्जर जिले में रहने वाले 12 साल के कार्तिकेय जाखड़ ने विश्वभर में देश का नाम रोशन कर दिया हैं, जिस उम्र में बच्चें पढ़ाई और किताबों से दूर भाग कर खेलते हुए अपना समय बिताते हैं कार्तिकेय ने उसी उम्र में 3 लर्निंग एप बना दिए हैं. इस उपलब्धी के लिए कार्तिकेय को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की तरफ से इंडिया यंगेस्ट एप डेवलपर का अवार्ड भी दिया गया है. 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं बीएससी
कार्तिकेय अभी झज्जर के जवाहर नवोदय विद्यालय में 8th क्लास में पढ़ते हैं. इसी दौरान उन्होंने ग्राफिक्स और कोडिंग सीखकर 3 लर्निंग एप बना दिए, जिससे अभी लगभग 45 बजार बच्चे पढ़ रहे हैं. कार्तिकेय की इस उपलब्धी के बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से बीएससी कंप्यूटर साईंस की पढ़ाई का ऑफर मिला है. अब वह 8th क्लास के साथ  हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन बीएससी कंप्यूटर साईंस की पढ़ाई भी कर रहे हैं. 

CWG 2022: क्रिकेट में बेटियों ने रचा इतिहास, कॉमनवेल्थ गेम्स में दिलाएंगी पदक, पुरुष हॉकी टीम भी फाइनल में

 

CM ने ट्वीट कर दी बधाई
कार्तिकेय जाखड़ ने अपने साथ पूरे देश और अपने प्रदेश का नाम भी रोशन किया है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने ट्वीट करके कार्तिकेय और उनके परिवार को बधाई दी है. 

कार्तिकेय के  3 ऐप
कार्तिकेय का पहला ऐप जनरल नॉलेज से संबन्धित है, जिसका नाम लुसेंट जीके ऑनलाइन है.  दूसरा ऐप राम कार्तिक लर्निंग सेंटर है, जो कोडिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग सिखाता है और तीसरा ऐप श्री राम कार्तिक डिजिटल एजुकेशन है. 

Trending news