September Deadline: हर हाल में इस महीने निपटाएं ये 4 काम, वरना... बैंक, आधार, पैन हो जाएंगे फ्रीज
Advertisement

September Deadline: हर हाल में इस महीने निपटाएं ये 4 काम, वरना... बैंक, आधार, पैन हो जाएंगे फ्रीज

September Deadline: सितंबर का महीना डेडलाइन के साथ शुरू हुआ है. अगर ये काम इस महीने नहीं निपटाएं गए तो आप सिर्फ हाथ मलते रह जाएंगे. ऐसे ही 4 जरूरी कामों की लास्ट डेट इस महीने खत्म होने जा रही है, जिन्हें आज ही निपटाना जरूरी है. 

September Deadline: हर हाल में इस महीने निपटाएं ये 4 काम, वरना... बैंक, आधार, पैन हो जाएंगे फ्रीज

September Deadline: हर महीना कोई न कोई बड़ा बदलाव लेकर आता है. इसी के साथ सितंबर का महीना एक साथ कई जरूरी कामों को निपटाने की डेडलाइन के साथ शुरू हुआ है. अगर ये काम इस महीने नहीं निपटाएं गए तो आप सिर्फ हाथ मलते रह जाएंगे. ऐसे ही 4 जरूरी कामों की लास्ट डेट इस महीने खत्म होने जा रही है, जिन्हें आज ही निपटाना जरूरी है. जैसेः- छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes), आधार-पैन कार्ड को लिंक करना, आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराना और 2000 रुपये के नोटों की वापसी समेत अन्य कामों को शामिल किया गया है. तो चलिए जानते हैं इन कामों के बारे में...

पहला काम—

वित्त मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग स्कीम (SSS) के ग्राहकों के खातों को 30 सितंबर 2023 से पहले आधार और पैन से लिंक कराने का आदेश दिया है. आदेश के अनुसार, ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस या बैंक में स्मॉल सेविंग खाताधारक इन योजनाओं के साथ अपने पैन और आधार को लिंक (PAN-Aadhaar Link) कराने का काम लास्ट डेट से पहले कराने के लिए कहा है. अगर तय तारीख से पहले इन को लिंक नही करवाया गया तो 1 अक्टूबर को अकाउंट सस्पेंड या फ्रीज कर दिया जाएगा. इसी के साथ PPF, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) समेत अन्य योजनाओं में ये काम करना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः NPCI Launched Hello UPI: अब Hello UPI बोलें और झट से होगी पेमेंट, इतनी है लिमिट, ऑफलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे आप, जानें कैसे

दूसरा काम—

RBI ने 19 मई 2023 को देश में सबसे बड़े करेंसी 2,000 के नोट को सर्कुलेशन से बाहर कर दिया था. इसी के साथ लोगों के पास मौजूद इन नोटों को बैंकों में लौटाने का आखिरी तारीख भी दी है और अगर आपके पास भी 2000 का नोट तो आपके पास इसी महीने का वक्त है. इसकी लास्ट डेट 30 सितंबर, 2023 निर्धारित की गई है. इस बीच इस महीने 16 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे, जिसकी वजह से 2000 के नोट वापसी की प्रक्रिया भी बंद रहेगी. आपके पास कुछ ही दिन है और नोट डेडलाइन खत्म होने के बाद रद्दी बन जाएंगे.

तीसरा काम—

इसी के साथ मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंटहोल्डर्स के लिए नॉमिनेशन (Demat Account Nomination) करने के लिए आखिरी दिन 30 सितंबर तक है और इस काम को पूरा करने के लिए आपके पास सिर्फ 25 दिनों का वक्त बचा है. अगर समय रहते इस काम को नहीं करते तो अकाउंट फ्रीज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Aadhaar Card Free Update: आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री, myAadhaar पोर्टल के जरिए करें अपडेट

चौथा काम—

इसी के साथ स्टेट SBI की 'वी केयर डिपॉजिट' स्कीम इस महीने 30 सितंबर को खत्म होने जा रही है. इस स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के डिपॉजिट (FD) पर 50 बेसिस प्वाइंट्स का अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया जाता है. यह स्कीम सिर्फ 30 सितंबर तक के लिए है. ऐसे में इसका लाभ लेने के लिए आपको डेडलाइन खत्म होने से पहले निवेश करना बेहद जरूरी है.

Trending news