Gurgaon News: CM मनोहर लाल 25 फरवरी को करेंगे देश के पहले ट्रैक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन सेंटर का उद्घाटन
Advertisement

Gurgaon News: CM मनोहर लाल 25 फरवरी को करेंगे देश के पहले ट्रैक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन सेंटर का उद्घाटन

Project Savera: इस तकनीक की मदद से प्रशिक्षित 6 नेत्रहीन युवतियां सेंटर में आने वाली महिलाओं की जांच करेंगी. खास बात ये है कि अपनी उंगलियों से ही स्तन की छोटी से छोटी गांठ को भी खोज निकालेंगी.  इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर मरीज को देंगी.

 

Gurgaon News: CM मनोहर लाल 25 फरवरी को करेंगे देश के पहले ट्रैक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन सेंटर का उद्घाटन

Gurgaon News: गुरुग्राम में देश का पहला ऐसा सेंटर खुलने जा रहा है, जिसमें 6 ब्लाइंड गर्ल ट्रैक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक के माध्यम से महिलाओं की जांच करेंगी. वहीं  मुख्यमंत्री मनोहर लाल सवेरा नाम के इस प्रोजेक्ट को 25 फरवरी को इनॉग्रेट करेंगे. इस प्रोजेक्ट का नाम सवेरा  रखा गया है.  वहीं जर्मनी के बाद भारत विश्व का दूसरा ऐसा देश होगा जहां इस तरह के केंद्र को संचालित किया जाएगा. भारत में गुरुग्राम देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां ट्रेक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. 

क्या होता है ट्रैक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक
इसका तकनीक का उपयोग बढ़ते स्तन कैंसर के मामलों को देखने के लिए किया जाता है. विशेषज्ञ 40 वर्ष के बाद महिला ब्रेस्ट सेल्फ एग्जामिनेशन का सुझाव देती हैं. इस तकनीक के माध्यम से आप तीनों उंगलियों को अपने स्तन के बाहरी स्किन पर घुमाते हुए हल्का-हल्का दबाते हैं. ऐसा करने पर आपको यह ध्यान देना है कि कहीं आपके ब्रेस्ट के स्किन के अंदर की टिशू को महसूस करें की कोई दबाव तो नहीं पड़ रहा. इस तकनीक को करते समय ध्यान से पूरे ब्रेस्ट एरिया को कवर करें. 

प्रोजेक्ट का नाम सवेरा
गुरुग्राम में विश्व की अनेक तकनीक को स्वास्थ्य के क्षेत्र में जहां प्रयोग किया जा रहा है. वहीं गुरुग्राम देश का पहला ऐसा शहर रहेगा जहां ट्रेक्ट ब्रेस्ट एग्जामिनेशन तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. इस तकनीक के मार्फत 6 ब्लाइंड गर्ल अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए सरकारी अस्पतालों में अपनी इस तकनीक के द्वारा महिलाओं की ब्रेस्ट की जांच करेंगी. यही नहीं यह 6 ब्लाइंड गर्ल खुद इस जांच को करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगी. इसके बाद यदि जांच के बाद किसी महिला के ब्रेस्ट में कोई गांठ पाई जाती है तो उसके बाद उसका प्रॉपर इलाज अस्पताल में किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस प्रोजेक्ट का नाम सवेरा प्रोजेक्ट रखा गया है. जर्मनी के बाद विश्व में भारत दूसरा ऐसा देश होगा जहां इस तरह के केंद्र संचालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- गम में बदलीं खुशियां, दोस्तों संग बर्थडे पार्टी करने गया युवक की आई मौत की खबर

मनोहर लाल 25 फरवरी को करेंगे प्रोजेक्ट का उद्घाटन
मुख्यमंत्री मनोहर लाल 25 फरवरी को इस सवेरा प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी 6 गर्ल्स को जर्मनी की इस तकनीक के जरीए ट्रेंड किया है. इस तकनीक के द्वारा यह लड़कियां 0.5 जैसी छोटी गांठ को भी अपनी उंगलियों के मार्फत ढूंढ लेंगी. अपनी उंगलियों के द्वारा इस जांच को पूरा करेंगी इसके बाद अपनी रिपोर्ट भी वह तैयार कर मरीज को देंगी.

Input: Devender Bhardwaj

Trending news