गुरुग्राम के बंधवाड़ी में 2024 में शुरू होगा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, 10 एकड़ में होगा तैयार
Advertisement

गुरुग्राम के बंधवाड़ी में 2024 में शुरू होगा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, 10 एकड़ में होगा तैयार

एनर्जी प्लांट के इंडिया प्रमुख शी.वांग ने बताया कि वेस्ट टू एनर्जी प्लांट जून 2024 से शुरू होगा. साथ ही उनकी टीम का पूरा प्रयास रहेगा कि कमेटी द्वारा निर्धारित समय सीमा में प्लांट का काम पूरा किया जाए. 

गुरुग्राम के बंधवाड़ी में 2024 में शुरू होगा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, 10 एकड़ में होगा तैयार

देवेन्द्र भारद्वाज/गुरुग्राम: गुरुग्राम के बंधवाड़ी में कचरे से बिजली पैदा करने का प्लांट में जल्द ही शुरू हो जाएगा, आज बंधवाड़ी में NGT द्वारा गठित कमेटी की छठी बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें बिजली प्लांट सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई.   

गुरूग्राम जिला के बंधवाड़ी में पड़े लीगेसी वेस्ट तथा लीगेसी लीचेट की समस्या का समाधान करने के लिए राष्ट्रीय हरित ट्रिब्युनल (एनजीटी) द्वारा बैठक का आयोजन किया गया. हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव की अध्यक्षता में गठित कमेटी की छठी बैठक शुक्रवार को गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित की गई. इस बैठक में पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा के साथ भावी रणनीति पर भी चर्चा की गई. 

बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 फरवरी 2023 से बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर गुरुग्राम नगर निगम का 70 प्रतिशत व फरीदाबाद नगर निगम का 50 प्रतिशत प्रतिदिन का फ्रेश कचरा नहीं डाला जाएगा. साथ ही 31 मार्च 2023 जीरो वेस्ट डंपिंग की समय सीमा निर्धारित की गई है. इसके लिए गुरूग्राम नगर निगम ने प्लान तैयार कर लिया है. बैठक में अन्य निर्णय के तहत लीगेसी वेस्ट को प्रोसेस करने की 4500 टन प्रतिदिन की वर्तमान क्षमता को चरणबद्ध तरीके से बढ़ाकर 20 जनवरी तक 7500 टन प्रतिदिन और बाद में 15 फरवरी तक 10 हजार टन प्रतिदिन किया जाएगा. इसके साथ ही लीगेसी लीचेट का वैज्ञानिक ढंग से निपटान करने के लिए वर्तमान क्षमता को 31 मार्च तक 400 केएलडी (किलो लीटर प्रतिदिन) से बढ़ाकर 800 केएलडी (किलो लीटर प्रतिदिन) करने का भी निर्णय लिया गया.

वेस्ट टू एनर्जी प्लांट जून 2024 से होगा शुरू 
बैठक में बंधवाड़ी में इको ग्रीन द्वारा 10 एकड़ पर बनाए जा रहे वेस्ट टू एनर्जी प्लांट पर भी विस्तार से चर्चा की गई.एनर्जी प्लांट के इंडिया प्रमुख शी.वांग ने इस बात का भरोसा दिलाया कि वेस्ट टू एनर्जी प्लांट जून 2024 से शुरू होगा. साथ ही वांग ने कहा कि उनकी टीम का पूरा प्रयास रहेगा कि कमेटी द्वारा निर्धारित समय सीमा में प्लांट का काम पूरा किया जाए. लैंडफिल साइट पर 15 फरवरी तक इमरजेंसी फायर प्लान का काम पूरा हो जाएगा.

गुरूग्राम से प्रतिदिन लगभग 1200 मीट्रिक टन तथा फरीदाबाद से लगभग एक हजार मीट्रिक टन कचरा उत्पन्न होता है.बैठक में गुरूग्राम नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि वर्तमान समय में फ्रेस कचरे को प्रोसेस करने के लिए विकेंद्रीकृत ईकाई बेरीवाला बाग में 80 टन प्रतिदिन, बादशाहपुर में 70 टन प्रतिदिन, सेक्टर 44 में 45 टन प्रतिदिन, बीडब्ल्यूजी में 30 टन प्रतिदिन, दरबारीपुर में 10 टन प्रति दिन व कार्टरपुरी में 35 टन प्रतिदिन फ्रेस कचरे को प्रॉसेस किया जा रहा है. उल्लावास तथा साउथ सिटी-2 में भी ऐसी ईकाइयां स्थापित की गई हैं, लेकिन लोगों के ऐतराज की वजह से वहां पर प्रोसेसिंग का कार्य फिलहाल रूका हुआ है. इन दोनो जगहों पर लगभग 150 मीट्रिक टन फ्रेश वेस्ट की प्रोसेसिंग हो पाएगी.

 

Trending news