दिल्ली से 2540 लोग जाएंगे हज, ऑनलाइन ड्रॉ में निकला नाम; 1570 वेटिंग लिस्ट में
Advertisement

दिल्ली से 2540 लोग जाएंगे हज, ऑनलाइन ड्रॉ में निकला नाम; 1570 वेटिंग लिस्ट में

Haj 2023: दिल्ली से हज बैतुल्लाह 2023 के लिए 2540 हज यात्रियों को चुना गया है. चुने गए इन खुशनसीब लोगों में बिना महरम महिलायें और हज यात्री अपने एक साथी के साथ चुने गये हैं. 

 

 

दिल्ली से 2540 लोग जाएंगे हज, ऑनलाइन ड्रॉ में निकला नाम; 1570 वेटिंग लिस्ट में

Haj 2023: सऊदी अरब के मक्का में हज के लिए हर साल की तरह इस बार भी लाखों मुसलमान जमा होने वाले हैं. इस बीच दिल्ली से हज बैतुल्लाह 2023 के लिए 4110 आवेदकों में से 2540 हज यात्रियों को ऑनलाइन ड्रा के माध्यम से चुना गया है, जिसमें पुरुष हज यात्रियों की संख्या 1330 है. जबकि महिला हज यात्रियों की संख्या 1210 है. चुने गए इन खुशनसीब लोगों में 51 बिना महरम महिलायें और 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के 210 हज यात्री अपने एक साथी के साथ चुने गये हैं. जबकि 1570 आवेदक प्रतीक्षा सूची में हैं.

दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां, हज कमेटी सदस्य गौतम गंभीर (सांसद) नाजिया दानिश (निगम पार्षद) और मोहम्मद साद ने इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए हज यात्रियों को हार्दिक बधाई दी है. दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरफी के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक चयनित हज यात्रियों की लिस्ट हज कमेटी के कार्यालय में चस्पा कर दी गई है और उन्हें उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भी सूचित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Kamada Ekadashi 2023: कामदा एकादशी आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और पारण का समय

दिल्ली स्टेट हज कमेटी चयनित हज यात्रियों के आवश्यक कागजात की प्राप्ति और उनको पूरा करने की कार्यवाही तेज करते हुए हज यात्रियों के साथ लगातार संपर्क में रहेगी. रमजान के महीने के तुरंत बाद हज यात्रियों का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली राज्य हज समिति दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में अपने माहिर और अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा कई चरणों में हज यात्रियों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगी.

21 मई को शुरू होगा हज उड़ान का सिलसिला

गौरतलब है कि अल्पसंख्यक मामलों के विभाग और हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी हज कैलेंडर के मुताबिक इस साल हज बैतुल्लाह के लिए हज उड़ानों का सिलसिला 21 मई से शुरू होने जा रहा है. दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां ने चयनित हज यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा कि हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित अग्रिम राशि 81,800 बैंक में जमा कराने के बाद की रसीद, असली पासपोर्ट, सफेद बैकग्राउंड वाली एक फोटो, मेडिकल सर्टिफिकेट और अन्य कागजात दिल्ली स्टेट हज कमेटी में 7 अप्रैल, 2023 तक जमा करा दें.

उन्होंने आगे कहा कि इस बार केवल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी परफोर्मा पर ही चिकित्सा प्रमाण पत्र लिया जाएगा, जो सरकारी डाक्टर (एलोपैथिक) से प्रमाणित होना अनिवार्य है. उक्त चिकित्सा प्रमाण पत्र का परफोर्मा हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://hajcommittee-gov-in से डाउनलोड किया जा सकता है या दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यालय से भी प्राप्त किया जा सकता है.

 

Trending news