Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भाई क्यों देते हैं अपनी बहनों को कोथली, सोनीपत की महिलाओं ने बताया महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1832079

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भाई क्यों देते हैं अपनी बहनों को कोथली, सोनीपत की महिलाओं ने बताया महत्व

Hariyali Teej Utsav 2023: महिलाओं ने कहा है कि आधुनिकता के इस युग में जहां युवा अपनी बहनों को कोथली भेजने की बजाय उन्हें ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की रीत को अपना रहे हैं और इस रीत का वे विरोध करती हैं. 

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर भाई क्यों देते हैं अपनी बहनों को कोथली, सोनीपत की महिलाओं ने बताया महत्व

Hariyali Teej 2023: सोनीपत में हरियाली तीज का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया है और परंपरागत रीति रिवाज को जीवंत करते हुए आधुनिकता पर करारा प्रहार किया है. महिलाओं ने कहा है कि आधुनिकता के इस युग में जहां युवा अपनी बहनों को कोथली भेजने की बजाय उन्हें ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की रीत को अपना रहे हैं और इस रीत का वे विरोध करती हैं. तीज के मौके पर सोनीपत में महिलओं और कुंवारी लड़कियों ने मिलकर न केवल परंपरागत तीज को मनाया बल्कि कई पीढ़ी एकत्रित हुई और आसपास की महिलाएं भी शामिल हुई है.

वहीं लगातार परंपरागत हरियाली तीज को मनाने वाली महिलाओं का कहना है कि सदियों से यह त्यौहार हरियाणा पंजाब में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन को लेकर भाई अपनी विवाहित बहन के घर कोथली लेकर जाता है, लेकिन यह रिवाज भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के चलते आधुनिकता में सिमट कर रह गया है. बुजुर्गों और परंपरागत तीज मनाने वाली महिलाओं का कहना है कि प्रत्येक भाई को अपनी विवाहित बहन के घर अवश्य जाना चाहिए. इससे न केवल आपसी प्रेमभाव और प्यार बढ़ता है. बल्कि सुख-दुख की बातें भी एक दूसरे के साथ साझा करने का वक्त मिलता है.

ये भी पढ़ें: Arvind kejriwal News: छत्तीसगढ़ में फ्री बिजली समेत जारी किया 10 चीजों का गांरटी कार्ड, केजरीवाल बोले- मर जाएंगे, कट जाएंगे...

गौरतलब है कि परंपरागत तीज को बुजुर्ग महिलाओं और अन्य महिलाओं ने मिलकर बड़ी धूम-धाम से मनाया है. हाथों पर मेहंदी लगवाई है और जहां मौके पर अलग-अलग प्रकार के पकवान बनाए गए हैं. बड़े ही खूबसूरत तरीके से परंपरागत हरियाली तीज में एक ही छत के नीचे कई पीढ़ी एकत्रित हुई और आसपास की महिलाएं भी शामिल हुई है. खास तौर पर पेड़ों पर डाले जाने वाली झूलें भी अब लोहे के आधुनिक झूलों में सिमट गई हैं. तीज के त्यौहार पर महिलाओं ने परंपरागत हरियाणवी गीत गाए और वहीं महिलाएं भी झूमती हुई नजर आई.

वहीं अपने जीवन के 70 सावन बीता चुकी बुजुर्ग महिला गंगा देवी ने हरियाणवी परंपरागत गीतों पर हरियाली तीज पर नृत्य किया है और महिलाओं ने बड़े खूबसूरत अंदाज में भाई-बहन की कोथली को लेकर चित्रण किया है. भावुकता में हर दृश्य नजर आ रहा था और परंपरागत त्योहार को मानने को लेकर हर कोई झूम रहा था. सोनीपत की अनूठी तीज मनाई गई है और मौके पर समाज परिवार को जोड़ने की परंपरा पिछले लंबे समय से चली आ रही है और हर साल तीज का त्योहार कोर्ट रोड पर स्थित भूपेश्वर दयाल हरियाणा सरकार ओएसडी के घर मनाई जाती है.

Input: Sunil Kumar

Trending news