अगर बाउंस हो गया है Home Loan की EMI तो तुरंत करें ये काम, नहीं खराब होगा सिबिल स्कोर
Advertisement

अगर बाउंस हो गया है Home Loan की EMI तो तुरंत करें ये काम, नहीं खराब होगा सिबिल स्कोर

Home Loan EMI: कई लोग होम लोन लेने के बाद उसके ईएमआई को हर महिने नही दे पाते हैं. ऐसा करने पर आपका क्रेडिट स्‍कोर खराब सकता है. ऐसे में आपको इन 4 कोमों को जरूर करना चाहिए. 

 

अगर बाउंस हो गया है Home Loan की EMI तो तुरंत करें ये काम, नहीं खराब होगा सिबिल स्कोर

Home Loan: बैंक द्वारा लिया गया लोन एक तरह का कर्ज होता है यह तो आप जानते ही होंगे. इसमें भी होम लोन की डिमांड अधिक रहती है. होम लोन एक तरह से लंबी अवधी का कर्ज माना जाता है.  वहीं होम लोन में ईएमआई छोटी नहीं होती है और इसको हर महिने एक निर्धारित डेट पर देना होता है. ऐसे में कई बार देखा गया है कि कर्ज लिए हुए व्यक्ति को आर्थीक तंगी का सामना करना पड़ता है और उसके लिए ईएमआई दे पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. वहीं अगर आपकी एक भी ईएमआई छुट जाती है तो आपके लिए मुश्किल बढ़ सकती साथ ही आपका क्रेडिट स्‍कोर भी खराब हो सकता है. आइए जानते हैं कि अगर कभी आपकी ईएमआई  बाउंस हो जाए तो इन 4 कामों को जरूर करें ताकि भविष्‍य में आपको परेशानी न झेलनी पड़े. 

क्या करें पहली किस्त के बाउंस होने पर  
ईएमआई की पहली किस्त बाउंस होने पर आपको तुरंत बैंक के मैनेजर से जाकर मिलना चाहिए, जहां से आपने लोन लिया है. बैंक के उस शाखा पर जाएं और वहां के मैनेजर से मिलकर ईएमआई बाउंस होने के कारण को बताएं और आगे ऐसी गलती न होने का भरोसा दिलाएं. अगर आपसे ईएमआई गलती से बाउंस हुआ होगा या बाउंस होने की वजह वाजिब होगी तो इस परेशानी का समाधान जरूर होगा. वहीं ऐसी स्थिति में अगर बैंक द्वारा पेनाल्टी भी लगाई जाती है तो वह इतना नहीं होगा की आप दें न सकें. 

दो किस्त के बाउंस होने पर क्या करें
जिन लोगों की एक या दो किस्त बाउंस हुई है वो तुरंत बैंक मैनेजर के संपर्क में जाएं और किस्‍तों को जल्द से जल्द भरने का आश्वासन दें. वहीं बैंक मैनेजर से रिक्वेस्ट करें की वो आपके सिबिल में रिपोर्ट को निगेटिव न भेजें. इसके साथ आप मैनेजर को ये भरोसा दिलाएं की भविष्य में ऐसा बिल्कुल नहीं होगा. वहीं आपो बता दें कि अगर आपने लगातार तीन महिने तक अपनी किस्त को बाउंस किया है तो इससे आपका सिबिल स्‍कोर कहीं न कहीं खराब हो सकता है. सिबील स्कोर के खराब होने पर आपको आगे लोन लेने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: बसों में सफर पड़ सकता है महंगा! एक झटके में मोबाइल चोरी करता है ये गैंग

लंबे समय तक किस्त चुकाने में असमर्थ
जो लोग लंबे समय तक किस्त को चुकाने में असमर्थ हैं वो बैंक मैनेजर से बात करके साथ ही अपनी मजबूरी को बताकर कुछ समय के लिए अपने किस्त को होल्ड करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं कुछ समय के बाद पैसों का इंतजाम होने पर आप बकाया रकम को चुका सकते हैं. ऐसे करने से आपको थोड़ी राहत मिल सकती है. 

Trending news